AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 18 February 2014

20 से 25 फरवरी तक राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत् जागरूकता सप्ताह का होगा आयोजन जल संरक्षण प्रबंधन व गुणवत्ता की दी जायेगी जानकारी कलेक्टर ने दिये प्रभावी आयोजन के निर्देश

20 से 25 फरवरी तक राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत् जागरूकता सप्ताह का होगा आयोजन

जल संरक्षण प्रबंधन व गुणवत्ता की दी जायेगी जानकारी

कलेक्टर ने दिये प्रभावी आयोजन के निर्देश

खंडवा (18 फरवरी, 2014) - लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा आगामी 20 फरवरी से लेकर 25 फरवरी तक राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के अंतर्गत जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया जायेगा। जिसमें विभाग द्वारा जिले के नागरिकों जल के संरक्षण, प्रबंधन और गुणवत्ता की जानकारी दी जायेगी। इसके ही प्रभावी आयोजन के निर्देश भी कलेक्टर नीरज दुबे ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को दिये हैं। उन्होंने आदेश देते हुए जागरूकता सप्ताह के अंतर्गत जल संरक्षण, जल संवर्धन पेयजल स्त्रोतों का रखरखाव एवं गुणवत्ता की जाँच पेयजल के सुरक्षित उपयोग, ढोस एवं अपशिष्ट का उचित प्रबंधन आदि विषयों की व्यवहारिक जानकारी जिलेवासियों को उपलब्ध कराने की बात कही।
        इसके साथ ही कलेक्टर श्री दुबे ने राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल जागरूकता सप्ताह के दौरान विभाग द्वारा तैयार किये जाने वाले जागरूकता रथों में जल एवं पेयजल से जुड़े सामान्य जानकारियों के पम्पलेट रखने और हैडपम्प खराब होने या पेयजल संबंधित समस्या होने पर उनके निराकरण के लिये अधिकारियों के मोबाईल एवं दूरभाष नंबर भी जागरूकता रथ में प्रदर्शित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने आदेश देते हुए कहा की जिला स्तरीय जागरूकता रथ के अतिरिक्त विकासखण्ड स्तरीय जागरूकता रथ में भी जनपद स्तरीय अधिकारियों एवं हैडपम्प टेक्निशियन के नंबर प्रदर्शित करें।
बंद पड़े हैण्डपम्पों पर लाल पेंट करायें :- राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम की जागरूकता सप्ताह के दौरान कलेक्टर श्री दुबे ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को जिले में बंद पड़े या पूर्ण रूप से खराब हो चुके हैण्डपम्पों में लाल रंग चिन्हांकित करने के आदेश दिये। साथ ही उन्होंने चालु हालत के हैण्डपम्पों में हरे रंग से चिन्हांकित कराने के निर्देश भी दिये।
        जागरूकता सप्ताह की अधिक जानकारी देते हुए कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने बताया कि इसके अंतर्गत होर्डिंग्स के द्वारा, रैलियों के द्वारा, विशेष ग्राम सभाओं के द्वारा मुनादी एवं विभिन्न शालेय प्रतियोगिता आयोजित कर विजेताओं को पुरस्कृत किया जायेगा। साथ ही ग्राम जल स्वच्छता समिति की बैठक कर आमजन को पेयजल के प्रति जागरूक करने के विषय में ग्राम स्तर पर भी कार्ययोजना तैयार की जायेगी।
                    क्रमांक: 94/2014/298/वर्मा   

No comments:

Post a Comment