AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 20 August 2014

हमेशा अपडेट रहें जिला अधिकारी नवागत कलेक्टर श्री अग्रवाल ने समय-सीमा की बैठक में दिए निर्देश

हमेशा अपडेट रहें जिला अधिकारी
नवागत कलेक्टर श्री अग्रवाल ने समय-सीमा की बैठक में दिए निर्देश
लोक सेवा गारंटी अंतर्गत बनाए जा रहे जाति प्रमाण पत्र की समीक्षा
तेजी लाने के दिए आदेश
कन्या अभिभावक योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने के भी दिए निर्देश
सीएम हेल्पलाईन एवं पीजीआर के प्रकरणों का करें शीघ्र निराकरण

खण्डवा (20 अगस्त,2014) - हमेशा अपडेट रहंे अधिकारी। अपने विभागीय कार्यो, विभागीय योजनाओं, की प्रगति एवं वस्तु स्थिति की रहे सदैव जानकारी यह स्पष्ट निर्देश सभी जिला अधिकारियों को अपनी पहली समय-सीमा की बैठक में नवागत कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने दिए। कलेक्टर सभाग ृह में आयोजित टीएल बैठक में उन्होंने विभागवार लंबित समय-सीमा के प्रकरणों की जहॉं समीक्षा की वही अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर भी आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को देते हुए प्रभावी क्रियान्वयन करने की बात कही। उन्होंने कहा की हमारा उद्देश्य गुड गर्वेनेंस देना है। जिसके लिए हमें अपनी मानसिकता में बदलाव लाना होगा। साथ ही उन्होंने सभी अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के स्पष्ट आदेश दिए की पात्र हितग्राही को हर स्थिति में शासन की जनहितेषी योजनाओं का लाभ मिलें। 
जाति प्रमाण पत्र के कार्यो में लाए तेजी - समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने लोकसेवा गांरटी अधिनियम के अंतर्गत जिले में बन रहे जाति प्रमाण पत्रों की लोकसेवा प्रबंधक, जिला शिक्षा अधिकारी, सहायक आयुक्त आदिवासी, समस्त एसडीएम और तहसीलदारों से क्रमशः समीक्षा की। जिसमें उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को संकुल वार भेजे गए आवेदन पत्रों की जानकारी प्रस्तुत करने साथ ही तेजी के साथ 31 अगस्त तक तकरीबन 10 हजार आवेदन लोकसेवा केन्द्रों में जमा कराने के निर्देश दिए। वही डीईओ श्री भालेराव को कार्य में उदासीनता बरतने वाले कर्मचारियों एवं अधिकारियों को नोटिस जारी करने के आदेश भी दिए। 
समीक्षा के दौरान श्री अग्रवाल ने जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को भी कार्य में तेजी लाते हुए जाति प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए।  
मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना और प्रोएक्टीव गर्वेनंेस समग्र पोर्टल की दिलाई जानकारी - 
समय- सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने एक नई परम्परा को विकसित करते हुए। सभी जिला अधिकारियों के लिए महत्वपूर्ण शासन के निर्देशों एवं महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी भी बैठक में उपलब्ध कराई। जहॉं उनके निर्देश पर सीईओ जिला पंचायत अमित तोमर ने प्रो एक्टिव गर्वेनेंस समग्र पोर्टल की जानकारी देते हुए बताया कि इसका महत्वपूर्ण बात सतत् हितग्राही के बैंक अकाउण्ट को वेरिफाई कर अपडेट करना है। वही प्रबंधक उद्योग विभाग ने राज्य शासन की मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की जानकारी सभी जिला अधिकारियों को दी। 
इसके साथ ही कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के प्रगति की समीक्षा करते हुए  आवश्यक दिशा निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए। जिसमें उन्होंने -
सीएम हेल्पलाईन के अंतर्गत प्राप्त होने वाली समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने के साथ ही दूरभाष पर निराकरण सीएम हेल्पलाईन पर नोट कराने के निर्देश दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि प्रत्येक संबधित अधिकारी को अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड जानकारी होनी चाहिए। पूर्णतः बाबू एवं ऑपरेटर पर निर्भर न हो। मैं समय-सीमा की बैठक में किसी भी अधिकारी से ऑनलाईन अपना सीएम हेल्पलाईन का अकाउण्ट खुलवा सकता हॅू।
साथ ही उन्होंने नोड्ल अधिकारी सीएम हेल्पलाईन को सतत् इसकी मॉनीटरिंग करने एवं आवेदनों की संख्या अधिक होने पर व प्रतिदिन की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश दिए। 
समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अग्र्रवाल ने राष्ट्रीय परिवार सहायता के प्रकरणों में 48 घंटे में सहायता राशि वितरित करने के आदेश भी नगरीय निकाय के अधिकारियों एवं जिले के समस्त एसडीएम को दिए। 
टीएल बैठक में आगामी सात दिनों में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और तहसीलदारों को उनके कार्यालय में लंबित आरबीसी 6(4) के अंतर्गत मुआवजा वितरण के प्रकरणों एवं अन्य प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश जहॉं संबंधितो को दिए। वही आरबीसी 6(4) के अंतर्गत अन्य किसी प्रकार की राशि की आवश्यकता होने पर शीघ्र अतिशीघ्र मॉंग पत्र प्रस्तुत करने के आदेश भी दिए। 
बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने परियोजना अधिकारी डूडा और सीईओ जनपदों को कन्या अभिभावक योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को चिन्हित कर उन्हें इसका लाभ दिलाने के आदेश भी दिए। 
वही महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक को प्रतिदिन किसान क्रेडिट कार्ड वितरित कर रिर्पोटिंग मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को करने के निर्देश दिए। 
इसी प्रकार समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जिला संाख्याकि अधिकारी को सीईओ जनपदों से समन्वय स्थापित कर अन्तोदय समिति के नामों का प्रस्ताव प्रभारी मंत्रीयों को भेजने के निर्देश दिए। वही सभी सीईओ जनपदों को आगामी सात दिनों में प्रस्ताव जिला सांख्याकि अधिकारी को उपलब्ध कराने के आदेश दिए। 
  बैठक में जिला वनमण्डलाधिकारी श्री रावत, अपर कलेक्टर एसएस बघेल, सीईओ जिला पंचायत अमित सिंह तोमर, और सहायक कलेक्टर सुश्री रंजनी सिंह समेत अन्य विभागों के विभाग प्रमुख उपस्थित थे।
क्रमांक/94/2014/1301/वर्मा

No comments:

Post a Comment