AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 26 August 2014

किसी भी माध्यम से आये आवेदन पात्र हितग्राही को मिले लाभ समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने दिए निर्देश

किसी भी माध्यम से आये आवेदन पात्र हितग्राही को मिले लाभ
समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने दिए निर्देश
साथ ही जाति प्रमाण पत्र के कार्य में तेजी लाने के दिए आदेश
आगामी तीन दिनों में स्वीकृत हो चुकी छात्रवृत्ति पहॅुंचे
विद्यार्थीयों के एकाउन्ट में
सीएम हेल्प लाईन के आवेदनो का समय-सीमा में करे निराकरण



खण्डवा (25 अगस्त,2014) - किसी भी माध्यम से आवेदन आये, यदि हितग्राही पात्र हो तो उसे हर स्थिति में योजना का लाभ मिलना चाहिए। यह स्पष्ट निर्देश सोमवार को कलेक्टोरेट सभागृह में आयोजित समय-सीमा की बैठक मेें कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें की समय-सीमा निकल जाने का हवाला देते हुए किसी भी पात्र हितग्राही का आवेदन निरस्त ना हो। ऐसे प्रकरणों में मुझसे विशेष स्वीकृती प्राप्त कर हितग्राही को योजना का लाभ दे। 
कलेक्टर सभागृह में आयोजित टीएल बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने  विभागवार लंबित समय-सीमा के प्रकरणों की जहॉं समीक्षा की वही अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर भी आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को देते हुए प्रभावी क्रियान्वयन करने की बात कही। उन्होंने कहा कि पात्र हितग्राही को हर स्थिति में शासन की जनहितेषी योजनाओं का लाभ मिलें। यह हमारा उद्देश्य होना चाहिए।
जाति प्रमाण पत्र के कार्यो में लाए तेजी, की अधिकारीवार समीक्षा - इस बार भी समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने लोकसेवा गांरटी अधिनियम के अंतर्गत जिले में बन रहे जाति प्रमाण पत्रों की जिला शिक्षा अधिकारी, सहायक आयुक्त आदिवासी, लोकसेवा प्रबंधक, समस्त एसडीएम और तहसीलदारों से क्रमशः समीक्षा की। जिसमें उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को आगामी सात दिनों में संकुल प्राचार्य के माध्यम से लोक सेवा केन्द्रों में लगभग 20 हजार आवेदन जमा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि सभी एसडीएम और तहसीलदार जाति प्रमाण पत्रों के प्रकरणों का प्रभावी ढंग से निराकरण करें एवं इसकी रिपोर्टिंग मुझे भी करें। 
वही जाति प्रमाण पत्रों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जिला प्रबंधक लोकसेवा को भी लोकसेवा केन्द्रों में प्रभावी रूप से कार्य कराने के आदेश देते हुए आगामी सात दिनों में जिले के सभी लोकसेवा केन्द्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोकसेवा प्रबंधक श्री जादम को मंगलवार को जनसुनवाई के पश्चात विकासखण्ड खालवा मंे संचालित लोकसेवा केन्द्र का निरीक्षण कर आ रही तकनीकी समस्या का निराकरण करने की बात कही। 
जिनकी मेपिंग हो गई उनके एकाउन्ट में तीन दिनों में आए छात्रवृत्ति - सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में छात्रवृत्ति मेपिंग की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने जिला शिक्षा अधिकारी को आगामी तीन दिनों में जिन छात्रों के मेपिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है। साथ ही उनकी छात्रवृत्ति भी स्वीकृत की जा चुकी है उनके एकाउन्ट में ट्रांसफर कराने के आदेश दिए। साथ ही जिनकी पात्र छात्रों की मेपिंग का कार्य अब तक नही हुआ है आगामी सात दिनों में यह कार्य पूर्ण करके प्रत्येक पात्र विद्यार्थी को छात्रवृत्ति दिलाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने यह सख्त आदेश देते हुए कहा कि यदि कोई भी आहरण संवितरण अधिकारी छात्रवृत्ति वितरण के कार्य मंे कोताही या उदासीनता बरतता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही प्रस्तावित करें। 
गॉववार, तहसीलवार तैयार करें गिरदावरी की जानकारी - समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने सभी तहसीलदारों एवं अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व को संबंधित पटवारियों को गॉव-गॉव में भिजवाकर गिरदावरी कराने के निर्देश दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि सभी तहसीलदार सहायक अधीक्षक भू अभिलेख को सतत् रिपोर्टिंग करने के आदेश दिए। वही फसल कटाई प्रयोग का कार्य भी कार्य योजना तैयार कर, कराने की बात कही उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि हमारा प्रयास यह रहे कि प्रत्येक गॉव में फसल कटाई प्रयोग हो। 
  इसके साथ ही कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के प्रगति की समीक्षा करते हुए  आवश्यक दिशा निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए। जिसमें उन्होंने -
सीएम हेल्पलाईन के अंतर्गत प्राप्त होने वाली समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने के साथ ही दूरभाष पर निराकरण सीएम हेल्पलाईन पर नोट कराने के निर्देश दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि प्रत्येक संबधित अधिकारी को अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड की महज जानकारी ही न हो बल्कि उसे खोलकर सतत् मॉनीटर करते रहे। सभी  अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि लेवल 4 में कोई भी शिकायत न पहुॅंचे। इसके पूर्व ही इसका निराकरण अपने स्तर पर कर दिया जाए। 
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए लगाए जा रहे विशेष मतदाता सहायता शिविरों में जो भी आवेदन आए उनका निराकरण किया जाए। इसकी सतत् रिपोर्टिंग मुझे भी करें। 
वही नगरीय निकाय चुनाव के लिए आने वाले आयोग के निर्देशों का पालन भी सभी संबंधित अधिकारी समय-सीमा में करें। 
जिले के आपदा प्रबंधन प्लान के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को अपने से संबंधित आपदा कार्य योजना शीघ्र तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश जहॉं कलेक्टर श्री अग्रवाल ने दिए। वही अपर कलेक्टर श्री बघेल को सभी से समन्वय स्थापित कर जिले का आपदा प्लान तैयार करने के आदेश दिए। इसके लिए एसएलआर और जिला ई गर्वेनेस प्रबंधक को भी सहयोगी के रूप में कार्य करने के निर्देश दिए।
इसके साथ ही समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी संबंधित अधिकारियों को पीजीआर के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। 
वही महिला आयोग, मानव अधिकार आयोग, और अनुसूचित जाति जनजाति आयोग से प्राप्त पत्रों के निराकरण के आदेश भी संबंधित अधिकारियों को दिए।
इसी प्रकार समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जिला संाख्याकि अधिकारी को सीईओ जनपदों से समन्वय स्थापित कर अन्तोदय समिति के नामों का प्रस्ताव प्रभारी मंत्रीयों को भेजने के निर्देश दिए। वही सभी सीईओ जनपदों को आगामी सात दिनों में प्रस्ताव जिला सांख्याकि अधिकारी को उपलब्ध कराने के आदेश दिए। 
बैठक में अपर कलेक्टर एस.एस. बघेल और सहायक कलेक्टर रजनी सिंह समेत अन्य विभागों के विभाग प्रमुख उपस्थित थे। 
क्रमांक/125/2014/1331/वर्मा

No comments:

Post a Comment