AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 28 December 2018

मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में राजनैतिक दलों को दी जानकारी

मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में राजनैतिक दलों को दी जानकारी

खण्डवा 28 दिसम्बर, 2018 - आगामी 1 जनवरी की अर्हता तिथि के आधार पर नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य प्रारंभ किया गया है। इस अभियान के तहत फोटो निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशन किया जा चुका है। इस पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को जानकारी देने के उद्देश्य से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विशेष गढ़पाले की अध्यक्षता में शुक्रवार को राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बताया कि आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार आगामी 25 जनवरी 2019 तक प्रतिदिन मतदान केन्द्रों पर मतदाता सूची के संबंध में दावे-आपत्तियाँ प्राप्त की जायेगी। उन्होंने बताया कि जो व्यक्ति मतदाता सूची में अपना जुड़वाने से छूट गए वे मतदाता सूची में अपना नाम बी.एल.ओ. के पास जाकर जुड़वा सकते है। साथ ही मतदाता सूची में दर्ज नाम में सुधार करवाना है या पता परिवर्तन करना है तो वह भी बी.एल.ओ. के पास जाकर अपनी जानकारी जुड़वा या संशोधित करवा सकते है। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डी.के. नागेन्द्र, सहायक कलेक्टर डाॅ. सौरभ सोनवणे , अपर कलेक्टर श्री बी.एस. इवने सहित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे।
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने  बैठक में उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे अपने दलों की ओर से मतदान केन्द्रों पर बीएलओ नियुक्त करवायें, ताकि वे भी इस कार्य में सहभागी बन सके। उन्होंने कहा कि राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि भी ऐसे युवाओं को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित करें, जो कि आगामी 1 जनवरी को कम से कम 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हों। उन्होंने एसडीएम एवं तहसीलदार से कहा कि वे भी पुनरीक्षण कार्य की साप्ताहिक समीक्षा अपने स्तर पर बीएलओ की बैठक लेकर नियमित रूप से करें।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नागेन्द्र ने बताया कि जिले में 1154 मतदान केन्द्र बनाए गए है, जिसमें मांधाता क्षेत्र में 265 मतदान केन्द्र, हरसूद में 272, खण्डवा में 299 एवं पंधाना में 318 मतदान केन्द्र बनाये गए है। उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदान केन्द्रों पर दावे आपत्ति 25 जनवरी तक लिए जायेंगे, प्राप्त दावे आपत्तियों का निराकरण 11 फरवरी तक करना होगा तथा पूरक मतदाता सूची मुद्रण का कार्य 18 फरवरी तक करते हुए मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 22 फरवरी को कर दिया जायेगा।  

No comments:

Post a Comment