AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 17 February 2014

JANSAMPARK NEWS 17-2-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय-खंडवा

समाचार

टीएल बैठक

बैठकों में अनिवार्य रूप से पहुंचे संबंधित अधिकारी

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री दुबे ने दिये निर्देश

साथ ही जनसुनवाई के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के भी दिये आदेश

सहायक कलेक्टर करेंगे कार्यालयों का निरीक्षण

खंडवा ( 17 फरवरी 2014) -  विकासखण्ड स्तर पर आयोजित होने वाली खण्ड स्तरीय अंत्योदय समिति की बैठक में संबंधित अधिकारी अनिवार्य रूप से पहुंचे। यह सुनिश्चित करने के निर्देश सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर नीरज दुबे ने सभी विभाग प्रमुख को दिये। उन्होनें कहा कि यदि बिना किसी कारण कोई अधिकारी समिति बैठक में अनुपस्थित रहता हैं तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेंगी।
सी.एम. हेल्पलाईन के प्रकरणों का करें प्रभावी निराकरण:- इसके साथ ही कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री दुबे ने सभी विभाग प्रमुख को सीएम हेल्पलाईन के अंतर्गत आने वाले प्रकरणों को संवेदनशीलता से लेते हुए उनका प्रभावी निराकरण करने के निर्देश दिये। वही उन्होनें सभी विभागों के नोडल अधिकारियों को सीएम हेल्पलाईन को सतत् मानीटरिंग करने और प्रकरणों को निराकृत कर उसकी जानकारी शासन को भेंजने के आदेश भी दिये।
सहायक कलेक्टर करें कार्यालयों का निरीक्षण:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर नीरज दुबे ने सहायक कलेक्टर पंकज जैन को कार्यालयों का निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उल्लेखनीय है कि उन्होनें पूर्व समय सीमा की बैठक में सभी विभाग प्रमुखों को कार्यालय में धूम्रपान निषेध, आम नागरिकों से मिलने का समय और कार्य के एवज में रिश्वत या उपहार मांगने पर शिकायत हेतु दूरभाष क्रमांक कार्यालय में प्रदर्शित करने के आदेश दिये थे। जिस पर ही सहायक कलेक्टर श्री जैन विशेषकर आम नागरिकों से जुडे़ विभागों का निरीक्षण करेंगे कि वहां पर यह सभी जानकारियाँ नागरिकों के लिये प्रदर्शित की गई हैं या नहीं।
डिप्टी कलेक्टर करेंगे जनसमस्यां निवारण शिविरों का निरीक्षण:- टीएल बैठक में कलेक्टर श्री दुबे ने डिप्टी कलेक्टर श्री बोथरा को हरसूद एवं खालवा में तहसील क्षेत्र के अंतर्गत आयोजित होने वाले जनसमस्यां निवारण शिविरों में पहुंचकर उनका निरीक्षण करने के निर्देश दिये। वहीं डिप्टी कलेक्टर प्रियंका गोयल को खंडवा एवं पंधाना तहसील में आयोजित होने वाले शिविरों में जाने के आदेश दिये। साथ ही समस्त तहसीलदारों को शिविरवार जानकारी प्रस्तुत करने की बात भी उन्होनें कही।
इसके साथ ही सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर नीरज दुबे ने जिले में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति कि समीक्षा की एवं उनमें तेजी लाने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त उन्होनें -
§    सभी कार्यालय प्रमुखों को जल्दी से जल्दी विधानसभा प्रश्नों के जवाब भेजनें के निर्देश दिये।
§    साथ ही सभी अधिकारियों को जनसुनवाई के लंबित पडे़ प्रकरणों का शीघ्र यथोचित निराकरण करने के निर्देश दिये।
§    जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को अपने अनुभाग में आने वाले महाविद्यालयों का निरीक्षण करने के निर्देश दिये।
§    सभी संबंधित विभाग प्रमुखों को आपदा प्रबंधन कार्ययोजना की जानकारी यूनिकोड फॉन्ट में भेजनें के निर्देश दिये।
§    तहसीलदार खंडवा को कॉल सेंटर के लिये शीघ्र-अतिशीघ्र जमीन चिन्हित करने के निर्देश दिये।
§    सभी सीईओ जनपदों को विकासखण्ड स्तरीय अंत्योदय मेला आयोजित करने के निर्देश दिये।
§    लोक निर्माण विभाग एवं अन्य विभागों को जिनके शासकीय आवास हैं उनका सर्वे कराने व उसका पैसा कट रहा हैं या नहीं यह सुनिश्चित करने के साथ ही बिजली एवं पानी का भुगतान संबंधित अधिकारी या कर्मचारी द्वारा जो निवासरत हैं उसके द्वारा दिया जा रहा हैं या नहीं यह जानकारी एकत्र करने के आदेश दिये।
§    और साथ ही सभी संबंधित विभागों को अपनी 100 दिवसीय कार्ययोजना के अनुरूप कार्य करने के आदेश भी दिये।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत अमित तोमर समेत सभी विभागों के विभाग प्रमुख उपस्थित थे।
क्रमांक: 88/2014/292/वर्मा  
 

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न

कलेक्टर नीरज दुबे ने सी.एम.एच.ओ. समेत सभी बी.एम.ओ. को अप्रसन्नता पत्र जारी करने के दिये आदेश

साथ ही परिवार नियोजन एवं मोतियाबिंद ऑपरेशन की शत्-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के दिये निर्देश

खंडवा ( 17 फरवरी 2014) - संस्थागत प्रसव कम क्यों हैं ? सभी संसाधन होने के बाद कार्य में गति क्यों नहीं ? आप लोगों के द्वारा बेहतर प्रयास क्यों नहीं किये गयें ? यही नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रश्न कलेक्टर नीरज दुबे ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में संस्थागत प्रसव की समीक्षा करते हुए किये। जिस पर उन्होनें सभी संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा इस उदासीन रवैये पर घोर अप्रसन्नता जाहिर की। साथ ही तत्काल ऐसे लचर कार्य पर जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी से लेकर समस्त बीएमओ को अप्रसन्नता पत्र जारी करने के आदेश भी दिये। जिसकी प्रतिलिपि संभागायुक्त इंदौर और प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को प्रेषित करने की बात भी उन्होनें कही।
     इसके साथ ही सोमवार को कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित स्वास्थ्य विभाग की जिला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा की बैठक में कलेक्टर नीरज दुबे ने विभाग के समस्त कार्यों की समीक्षा की एवं सुधार लाने के निर्देश भी दिये।
शत्-प्रतिशत लक्ष्य करें हासिल:- उन्होनें बैठक में राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम की समीक्षा की। जिस पर जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और समस्त बीएमओ को जिले में परिवार नियोजन का लक्ष्य शत्-प्रतिशत प्राप्त करने के निर्देश दिये। वही जिले में शत्-प्रतिशत मोतियाबिंद के ऑपरेशन कराने के आदेश दिये।
कार्य में लापरवाही नहीं करेंगे बर्दाश्त:- जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कलेक्टर श्री दुबे ने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि हर हाल में कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेंगी और कार्य में अनियमितता एवं उदासीनता बरतने वाले अधिकारी व कर्मचारियों के खिलाफ सख्त से सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।
    इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा की बैठक में कलेक्टर नीरज दुबे ने -
§    समस्त चिकित्सालयों में उपकरण चालू हालत में होने के निर्देश सभी संबंधितों को दिये।
§    वही कुपोषित बच्चों को एन.आर.सी. में भर्ती करने के निर्देश दिये।
§    साथ ही विभागीय अधिकारियों को आपसी समन्वय से बेहतर तालमेल के साथ अच्छा कार्य करने की बात कही। उन्होनें कहा कि कही कोई पेमेन्ट रोकने की समस्यां आती हैं तो यह उचित नहीं हैं ऐसी स्थिति में भी संबंधित के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांक: 89/2014/293/वर्मा   

स्नातक-स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिये छात्रवृत्ति स्वीकृत

खंडवा ( 17 फरवरी 2014) -  उच्च शिक्षा विभाग द्वारा एकीकृत छात्रवृत्ति योजना में विज्ञान, कला और वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों को स्नातक-स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिये छात्रवृत्ति स्वीकृत की गई है। स्नातक पाठ्यक्रम के लिये 109 और स्नातकोत्तर के लिये 71 विद्यार्थी को छात्रवृत्ति स्वीकृत की गई है। स्नातक पाठ्यक्रम के लिये 300 और स्नातकोत्तर के लिये 500 रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति मिलेगी। छात्रवृत्ति 10 माह के लिये मिलेगी।
स्नातक पाठ्यक्रम के लिये वाणिज्य संकाय के 22, कला संकाय के 15 और विज्ञान संकाय के 72 विद्यार्थी को छात्रवृत्ति स्वीकृत की गई है। इसी तरह स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिये विज्ञान संकाय के 35, कला संकाय के 26 और वाणिज्य संकाय के 10 विद्यार्थी को छात्रवृत्ति मिलेगी।
क्रमांक: 90/2014/294/वर्मा   

जिला जनसंपर्क कार्यालय, खंडवा

समाचार

अगले सत्र से हरसूद महाविद्यालय में प्रारंभ बीएससी एवं एम कॉम संकाय

घोषणाओं की समीक्षा के दौरान दी जानकारी

कलेक्टर श्री दुबे ने वेबसाइट में लेटेस्ट अपडेट करने के भी दिये निर्देश

खंडवा ( 17 फरवरी 2014) - जिले के दौरे के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान जी की घोषणा के अनुरूप आगामी शिक्षा सत्र जुलाई से हरसूद महाविद्यालय में विज्ञान संकाय में बीएससी एवं वाणिज्य संकाय में एम.कॉम.का अध्यापन कार्य भी प्रारंभ हो जायेगा। जिसकी स्वीकृति एवं संबंधित आदेश प्राप्त हो चुकें है। यह जानकारी कलेक्टर नीरज दुबे ने मुख्यमंत्री महोदय की घोषणाओं की समीक्षा के दौरान दी। इसके साथ ही उन्होनें विभिन्न प्रवासों के दौरान माननीय मुख्यमंत्री द्वारा की गई विविध घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा की एवं उनमें तेजी लाने के निर्देश दिये। वेबसाईट अपडेट करने के दिये आदेश:- मुख्यमंत्री महोदय की घोषणाओं की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री दुबे ने प्रभारी अधिकारी घोषणा को वेबसाईट में घोषणाओं के वर्तमान स्थिति की क्रियान्वित अध्तन जानकारी अपडेट करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि समय एवं कार्य की प्रगति के साथ ही हमेशा वेबसाईट पर जानकारी को अपडेट करते रहें।
कॉलेज की जमीन हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत करायें:- कलेक्टर श्री दुबे ने मुख्यमंत्री महोदय की घोषणाओं के क्रियान्वयन के प्रगति की समीक्षा के दौरान पंधाना में कॉलेज भवन निर्माण की जानकारी मांगी। जिस पर संबंधित द्वारा अब तक जमीन आवंटन न होने की बात कही गई। जिस पर कलेक्टर श्री दुबे ने एसडीएम पंधाना को 1 हैक्टेयर जमीन आवंटन का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
क्रमांक: 91/2014/295/वर्मा   

पूरा जिला हो सिंचित, यह रहे हमारा प्रयास

सिंचाई संबंधित बैठक में कलेक्टर श्री दुबे ने दिये निर्देश

कहा बेहतर जल प्रबंधन के लिये करें उत्कृष्ट कार्य, बनाएं योजनाएं

ताकि जिले के किसानों के साथ हो न्याय 

खंडवा ( 17 फरवरी 2014) - हमारा पूरा जिला सिंचित हो, इस उद्देश्य को रखकर हम बेहतर प्रयास करें। यह निर्देश कलेक्टर नीरज दुबे ने सोमवार को कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित सिंचाई संबंधित बैठक में अधिकारियों को दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि हम किसान के नजरिये से सोचे और जिले में बेहतर जल प्रबंधन के लिये अच्छी योजनाएं बनाकर एवं जो योजनाएं तैयार हैं उनमें उत्कृष्ट कार्य करें। ताकि हमारें जिले के किसानों को बेहतर कृषि उपज प्राप्त करने के लिये पानी उपलब्ध हो पायें।
साथ ही उन्होनें बैठक में कहा कि यह चिंता का विषय हैं और यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी भी है कि हम जिले में सिंचित क्षेत्र बड़ाने के लिये नर्मदा के जल का भी बेहतर उपयोग करें। इसके साथ ही कलेक्टर श्री दुबे ने एन.वी.डी.ए.के अधिकारियों को आगामी 7 दिनों में 10 योजनाओं की समीक्षा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि मैं आगामी 7 दिनों बाद पुनः बैठक करने की बात कही।
इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर नीरज दुबे ने एनवीडीए के अधिकारियों को खंडवा जिले में सिंचाई का रकबा नक्शे पर चिन्हित कर प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये। वही कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग को लंबित 34 योजनाओं की समीक्षा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश दिये। 
         क्रमांक: 92/2014/296/वर्मा   

No comments:

Post a Comment