AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 31 January 2014

प्रत्येक विभाग को अपनी आपदा प्रबंधन कार्ययोजना का कराना होगा अनुमोदन आपदा प्रबंधन संबंधी बैठक में कलेक्टर नीरज दुबे ने दिये निर्देश

प्रत्येक विभाग को अपनी आपदा प्रबंधन कार्ययोजना का कराना होगा अनुमोदन

आपदा प्रबंधन संबंधी बैठक में कलेक्टर नीरज दुबे ने दिये निर्देश 



खंडवा (31 जनवरी, 2014) - आपदा की स्थिति में समन्वय अनुसार शीघ्रता से काम करना तथा संबंधित जिले के लोगों के जीवन तथा सम्पत्तियों की रक्षा करने के लिये आपदा का महत्वपूर्ण प्रभाव कम से कम करना ही आपदा प्रबंधन कार्ययोजना का उद्देश्य है। यह बात शुक्रवार को शाम कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित आपदा प्रबंधन संबंधी बैठक में कलेक्टर नीरज दुबे ने कहीं। उन्होंने सभी संबंधित विभाग प्रमुखों को आपदा की स्थिति में अपने दायित्वों की स्टेण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एस.ओ.पी.) तैयार करने के साथ ही प्रत्येक तीन माह में उसकी स्वसमीक्षा करने के निर्देश दिये। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि समस्त विभाग प्रमुख स्वसमीक्षा के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि इस अवधि में स्थानांतरित या परिवर्तित हुए अधिकारियों और कर्मचारियों के नाम और उनके दूरभाष क्रमांक सतत् अद्यतन करें।
साथ ही बैठक में कलेक्टर नीरज दुबे ने स्पष्ट करते हुए सभी अधिकारियों को अपनी स्टेण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एस.ओ.पी.) तैयार कर समिति द्वारा उसका अनुमोदन कराने के आदेश भी दिये। उन्होंने विभाग प्रमुखों को आपदा प्रबंधन कार्य योजना बनाते समय इनवेन्ट्री तैयार करने के निर्देश दिये। ताकि आपदा के समय संबंधित उपयुक्त सामग्री कहाँ से प्राप्त करना है। इसकी पूर्व निर्धारित तैयार भी रहे।
बैठक में पुलिस अधीक्षक मनोज शर्मा, अपर कलेक्टर एस.एस.बघेल, सी.ई.ओ. जिला पंचायत अमित तोमर और प्रभारी अधिकारी आपदा प्रबंधन प्रियंका गोयल समेत समस्त संबंधित विभागों के विभाग प्रमुख उपस्थित थे।
टीप:- फोटो क्रमांक 3101141 एवं 3101142 मेल की गई हैं।
क्रमांक: 204/2014/204/वर्मा

No comments:

Post a Comment