AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 20 February 2014

राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत् जागरूकता रथ को विधायक श्री वर्मा ने हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना जल एवं स्वास्थ्य के प्रति आमजन को जागरूक करने सम्पूर्ण जिले में भ्रमण करेगा रथ

राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत् जागरूकता रथ को विधायक श्री वर्मा ने हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना
जल एवं स्वास्थ्य के प्रति आमजन को जागरूक करने सम्पूर्ण जिले में भ्रमण करेगा रथ




खंडवा (20 फरवरी, 2014) - जल ही जीवन है यह कथन तब ही सत्य है, जबकि जल प्रदूषण रहित एवं शुद्ध हो। अशुद्ध जल जहर के समान है। जिससे कई रोग हो सकते है। मानव शरीर में आयतन की दृष्टि से लगभग 90 प्रतिशत् एवं वजन की दृष्टि से लगभग 2 तिहाई जल की मात्रा है।  पृथ्वी का लगभग 3 चैथाई भाग जल से ढका हुआ है फिर भी उसमें से मुश्किल से 0.8 प्रतिशत भाग ही पीने के लिये उपयुक्त है, इसमें से भी काफी मात्रा मानव गतिविधियों के कारण दिन-प्रतिदिन प्रदूषित होती जा रही है एवं मानव जीवन कठिन से कठिन हो जा रहा है। 
जिसके मद्देनजर ही जल एवं स्वास्थ्य के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिये गुरूवार को खंडवा विधायक देवेन्द्र वर्मा ने हरी झण्डी दिखाकर जागरूकता रथ को रवाना करते हुए राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत् मनाये जाने वाले जागरूकता सप्ताह का शुभारंभ किया। 
यह जागरूकता रथ गाँव-गाँव में जाकर आमजन को सुरक्षित जल की विशेषताएँ बताने के साथ ही जल संरक्षण, जल संवर्धन पेयजल स्त्रोतों का रखरखाव एवं गुणवत्ता की जाँच पेयजल के सुरक्षित उपयोग, ढोस एवं अपशिष्ट का उचित प्रबंधन आदि विषयों की व्यवहारिक जानकारी भी देगा। 
छः दिनों में 32 ग्रामों में जागरूकता फैलायेगा यह रथ:- जागरूकता सप्ताह के तहत् सम्पूर्ण जिले में जागरूकता रथ अनेक स्थानों पर नियत तिथियों में पहुँचेगा। जिसकी अधिक जानकारी देते हुए कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग श्री बारस्कर ने बताया कि यह रथ - 
§ गुरूवार को शुभारंभ अवसर पर जागरूकता रथ सिहाड़ा, जावर, मूँदी, पुनासा तथा ओंकारेश्वर के लिये रवाना हुआ। 
§ दिनांक 21 फरवरी को जागरूकता रथ धनगाँव, देलगाँव, रोशिया, देशगाँव तथा छैगाँवमाखन के लिये रवाना होगा। 
§ दिनांक 22 फरवरी को रथ रूस्तमपुर, बोरगाँव, गाँधवा, पाडल्या तथा सिंगोट के लिये रवाना होगा। 
§ दिनांक 23 फरवरी को रथ राजपुरा, बखार, खारकला, जामन्याकला, देवलीकला, खालवा तथा आशापुरा के लिये निकलेगा।
§ दिनांक 24 फरवरी को सडि़यापानी, धारूखेड़ी, बरूड़, रेतापुर तथा पलानी के लिये रवाना होगा।
§ दिनांक 25 फरवरी को किल्लौद, बिल्लौद, मालूद, कुक्षी, मिनावा तथा गड़बड़ी के लिये जागरूकता रथ रवाना होगा।
इस अवसर पर कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग श्री बारस्कर एवं रोगी कल्याण समिति के सदस्य सुनील जैन समेत जनप्रतिनिधिगण एवं अधिकारी भी उपस्थित थे। 
टीप:- फोटो मेल की गई हैं।                       
 क्रमांक: 106/2014/310/वर्मा

No comments:

Post a Comment