AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 22 December 2018

विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर को सुधारने के लिए हर संभव प्रयास करें - कलेक्टर श्री गढ़पाले

विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर को सुधारने के लिए हर संभव प्रयास करें
   - कलेक्टर श्री गढ़पाले 

खण्डवा 22 दिसम्बर, 2018 - कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले ने शनिवार को महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उ.मा. विद्यालय में हाई स्कूल व हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्राचार्यो की बैठक लेकर उन्हें निर्देष दिए कि स्कूलों में कक्षाएं नियमित रूप से संचालित हो यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि  विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर में सुधार के लिए हर संभव प्रयास किए जाने चाहिए। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में निर्देश दिए कि आवष्यकतानुसार विद्यार्थियों की अतिरिक्त कक्षाएं भी ली जायंे तथा पाठ्यक्रम समय पर पूर्ण किया जायें। बैठक में उन्होंने माह जुलाई से नवम्बर के बीच जिले के विभिन्न सरकारी स्कूलों में हुए मासिक टेस्ट के परिणामों की विस्तार से समीक्षा की तथा परिणाम में सुधार के लिए प्राचार्यो को निर्देष दिए। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने दिसम्बर तक सभी कोर्स पूर्ण करने के निर्देश प्राचार्यो को दिए दिए। उन्होंने प्राचार्यो को जनवरी से मार्च माह के बीच विद्यार्थियों को पूरे पाठ्यक्रम का कम से कम एक बार रिविजन करवाये जाने के लिए भी कहा। बैठक में जिला षिक्षा अधिकारी श्री जे.एल. रघुवंषी, डीपीसी श्री नीलेष रघुवंषी, प्राचार्य डाईट श्री संजीव भालेराव सहित षिक्षा विभाग के विभिन्न वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने कहा कि बीआरसी व संकुल समन्वयक अपने क्षेत्र के स्कूलों का नियमित दौरा करें तथा षिक्षा की गुणवत्ता पर विषेष ध्यान दें। उन्होंने दक्षता उन्नयन कार्यक्रम के तहत बच्चों के षिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए राज्य षिक्षा केन्द्र के निर्देषों का पालन करने के लिए कहा। उन्होंने स्कूल में किए जा रहे निर्माण कार्यो की प्रगति की समीक्षा भी बैठक में की तथा निर्देश दिए कि बाउन्ड्रीवाल और शौचालय निर्माण समय पर पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। सभी प्राचार्य व बीआरसी व संकुल समन्वय अपने क्षेत्र में जिन जिन स्कूलों का परीक्षा परिणाम अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं में कमजोर रहा है, उन स्कूलों के परिणाम में सुधार लाना सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे अधिक से अधिक दौरे कर विभिन्न स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण करे तथा शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार के लिए हर संभव कोशिश करें।
बैठक में प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में किए गए मासिक मूल्यांकन की समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि प्राथमिक विद्यालय स्तर का परिणाम ए, बी, सी ग्रेड 65.52 प्रतिशत जो नवम्बर माह में बढ़कर 85.79 प्रतिशत हो गया है। इसी प्रकार माध्यमिक स्तर का परीक्षा परिणाम ए,बी,सी ग्रेड जुलाई माह में 65.30 प्रतिशत था जो नवम्बर में बढ़कर 82.89 प्रतिशत हो गया। 

No comments:

Post a Comment