AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 28 August 2014

एक सितम्बर से ममता रथ करेगा गावं-गांव में स्वास्थ्य के प्रति जागरूक

एक सितम्बर से ममता रथ करेगा गावं-गांव में
स्वास्थ्य के प्रति जागरूक 

खण्डवा (27 अगस्त,2014) - एक सितम्बर से जिले के सभी विकास खण्ड के अलग-अलग ग्रामों में ममता रथ स्वास्थ्य जागरूकता संदेश जन-जन को देगंे । 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व्दारा बताया गया है कि ममता रथ के माध्यम से ग्रामीण जनों को स्वास्थ्य प्रति जागरूकता लाने के लिए और शासन की मंशानुसार व सम्पूर्ण स्वास्थ्य सबके लिए अभियान को अधिक से अधिक प्रभावी बनानें के लिए मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवायें, प्रजनन एवं किशोर किशोरी स्वास्थ्य का संदेश देगे । 
स्वास्थ्य पर आधारित 12 व्यवहर परिवर्तन का संदेश ममता रथ से  आडियो विडियो के माध्यम से प्रसारित एवं प्रदर्शित किया जावेगा । गर्भवती महिला का शीघ्र पंजीयन एवं प्रसव पूर्व जांच, आयरन गोली का सेवन, उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिला की पहचान कर उच्च स्वास्थ्य संस्था तक पहुंचाना, एम.टी.पी. सुरक्षित गर्भपात, प्रसव उपरान्त देखभाल कराना ।  

पंचरत-शिशु स्वास्थ्य जन्म के तुरन्त बाद नवजात शिशु को स्तनपान कराना, उसकी देखभाल करना, नियमित टीकाकरण और दस्त प्रबंधन आदि ध्यान दिया जाना। 
प्रेरणा अभियान- परिवार कल्याण के अस्थायी निरोध ओरल पिल्स, कॉपर-टी व स्थायी साधनों में महिला पुरूष नसबंदी का उपयोगकर्ताओं में वृद्धि करना, दो बच्चों के बीच अंतर रखने एवं दो बच्चे ही अच्छे व बेटी बचाव का संदेश ग्रामीणों को दिया जायेगा । 
आस्था के तहत् कुष्ठ, मलेरिया, अंधत्व, क्षय रोगों की जानकारी व उनके बचाव के उपाय बताये जायेगे । तंरग के अंतर्गत किशोर किशोरी के स्वास्थ्य संबंधी चर्चा  कर बाल विवाह रोकना, आयरन की गोलियों का सेवन व स्वास्थ्य संबंधी समस्या संबंधी संवाद एवं परिचर्चा की जायेगी । 
क्रमांक/144/2014/1350/वर्मा

No comments:

Post a Comment