AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 16 December 2013

मतदाता सूची में जुड़वाये छुटे मतदाताओं का नाम समीक्षा बैठक में कलेक्टर नीरज दुबे ने दिये निर्देश परिवर्तित करने योग्य मतदान केन्द्रों के प्रस्तुत करें प्रस्ताव नगरीय क्षेत्र में बी.एल.ओ. के मोबाईल नंबर करें सार्वजनिक

मतदाता सूची में जुड़वाये छुटे मतदाताओं का नाम
समीक्षा बैठक में कलेक्टर नीरज दुबे ने दिये निर्देश
परिवर्तित करने योग्य मतदान केन्द्रों के प्रस्तुत करें प्रस्ताव
नगरीय क्षेत्र में बी.एल.ओ. के मोबाईल नंबर करें सार्वजनिक



खंडवा (16 दिसम्बर) - जिले में आज से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी संक्षिप्त पुनरीक्षण 2014 के कार्यक्रम अनुसार कार्य प्रारंभ हो गया है। जिसके अंतर्गत आज जिले में मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन हुआ है। हम यह सुनिश्चित करें की आगामी लोकसभा निर्वाचन के मद्देनजर प्रत्येक नागरिक का नाम मतदाता सूची में दर्ज हो जाये। यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने समीक्षा बैठक के दौरान जिले के राजस्व अधिकारियों को दिये। उन्होंने आदेश देते हुये कहा कि नगरीय क्षेत्र में मतदाता सूची में नाम जोड़ने का कार्य प्राथमिकता के साथ किया जाये। जिसके लिये नगर निगम क्षेत्र के 104 मतदान केन्द्रों के बी.एल.ओ. की सूची वार्ड क्रमांक के आधार पर सार्वजनिक की जाये। ताकि नागरिक मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा सके। बैठक में अपर कलेक्टर एस.एस.बघेल भी उपस्थित थे।
इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर श्री दुबे ने समस्त संबंधित अधिकारियों को बी.एल.ओ. की सूची नाम, पता और मोबाईल नंबर के साथ जिला निर्वाचन कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये।
पुनरीक्षण कार्यक्रम की दी जानकारी:- बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज दुबे ने बताया कि आयोग द्वारा आगामी संक्षिप्त पुनरीक्षण 2014 का कार्यक्रम जारी कर दिया है। जारी कार्यक्रमानुसार कंट्रोल टेबल का अपडेशन एवं डाटाबेस का कार्य 13 दिसम्बर तक,  मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन 16 दिसम्बर को करने के निर्देश दिये गये थे। साथ ही दावे एवं आपŸिायाँ प्राप्त करने के लिए अवधि 16 से 31 दिसम्बर तक, ग्राम सभाओं तथा स्थानीय संस्थाओं में फोटो मतदाता सूची का वाचन एवं नामों का सत्यापन 22 एवं 29 दिसम्बर को, राजनैतिक दलों के बूथ लेबल ऐजेन्ट के साथ दावे आपŸिायां प्राप्त करने के लिए विशेष अभियान 25 दिसम्बर को, दावे तथा आपŸिायों का निराकरण 10 जनवरी, 2014 तक तथा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 21 जनवरी, 2014 को किया जाएगा। 
संशोधित फार्म की भी दी जानकारी:- बैठक में श्री दुबे ने जानकारी देते हुये बताया कि आयोग द्वारा दावे आपŸिायाँ आदि प्राप्त किए जाने हेतु संशोधित फार्म जारी कर दिया गया है। जिसके अनुसार -
§    फार्म 6 से नाम जोडे़ जाने।
§    फार्म 7 से नाम निरसन किए जाने।
§    फार्म 8 से संशोधन।
§    फार्म 8 क से नाम स्थानांतरण किए जाएंगे।
परिवर्तन योग्य मतदान केन्द्रों का प्रस्ताव प्रस्तुत करें:- इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर नीरज दुबे ने जिले के समस्त अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को परिवर्तन योग्य मतदान केन्द्रों के परिवर्तन का प्रस्ताव भी जल्द-से-जल्द प्रस्तुत करने के आदेश दिये। उन्होंने आदेश देते हुये कहा कि यदि किसी स्थान पर मतदान केन्द्र भवन की स्थिति जर्जर हो और उस परिसर में नये भवन का निर्माण हो चुका हो, तो ऐसे परिवर्तन का प्रस्ताव भी प्राथमिकता के साथ प्रस्तुत करें।
टीप:- फोटो क्रमांक 1612131 तथा 1612132 मेल की गई हैं।
क्रमांकः 68/2013/1362/वर्मा

No comments:

Post a Comment