AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 18 February 2014

मौके पर पटवारी को भेजकर करायें जाँच जनसुनवाई में आई शिकायत पर कलेक्टर ने एस.डी.एम. हरसूद को मोबाईल पर दिये निर्देश सी.ई.ओ. जनपद को ग्रामीणों की शिकायत पर सात दिनों में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश जनसुनवाई मंें आये 94 प्रकरण सभी संबंधित अधिकारियों को कलेक्टर श्री दुबे ने प्रभाव से निराकरण के दिये निर्देश पात्र हितग्राही ना काटे ऑफिसों के चक्कर सहजता से मिले योजना का लाभ

मौके पर पटवारी को भेजकर करायें जाँच

जनसुनवाई में आई शिकायत पर कलेक्टर ने एस.डी.एम. हरसूद को मोबाईल पर दिये निर्देश

सी.ई.ओ. जनपद को ग्रामीणों की शिकायत पर सात दिनों में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश

जनसुनवाई मंें आये 94 प्रकरण

सभी संबंधित अधिकारियों को कलेक्टर श्री दुबे ने प्रभाव से निराकरण के दिये निर्देश

पात्र हितग्राही ना काटे ऑफिसों के चक्कर

सहजता से मिले योजना का लाभ




खंडवा (18 फरवरी 2014) - पटवारी को दगड़खेड़ी भेजकर तेज हवा और बारिश से फसल को हुए नुकसान की तत्काल जाँच करायें और उसकी रिर्पोट मुझे प्रस्तुत करें। यह निर्देश कलेक्टर नीरज दुबे ने मंगलवार को जनसुनवाई के दौरान एस.डी.एम. हरसूद को मोबाईल पर दिये। वाक्या हुआ यूं कि जनसुनवाई में दुर्गाप्रसाद निवासी ग्राम दगड़खेड़ी ने विगत् कुछ दिनों पूर्व तेज हवा और बारिश से उनके फसल को हुए नुकसान की जानकारी कलेक्टर श्री दुबे को दी। साथ ही अब तक सर्वे ना होने की शिकायत की थी। जिस पर कलेक्टर श्री दुबे ने यह निर्देश दिये। मंगलवार को कलेक्टोरेट में जनसुनवाई के दौरान कुल 94 आवेदन आये। जिस पर सभी संबंधित अधिकारियों को प्रभावी रूप से निराकृत करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये।
चक्कर कटवाना उचित नहीं करें निराकरण :- जनसुनवाई के दौरान खंडवा निवासी शंकरलाल ने पी.एन.बी. ब्रांच खंडवा में एक प्रकरण की स्वीकृति लम्बे समय से प्राप्त ना होने और बार-बार परेशान करने की शिकायत की। जिस पर कलेक्टर श्री दुबे ने एल.डी.एम. को फोन लगाकर तत्काल प्रकरण की जाँच कर निराकृत करने के निर्देश दिये। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि यह उचित नहीं है कि हितग्राही को बार-बार चक्कर काटना पड़े। यदि वह पात्र है, तो तत्काल प्रकरण स्वीकृत करें अथवा अपात्र होने की स्थिति में उसे तुरंत यह जानकारी दे दी जाये।
सात दिनों में रिर्पोट करें पेश:- साहब, हम लोगों ने अपना कुँआ बना लिया, पर सचिव ने अब तक हमें भुगतान नहीं किया है। हम गरीब लोग हैं। हमारा भुगतान करायें। यह शिकायत जनसुनवाई में छैगाँवमाखन विकासखण्ड की ग्राम पंचायत मलगाँव से आये ग्रामीणों ने की। जिस पर कलेक्टर नीरज दुबे ने तत्काल सी.ई.ओ. जनपद पंचायत छैगाँवमाखन को मौके पर पहुँचकर सम्पूर्ण प्रकरण की जाँच करने के निर्देश उन्होंने दिये। साथ ही सात दिवसों के भीतर इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश भी दिये।
राज्य बीमारी सहायता का प्रकरण तैयार कर प्रस्तुत करें :- इसके साथ ही जनसुनवाई में राजेश लोने ने ब्लड कैंसर से ग्रस्त अपने साढ़े पाँच वर्ष के बेटे वीर के ईलाज का स्टीमेट कलेक्टर श्री दुबे को बताया। जिस पर तुरंत ही उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को राज्य बीमारी सहायता के अंतर्गत प्रकरण तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश उन्होंने दिये।
कुछ को दी समझाईश :- इसके साथ ही जनसुनवाई में आने वाले अन्य आवेदकों की शिकायतें और समस्याएँ भी कलेक्टर नीरज दुबे ने सुनी। जिसमें जहाँ उन्होंने निराकृत होने वाली पात्र हितग्राहियों की समस्याओं का निराकरण करने के स्पष्ट निर्देश मोबाईल पर ही संबंधित अधिकारियों को दिये। वहीं अन्य ऐसे आवेदकों जो कि योजना के लाभ के लिये पात्र नहीं है, उन्हें समझाईश भी दी और योजना की विस्तृत जानकारी भी उन्हें बताई।
जनपद स्तरीय व्हीडियो कान्फ्रेंसिंग की व्यवस्था करें दुरूस्थ :- जिला कार्यालय द्वारा मंगलवार को जनसुनवाई के बाद विकासखण्ड स्तर पर भी कलेक्टर द्वारा जनसुनवाई में आये प्रकरणों की समीक्षा व्हीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से की जाती है। लेकिन मंगलवार को तकनीकी पहलूओं के कारण वह नहीं हो पाई जिस पर कलेक्टर नीरज दुबे ने ई-गवर्नेंस मैनेजर को बेहतर एवं पूर्व नियोजित व्यवस्था वी.सी. करने के लिये दिये, ताकि ऐसा ना हो।
        इसके साथ ही जनसुनवाई में संयुक्त कलेक्टर सी.एल.सोलंकी और लोक सेवा प्रबंधक शैलेन्द्र सिंह जादम ने भी आवेदकों से आवेदन प्राप्त किये एवं संबंधित अधिकारियों को मार्क कर उनका निराकरण करने के निर्देश दिये।
टीप:- फोटो मेल की गई हैं।           
क्रमांक: 93/2014/297/वर्मा   

No comments:

Post a Comment