AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 28 January 2014

सभी परिवार और उनके सदस्य का समग्र पोर्टल पर पंजीयन जरूरी समग्र पहचान-पत्र से मिलेगा शासकीय सेवाओं और योजनाओं का लाभ

सभी परिवार और उनके सदस्य का समग्र पोर्टल पर पंजीयन जरूरी

समग्र पहचान-पत्र से मिलेगा शासकीय सेवाओं और योजनाओं का लाभ

खंडवा (28 जनवरी, 2014) - जिले में निवासरत समस्त परिवारों तथा परिवार के सदस्यों का पंजीयन कर उनका विवरण समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन के समग्र पोर्टल पर दर्ज किया जा रहा है। समग्र पोर्टल पर दर्ज विवरण ऑनलाइन उपलब्ध है। समग्र पोर्टल पर दर्ज परिवारों और उनके सदस्यों को केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न सेवाओं और योजनाओं का लाभ अब समग्र पहचान पत्र के माध्यम से आसानी से मिल सकेगा।
                       जिले में समाज के कमजोर तबकों, निराश्रित और निर्धन व्यक्तियों, वृद्ध तथा निरूशक्तजन, कन्याओं, विधवाओं और परित्यक्ता महिलाओं, उन पर आश्रित बच्चों एवं बीमार सदस्यों को सामाजिक सुरक्षा लाभ सुगमता से दिलाने के लिये यह पोर्टल तैयार किया गया है। पोर्टल पर दर्ज जानकारियों का सत्यापन करने के साथ ही समस्त परिवार और परिवार के सदस्यों को पृथक-पृथक समग्र आई.डी. (पहचान पत्र) प्रदान करने की कार्यवाही समय-सीमा में करने की पहल की गई है।
                      प्रथम चरण में हितग्राहियों को दी जाने वाली पेंशन, विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति, विवाह सहायता राशि तथा खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम का लाभ समग्र पोर्टल के माध्यम से मुहैया करवाने का काम शुरू हुआ है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, जाति प्रमाण-पत्र, जन्म एवं मृत्यु प्रमाण-पत्र, छात्रवृत्तियाँ, शिक्षा प्रोत्साहन राशि, विवाह सहायता राशि, बीमा एवं पेंशन योजना तथा अंत्येष्टि सहायता का लाभ भी अब समग्र के माध्यम से हितग्राहियों को मिलेगा।
                  मध्यप्रदेश समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन द्वारा शासकीय कल्याणकारी कार्यक्रमों और सेवाओं का लाभ हितग्राहियों को पहुँचाने के मकसद से ग्रामीण और शहरी निकायों द्वारा समग्र पोर्टल पर दर्ज जानकारियों के सत्यापन की मुहिम शुरू की गई है। समग्र पोर्टल पर दर्ज जानकारियों के सत्यापन और नवीन पंजीयन के लिये हितग्राहियों को जरूरी प्रमाण-पत्रों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में जनपद पंचायत कार्यालयों और शहरी क्षेत्रों में नगर पालिक निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत कार्यालयों पर संपर्क करना होगा। यहाँ हितग्राहियों के जन्म, जाति, निःशक्तता, श्रमिक संवर्ग के सदस्य होने संबंधी और बीपीएल तथा अंत्योदय परिवार प्रमाण-पत्र का सत्यापन कर सभी सत्यापित जानकारियाँ समग्र पोर्टल पर दर्ज की जा रही हैं। सत्यापित विवरण के आधार पर ही मध्यप्रदेश के निवासी परिवारों और उनके सदस्यों को समग्र पहचान पत्र जारी होंगे।
क्रमांक: 164/2014/164/वर्मा

No comments:

Post a Comment