AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 21 August 2014

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने जिले में चिकित्सा व्यवस्था दुरूस्त रखने के दिए आदेश

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न
कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने जिले में चिकित्सा व्यवस्था दुरूस्त रखने के दिए आदेश
मातृ एवं शिशु टेªकिंग सिस्टम में आगामी 31 अगस्त तक शत् प्रतिशत एन्ट्री कराने के दिए निर्देश
कार्य में लापरवाही बरतने वालों पर होगी सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही 




खण्डवा (21 अगस्त, 2014) - गुरूवार को दोपहर 02ः30 बजे कलेक्ट्रेट सभागृह मंे जिला स्वास्थ्य समिति की कार्यकारणी बैठक का आयोजन हुआ। जिसमें कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने स्वास्थ्य विभाग के सभी कार्यक्रम अधिकारी एवं विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारियों को जिले में चिकित्सा व्यवस्था को दुरूस्त रखने के साथ ही, बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने निःशुल्क दवा वितरण, निःशुल्क जॉंच, 108 एम्बुलेंस, अधत्व निवारण कार्यक्रम, क्षय नियंत्रण कार्यक्रम, मलेरिया, कूष्ट, कार्यक्रम की पृथक-पृथक समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश भी संबंधित नोड्ल अधिकारियों एवं बीएमओ को दिए। 
जननी सुरक्षा योजना का 48 घंटे में मिले लाभ -  स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने विकासखण्डवार जननी सुरक्षा योजना की समीक्षा की। जिसमें उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी जननी सुरक्षा योजना के हितग्राही को अस्पताल से डिस्चार्ज के बाद राशि का भुगतान उनके खाते में जमा कराया जाना सुनिश्चित करें। यह सम्पूर्ण कार्यवाही 48 घंटे में पूर्ण की जाए। यदि हितग्राही का खाता नही तो उनके परिवार के सदस्यों के खातों में हितग्राही के सहमती के पश्चात राशि का हस्तांतरण करना सुनिश्चित करें।
31 अगस्त तक मातृ शिशु टेªंिकंग सिस्टम में कराए डाटा एन्ट्री -  समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने मातृ शिशु ट्रेेकिंग सिस्टम की समीक्षा करते हुए सभी विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी समेत शहरीय क्षेत्र में सिविल सर्जन को 31 अगस्त तक एमसीटीएस साटवेयर में डाटा एन्ट्री का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। 
25 अगस्त तक नहीं करें ज्वाईन तो करें निलंबित -  बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को शहरीय क्षेत्र की जिन महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को ग्रामीण क्षेत्र में पदस्थापना की गई है एवं उन्होंने अबतक अपने पद स्थापना स्थल पर जाकर ज्वाईंन नहीं किया है। उन्हें  नोटिस जारी करते हुए 25 अगस्त तक ज्वाईन होने के निर्देश जारी करने के आदेश उन्होंने दिए। साथ ही यह भी आदेश दिए की उनके द्वारा यदि 25 अगस्त को अपनी ज्वाईनिंग पद स्थापना स्थल पर नही दी जाए, तो उन्हें निलंबित करें।   
इसके साथ ही समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने - 
§ जिन सुपरवाईजरों का कार्य संतोषजनक न हो उनके खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश सीएमएचओ को दिए। 
§ वही राज्य बीमारी सहायता में अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों के प्रकरण तैयार कर उन्हें इसका लाभ देने के आदेश भी कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सीएमएचओ को दिए। उन्होंने कहा की हितग्राहियों द्वारा अपने सारे दस्तावेज जमा कर देने के बाद उन्हें सत्यापन के लिए एसडीएम या सीईओ जनपदों के पास ना भेजे। बल्कि सीएमएचओ स्वयं मुझे पुटअप करें। मैं उनका सत्यापन करूगॉं। 
§ वही मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के अंतर्गत भी अधिक से अधिक हितग्राहियों को चिन्हित कर प्रकरण बनाकर लाभ दिलाए जाने के आदेश भी कलेक्टर श्री अग्रवाल ने दिए।
§ इसी प्रकार विभाग द्वारा दिए जाने वाले अकास्मिक व्यय का खर्च के लिए कार्य योजना तैयार कर आगामी सात दिनों में प्रस्तुत करने के आदेश दिए। 
§ वही समीक्षा बैठक में परिवार कल्याण कार्यक्रम तहत उन्होंने नसबंदी के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए लक्ष्य को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के आदेश दिए। 
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अमित तोमर, सहायक कलेक्टर सुश्री रजनी सिंह, और मुख्य चिकित्सा अधिकारी श्री आरसी पनिका समेत स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 
  क्रमांक/103/2014/1310/वर्मा

No comments:

Post a Comment