AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 29 August 2014

जिला स्तर पर प्रधानमंत्री जन धन योजना का हुआ शुभारंभ

जिला स्तर पर प्रधानमंत्री जन धन योजना का हुआ शुभारंभ
--------
प्रधानमंत्री द्वारा 15 अगस्त को की गई घोषणा से लेकर अब तक जिले में खुले 23 हजार से अधिक बैंक अकाउण्ट
--------
आजतक ही 60 प्रतिशत कार्य हुआ पूर्ण
--------
उत्कृष्ट कार्य करने वाली बैंकों का किया सम्मान
--------
प्रोजेक्टर के माध्यम से कार्यक्रम में उपस्थित नागरिकों ने सुना प्रधानमंत्री का लाईव भाषण
--------








खण्डवा (28 अगस्त,2014) - भारत शासन की महत्वकांक्षी एवं अभिनव पहल  प्रधानमंत्री जन धन योजना का शुभारंभ गुरूवार को जिला स्तर पर गौरीकुंज सभागृह में किया गया। इस अवसर पर शहर की महापौर श्रीमती भावना शाह, खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, मान्धाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर, और पंधाना विधायक श्रीमती योगिता नवलसिंह बोरकर, व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री राजपाल सिंह तोमर उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मॉं सरस्वती के चित्रपट पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन के साथ किया गया। 
कार्यक्रम के प्रारंभ में प्रधानमंत्री जन धन योजना पर प्रकाश डालते हुए, कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने योजना की संक्षिप्त जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस योजना का शुभारंभ 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा घोषणा करने के साथ ही हो गया था। इसके अंतर्गत प्रत्येक परिवार से कम से कम दो खाते खोले जाएगें। इसके साथ ही जीरो बैंलेंस पर भी इस योजना के अंतर्गत खाते खुलेंगे। जिनका खाता खुलेंगा, उनका एक लाख रूपये का इंश्योरेंस होगा। साथ ही उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि घोषणा के बाद से जिले में विगत 12 दिनों में जिले के बैंकर्स ने अच्छी मेहनत करके 23 हजार से अधिक बैंक खाते खोले है। जो कि हमारे लक्ष्य का 60 प्रतिशत है। 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पंधाना विधायक श्रीमती योगिता नवलसिंह बोरकर ने शासन के प्रयास को हितकारी बताया। वही मान्धाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को धन्यवाद देते हुए गरीब तपके के लिए फायदेमंद। इसी कडी में खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा ने भी प्रधानमंत्री जन धन योजना की सराहना करते हुए इसे जनहितकारी बताया। वही जिला पंचायत अध्यक्ष श्री राजपाल सिंह तोमर ने प्रधानमंत्री श्री मोदी जी की तारीफ करते हुए कहा कि ऐसी योजना को सार्थक कर उन्होंने जैसा बोला वैसा किया। इसी कड़ी के अंत में खण्डवा शहर की महापौर श्रीमती भावना शाह ने  योजना को सफल बनाने के लिए सभी से सहयोग की अपील भी की। 
गौरीकुंज सभागृह में आयोजित जिला स्तरीय प्रधानमंत्री जन धन योजना के
शुभारंभ कार्यक्रम में प्रोजेक्टर के माध्यम से दूरदर्शन में प्रसारित राष्ट्रीय स्तरीय शुभारंभ समारोह का लाईव प्रसारण भी किया गया। जिसमें कार्यक्रम में उपस्थित नागरीकों ने वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली  और देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का भाषण सुना। 
इसके साथ ही कार्यक्रम में मुख्य अतिथियों द्वारा इस योजना के प्रभावी क्रियान्वयन और 12 दिनों में 60 फीसदी लक्ष्य अर्जित करने में अपनी सराहनीय भूमिका निभाने वाले बैंकर्स को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अमित तोमर ने किया है।
प्रदेश स्तर में प्रधानमंत्री जन-धन योजना - मध्यप्रदेश में कुल एक करोड़ 50 लाख परिवार हैं, जिनमें से 62 लाख के पास बेंक खाते नहीं हैं। इनमें 50 लाख ग्रामीण और 12 लाख शहरी परिवार शामिल हैं। योजना को लागू करने के लिये समयबद्ध कार्य-योजना तैयार की गई है, जिसे पूरी तत्परता से लागू कर योजना के उद्देश्य को 14 अगस्त, 2015 तक पूरा कर लिया जायेगा। 
योजना के पहले पिलर में सभी परिवारों को बेंकिंग सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी। दूसरे पिलर में ओवर ड्राट सुविधा के साथ बेसिक बेंक अकाउंट खोलना और तीसरे पिलर में वित्तीय साक्षरता प्रोग्राम चलाना शामिल हैं। वर्ष 2015 से 2018 तक पिलर 4 में क्रेडिट गारंटी फण्ड की स्थापना की जायेगी, पाँचवें पिलर में माइक्रो इंश्योरेंस की व्यवस्था और छठे पिलर में असंगठित क्षेत्र के लिये पेंशन योजना शामिल है। 
योजना के लिये तैयार किये गये एक्शन प्लान में परिवारों का सर्वे किया जायेगा और केम्प लगाकर खाते खोले जायेंगे। प्रत्येक खातेदार को रुपाय डेबिट कार्ड दिये जायेंगे। छह माह की बचत/साख हिस्ट्री के बाद 5000 रुपये तक ओवर ड्राट सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी। सभी प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के भुगतान इन खातों के माध्यम से होंगे। 
  क्रमांक/149/2014/1355/वर्मा

No comments:

Post a Comment