AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 12 December 2013

लीगल गार्जियनशीप प्रमाण पत्र के लिये विशेष शिविरों का आयोजन होगा 18 से 28 दिसम्बर तक नोडल अधिकारी नियुक्त: निःशक्तजनों के पंजीयन एवं आवेदन पत्र भरवाने के लिये होंगे काउंटर

लीगल गार्जियनशीप प्रमाण पत्र के लिये विशेष शिविरों का आयोजन होगा 18 से 28 दिसम्बर तक
नोडल अधिकारी नियुक्त: निःशक्तजनों के पंजीयन एवं आवेदन पत्र भरवाने के लिये होंगे काउंटर

खंडवा (12 दिसम्बर) - कलेक्टर नीरज दुबे ने लोकल लेवल कमेटी की बैठक में निर्देश देते हुये बताया है कि मानसिक निःशक्तजनों के लिये विधिक संरक्षकता के तहत् गार्जियनशीप प्रमाण पत्र से लाभान्वित किये जाने के लिये विशेष शिविरों का आयोजन 18 से 28 दिसम्बर तक किया जायेगा। शिविर के सफल आयोजन के लिये संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है।
कलेक्टर श्री दुबे ने आयोजित किये जाने वाले उक्त विशेष शिविर विकासखण्ड स्त्रीय शिविरों के लिये अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को नोडल अधिकारी तथा मुख्य कार्यपाल अधिकारी जनपद पंचायत तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारी, नगरीय निकायों को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। नगर पालिका निगम खंडवा के लिये आयुक्त नगर निगम नोडल अधिकारी होंगे। कलेक्टर श्री दुबे ने निर्देश दिये है कि शिविर स्थल पर निःशक्तजनों के पंजीयन एवं आवेदन पत्र भरवाने के लिये आवश्यकता अनुसार काउंटर बनाये जावें तथा पंजीयन कार्य हेतु उत्साही अनुशासित एवं संवेदनशील सुयोग्य कर्मचारी पाबंद किये जाये।
        कलेक्टर श्री दुबे ने निर्देश देते हुये कहा है कि शिविर में मानसिक श्रेणी के निःशक्तजनों की उपस्थिति सुनिश्चित कराई जायेगी। शिविर में तत्काल फोटोग्राफर के साथ-साथ फोटोकाॅपी की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। शिविर में सामाजिक न्याय विभाग, स्थानीय निकायों एवं महिला एवं बाल विकास विभाग का सहयोग लेकर शिविर के दिन ही लीगल गार्जियनशीप के आवेदन फार्म भरावें जायेंगे। शिविर में संबंधित श्रेणी के निःशक्तजनों को लेकर आने हेतु पंचायत सचिव, वार्ड प्रभारियों एवं महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाईजर, आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं तथा सहायिकाओं को पाबंद कराने के भी निर्देश दिये है। जहाँ स्वयंसेवी संस्था कार्य कर ही है, वहाँ उन संस्थाअनों से शिविर का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने एवं पम्पलेट बंटवाने के भी निर्देश दिये गये हैं।
18 से 28 दिसम्बर तक 4 शिविरों का होगा आयोजन :-  निःशक्तजनों को लीगल गार्जियनशीप के आवेदन पत्रों की पूति करवाने एवं प्रमाण जारी करने के लिये विकाखण्ड खंडवा के शहरी क्षेत्र के लिये 18 दिसम्बर को जिला चिकित्सालय खंडवा में, विकाखण्ड छैगाँवमाखान के सामुदायिकत स्वास्थ्य केन्द्र छैगाँवमाखन में 20 दिसम्बर को, विकासखण्ड पंधाना के नगर पंचायत के लिये सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पंधाना में 26 दिसम्बर को तथा विकासखण्ड पुनासा में नगर पंचायत, मूंदी तथा ओंकारेश्वर के लिये सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पुनासा में 28 दिसम्बर को शिविरों का आयोजन किया जायेगा।
         क्रमांकः 58/2013/1352/वर्मा

No comments:

Post a Comment