AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 26 December 2013

गेहूँ खरीदी दिशा-निर्देशों एवं कार्ययोजना की बैठक सम्पन्न नवीन केन्द्र खोले जाने के दिये निर्देश आगामी रबी सीजन में अनुमानित 4.48 लाख मेट्रिक टन गेहूँ का होगा उत्पादन परिवहन की व्यवस्था विपणन संघ द्वारा ही की जावेगी

गेहूँ खरीदी दिशा-निर्देशों एवं कार्ययोजना की बैठक सम्पन्न
नवीन केन्द्र खोले जाने के दिये निर्देश
आगामी रबी सीजन में अनुमानित 4.48 लाख मेट्रिक टन गेहूँ का होगा उत्पादन परिवहन की व्यवस्था विपणन संघ द्वारा ही की जावेगी

खंडवा (26 दिसम्बर, 2013) - गत् दिवस रबी विपणन वर्ष 2014-15 में समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी के दिशा-निर्देशों एवं कार्ययोजना के संबंध में बैठक कलेक्टर नीरज दुबे की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में उपायुक्त सहकारिता विभाग, समस्त अनुविभागीय अधिकारी, जिला आपूर्ति अधिकारी, जिला विपणन अधिकारी, महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक, जिला प्रबंधक मध्यप्रदेश स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन, शाखा प्रबंधक डब्ल्यूएलसी, जिला नापतौल निरीक्षक तथा सहायक संचालक कृषि के साथ ही अतिरिक्त केन्द्रीय भण्डार निगम के अधिकारी भी उपस्थित थे।
        बैठक में कलेक्टर नीरज दुबे ने विषयवार चर्चा कर रबी विपणन वर्ष 2014-15 में समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी के दिशा-निर्देशों को तय कर कार्ययोजना के संबंध में मौजूद अधिकारी के समक्ष निर्णय लिये। सभी उपस्थित अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग एवं क्षेत्राधिकारी से संबंधित किये गये प्रगतिरत् कार्यों की जानकारी दी।
उपार्जन केन्द्र का निर्धारण एवं सर्विस एरिये में संशोधन:- बैठक में जिला आपूर्ति अधिकारी द्वारा बताया गया कि पूर्व वर्ष के 69 खरीदी केन्द्रों में आवश्यक संशोधन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। कलेक्टर नीरज दुबे द्वारा पूछे जाने पर कि नये केन्द्र खोले जाने के कितने प्रस्ताव प्रापत हुये है। जिला आपूर्ति अधिकारी एं महाप्रबंधक, सी.सी.बी. द्वारा बताया गया कि नये केन्द्र क्रमशः रनगाँव, सिर्रा, जसवाड़ी एवं बोथियाखुर्द, सैदाबाद खोले जाने के प्रस्ताव प्राप्त हुये है। जिस पर चर्चा में कलेक्टर द्वारा नवीन केन्द्रों खोले जाने के संबंध में अनुविभागीय अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वे प्राप्त प्रस्ताव पर जाँच करावे कि पूर्व केन्द्र की दूरी, पूर्व वर्ष की खरीदी तथा उत्पादन रकबे की स्थिति वास्तविक कठिनाई क्या है। स्पष्ट अभिमत प्राप्त होने पर ही नवीन केन्द्र खोले जाने पर विचार किया जावेगा।
गेहूँ उत्पादन का अनुमान एवं खरीदी का लक्ष्य:- बैठक में कृषि विभाग के अधिकारी द्वारा बताया गया कि पिछले रबी सीजन में 1.01 लाख हैक्टेयर में गेहूँ की बोवाई की गई थी तथा 3.60 लाख मेट्रिक टन गेहूँ का उत्पादन हुआ था। पिछले वर्ष 1.45 लाख मेट्रिक टन गेहूँ का उपार्जन किया गया था। इस वर्ष 2014.15 में गेहूँ का रकबा 1.15 लाख हेक्टेयर संभावित है, औसत उत्पादन प्रति हेक्टेयर 36 क्विंटल अनुमानित है। इस मान से आगामी रबी सीजन में 4.48 लाख मेट्रिक टन गेहूँ उत्पादन होने का अनुमान है। अनुमानित उत्पादन में से 2.40 लाख टन गेहूँ उपार्जित किया जाना प्रारंभिक अनुमान है। कलेक्टर श्री दुबे द्वारा निर्देशित किया गया कि जिले में 2.40 लाख मेट्रिक टन उपार्जन के मान से ही आवश्यक व्यवस्थाएँ की जावेगी।
उपार्जन के लिये भण्डारण की व्यवस्था:- कलेक्टर श्री दुबे द्वार पूछने पर प्रबंधक मध्यप्रदेश वेयर हाउसिंग एवं लाॅजेस्टिक श्री मोरे एवं सी.डब्ल्यू.सी. के अधिकारी द्वारा बताया गया कि सी.डब्ल्यू.सी. के पास 70 हजार मेट्रिक टन एवं एस.डब्ल्यू.सी. के पास किराये सहित 1 लाख मेट्रिक टन क्षमता के गोदाम उपलब्ध होंगे। इस संबंध में जिला प्रबंधक विपणन संघ द्वारा बताया गया कि उनके पास 70 हजार मेट्रिक टन के पक्के कैप उपलब्ध है। इस प्रकार जिले में 2.40 लाख मेट्रिक टन के भण्डारण की क्षमता उपलब्ध है। सी.डब्ल्यू. सी के प्रबंधक द्वारा बताया गया कि ओपन शेड और नये गोदाम सहित 25 हजार मेट्रिक टन क्षमता अतिरिक्त रूप से भण्डारण के लिये रहेगी।
उपार्जन के लिये परिवहन की व्यवस्था :- बैठक में कलेक्टर श्री दुबे द्वारा निर्देशित किया गया है कि परिवहन की व्यवस्था पूर्व वर्ष की तरह विपणन संघ द्वारा की जावेगी। इस संबंध में विपणन संघ उनके मुख्यालय के निर्देशानुसार समय-सीमा में आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे।
खरीदी केन्द्र पर नवीन पंजीयन, संशोधन संबंधी तथा रकबे का सत्यापन:- बैठक में अवगत कराया गया कि इस वर्ष नये कृषकों का ही पंजीयन किया जावेगा। पूर्व वर्ष में पंजीकृत कृषकों को नया पंजीयन नहीं कराना है। यदि पुराने पंजीकृत किसानों के रकबे, मोबाईल नंबर, बैंक खाते में कोई परिवर्तन होता है, तो पंजीयन केन्द्र पर जाकर आवश्यक संशोधन करा सकते है। इसकी सूचना उन्हें एस.एम.एस. से दी जा रही है। प्रबंधक मध्यप्रदेश सिविल सप्लाई कार्पोरेशन खंडवा द्वारा बताया गया कि 25 हजार पंजीयन फार्म पंजीयन केन्द्रों पर उपलबध करा दिये गये है। योजना के संबंध में आवश्यक प्रचार-प्रसार किये जाने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिये गये।
बारदार की व्यवस्था :- बारदानों की व्यवस्था के लिये जिला प्रबंधक मध्यप्रदेश स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन खंडवा द्वारा बताया कि संभावित उपार्जन को देखते हुये 9 हजार गठाने की आवश्यकता होगी। जिला प्रबंधक मध्यप्रदेश स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन द्वारा यह भी बताया गया कि वर्तमान में 7 हजार गठान उपलब्ध है। आवश्यकतानुसार बारदान मुख्यालय स्तर से प्राप्त हो जायेंगें।
कम्पयूटर आॅपरेटर की नियुक्ति तथा प्रशिक्षण:- चर्चा में महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक खंडवा द्वार बताया गया कि कृषकों के पंजीयन एवं खरीदी कार्य के लिये आॅपरेटर की नियुक्ति की जा चुकी है। इस संबंध डी.आई.ओ.एन.आई.सी द्वारा बताया गया कि नियुक्त आॅपरेटर का प्रशिक्षण कर लिया गया है तथा उनके लेपटाॅप में नया साटवेयर अपलोड कर दिया गया है। सभी लेपटाॅप पंजीयन के लिये समितियों को उपलब्ध करा दिये गये हैं।
खरीदी केन्द्रों पर आवश्यक व्यवस्था:- कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया कि पिछले वर्ष अनुसार ही आवश्यक जानकारी के बैनर का प्रदर्शन किया जाये। खरीदी केन्द्र पर छाया, पीने के पानी, गेहूँ छन्ना आदि की व्यवस्था अनिवार्यतः की जाये।
खरीदी पूर्व तौल कांटो का सत्यापन:-बैठक में उपस्थित नाप तौल निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि इलेक्ट्राॅनिक तौल कांटे तथा वेवरिज कांटा का भी सत्यापन समय-सीमा में कर लें।
साख सीमा स्वीकृत:- बैठक में साख सीमा स्वीकृत करने के संबंध में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक खंडवा द्वारा अवगत कराया गया कि खरीदी केन्द्रों की पर्याप्त साख सीमा स्वीकृत की जावेगी। पिछले वर्ष अनुसार ही इस वर्ष भी किसानों को भुगतान उनके खाते में सीधे किया जायेगा। कलेक्टर श्री दुबे ने निर्देशित किया कि ऐसी व्यवस्था करें कि किसानों को निर्धारित समय में भुगतान किया जाना सुनिश्चित हो।
        कलेक्टर नीरज दुबे द्वारा निर्देशित किया गया कि सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अपने क्षेत्राधिकार अंतर्गत उपार्जन कार्य पर पूर्ण नियंत्रण रखेंगे एवं सर्वसंबंधित विभाग एवं अधिकारी कार्य योजना की प्रगति से प्रत्येक सप्ताह समय-सीमा की बैठक में कार्य की प्रगति से अवगत करायेंगे।                         क्रमांकः 114/2013/1407/वर्मा

No comments:

Post a Comment