AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 26 August 2014

नई बैठक व्यवस्था के साथ आयोजित हुई जनसुनवाई

नई बैठक व्यवस्था के साथ आयोजित हुई जनसुनवाई
--------
पात्रता पर्ची वितरित करने में अनियमितता बरतने पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने तत्काल प्रभाव से गरणगॉव सचिव को निलंबित करने के दिए आदेश
--------
साथ ही मौके पर पेंशन प्रकरण स्वीकृत करने के उपसंचालक सामाजिक न्याय को भी दिए आदेश, पृथक से कुर्सी टेबल लगाकर बैठाये संबंधित अधिकारी को
-------
परियोजना अधिकारी इंदिराआवास, मनरेगा, मध्याह्न भोजन को भी जनसुनवाई में उपस्थित रहने को दिए निर्देश
--------
राज्य बीमारी सहायता के नोड्ल अधिकारी और संबंधित बाबू भी जनसुनवाई में रहे उपस्थित
---------
खाद्य अधिकारी बताये जिले में कितनों को नहीं मिली पात्रता पर्ची, अधीनस्थ कर्मचारियों से ले बेहतर काम
--------
साथ ही कलेक्टर श्री अग्रवाल ने स्वसहायता समूह के भुगतान के विलंब की जॉंच सहायक कलेक्टर को सौंपी
--------
नायब तहसीलदार छैगॉंव माखन को 10 दिनों में कब्जा दिलाकर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के दिए आदेश
-------
जनसुनवाई में छेड़छाड की शिकायत आने पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने महिला सशक्तिकरण अधिकारी को बयान लेकर प्रकरण दर्ज कराने के दिए निर्देश
------
जनसुनवाई में जहॉं आबिर को मिली ट्राईस्किल, वही कमलेश पाल को खसरा नकल, सायरा बी को मिली पात्रता पर्ची तो चेहरे पर आई मुस्कान






खण्डवा (26 अगस्त,2014) - मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय में नई बैठक व्यवस्था के साथ जनसुनवाई आयोजित हुई। जनसुनवाई में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल द्वारा पूर्व में दिए गए निर्देशानुसार दूर-दराज से आने वाले आवेदकों के लिए भी जनसुनवाई हाल में बैठक व्यवस्था के लिए कुर्सी लगाई गई। जिस पर आराम से पृथक-पृथक आकर आवेदकों ने अपनी समस्याओं से कलेक्टर श्री अग्रवाल को अवगत कराया। आज आयोजित जनसुनवाई में 125 आवेदन आए। जिस पर उन्होंने जनसुनवाई में आये आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही करते हुए निराकरण संबंधी निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। जनसुनवाई प्रातः11 बजे से प्रारंभ होकर दोपहर 2ः45 बजे तक आयोजित हुई। इस दौरान कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों के निराकरण के लिए सीधे जमीनी स्तर पर कार्यरत संबंधित विभाग के कर्मचारियों से भी सीधा संपर्क किया और उन्हें निर्धारित समयावधि पर आवेदन का निराकरण कर अवगत कराने के स्पष्ट आदेश भी दिये।
पात्रता पर्ची वितरित करने में अनियमितता बरतने पर तत्काल प्रभाव से गरणगॉव सचिव को निलंबित करने के दिए आदेश - कलेक्टर सभागृह में आयोजित जनसुनवाई में राजाराम निवासी गरणगॉंव विकासखण्ड पंधाना द्वारा शिकायत की गई कि हमें लंबे समय से अनाज की पात्रता पर्ची नही दी गई है। सचिव द्वारा बार-बार हमें गुमराह किया जाता है एवं मॉंगने पर जिला कार्यालय से अब तक पर्ची नही आने की बात कही जाती है। जिससे हमें अनाज नहीं मिल पा रहा है। जिस पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने तत्काल जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी को बुलाकर इनकी पात्रता पर्ची जारी हुई है या नही इसकी जानकारी प्राप्त करने के निर्देश दिए। जिस पर डीएसओ द्वारा बताया गया कि इनकी पात्रता पर्ची खाद्य विभाग द्वारा जारी की जा चुकी है। जिसे की सचिव द्वारा वितरित किया जाना है। लेकिन उसके द्वारा पात्रता पर्ची वितरित नही की गई है। जिस पर कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने कार्य में उदासीनता बरतने और पात्रता पर्ची वितरण में अनियमितता बरतने पर सचिव गरणगॉंव रमेश विश्वकर्मा को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश नोड्ल अधिकारी पंचायत को दिए। साथ ही जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी से राजाराम निवासी गरणगॉंव की पात्रता पर्ची भी कम्प्यूटर से निकलवाकर उन्हें वितरित की। 
खाद्य अधिकारी बताये जिले में कितनों को नहीं मिली पात्रता पर्ची, अधीनस्थ कर्मचारियों से ले बेहतर काम - इसके साथ ही जनसुनवाई में सावित्री बाई निवासी नहाल्दा द्वारा भी पात्रता पर्ची प्राप्त न होने की शिकायत कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल से की गई। जिस पर उन्होंने जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी को फटकार लगाते हुए, अब तक शेष लोगों की जानकारी मॉंगी जिन्हें अब तक पात्रता पर्ची वितरित नही की गई है। साथ ही उन्होंने डीएसओ को अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों से सतत् इस कार्य की मॉनीटरिंग कराने और बेहतर ढंग से कार्य लेने के आदेश दिए। 
मौके पर पेंशन प्रकरण करे स्वीकृत, टेबल लगाकर कोरे आवेदन पत्र लेकर बैठे संबंधित अधिकारी  - मंगलवार को आयोजित जनसुनवाई में बहुत से विभिन्न प्रकार की पेंशन संबंधित आवेदन आने पर कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने आगामी जनसुनवाई से मौके पर ही पेंशन प्रकरण स्वीकृत करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के आदेश उपसंचालक सामाजिक न्याय को दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा की सामाजिक न्याय के पंेशन संबंधित नोड्ल अधिकारी एवं कर्मचारी पृथक से जनसुनवाई में बैठे। जो कि प्राप्त होने वाले पेंशन के आवेदनों की समीक्षा कर जनसुनवाई मंे ही उनका परीक्षण कर पात्रता रखने वाले हितग्राहियों को चिन्हित कर सकें। जिस पर पात्र पेंशन प्रकरण स्वीकृत कर संबंधित सीईओ जनपदों एवं नगरीय निकाय के अधिकारियों को इस जानकारी से अवगत कराया जाए। 
परियोजना अधिकारी इंदिराआवास, मनरेगा, मध्याह्न भोजन भी जनसुनवाई में रहे उपस्थित - इसी प्रकार जनसुनवाई मंे पुरोषोत्तम निवासी बेडी गॉव, भगवती बाई निवासी अटूट खास, जैसे अन्य आवेदक भी इंदिरा आवास संबंधित आवेदनों को लेकर कलेक्टर श्री अग्रवाल के पास पहुॅंचे। वही मनरेगा और मध्याह्न भोजन के साथ ही कई आवेदक पंचायतों की शिकायत लेकर भी जनसुनवाई मंे आए। जिस पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी आवेदनों के त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। साथ ही उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि जिला स्तर पर कलेक्टर कार्यालय में आयोजित होने वाली जनसुनवाई में इंदिरा आवास योजना, मनरेगा, और मध्याह्न भोजन के परियोजना अधिकारी भी अवश्य रूप से उपस्थित रहेगें। 
राज्य बीमारी सहायता के नोड्ल अधिकारी और संबंधित बाबू भी जनसुनवाई में रहे उपस्थित मौके पर आवेदन भरवाए स्वीकृति दे - इसके साथ ही जनसुनवाई में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने स्वास्थ्य विभाग से आए मिडिया अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जनसुनवाई में राज्य बीमारी सहायता से जुड़े आवेदन आते है। इसलिए आगामी जनसुनवाई से नोड्ल अधिकारी राज्य बीमारी सहायता और संबंधित बाबू भी जनसुनवाई में उपस्थित रहे। ताकि त्वरित रूप से ऐसे आवेदनों का निराकरण किया जा सकें। 
स्वसहायता समूह के भुगतान के विलंब की जॉंच सहायक कलेक्टर को सौंपी - जनसुनवाई में खालवा विकासखण्ड के ढकोची क्षेत्र में आंगनवाडीयों में मध्याह्न भोजन एवं नास्ता बनाने वाले आदिवासी महिलाओं के समूह जय मॉं सन्तोषी स्वसहायता समूह ने सुपरवाईजर के खिलाफ लंबे समय से लंबित भुगतान ना करने और पैसो की मॉंग करने संबंधित शिकायत कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल से की। जिस पर उन्होंने तत्काल इस सम्पूर्ण प्रकरण की जॉंच करने के निर्देश सहायक कलेक्टर रजनी सिंह को दिए। 
नायब तहसीलदार छैगॉंव माखन को 10 दिनों में कब्जा दिलाकर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के दिए आदेश - जनसुनवाई में शांति नगर छोटा बागंरदा निवासी वंदना गिरी पति कमल गिरी ने कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल के सामने अपनी समस्या बताते हुए कहा कि मेरे आधिपत्य की जमीन पर कुछ लोगों ने अवैधानिक रूप से कब्जा कर लिया है। एवं कब्जा दिलाने के लिए मैंने तहसीलदार, छैगॉवमाखन को आवेदन भी किया है। लेकिन मुझे अब तक मेरा कब्जा नही दिलाया गया है। जिस पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने तत्काल नयाब तहसीलदार छैगॉंवमाखन वंदना चौहान को आगामी 10 दिनों में आवेदक को कब्जा दिलाकर प्रतिवेदन भेजने के निर्देश दिए। वही सूचित करने के भी आदेश दिए।
बयान लेकर प्रकरण दर्ज कराए महिला सशक्तिकरण अधिकारी - जनसुनवाई में जावर थाना क्षेत्र के एक आवेदक द्वारा उसकी पुत्रीयों से एक युवक द्वारा छेड़छाड़ करने की शिकायत कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल से की गई। जिस पर उन्होंने जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी को तत्काल मौके पर ही दोंनो लडकियों के बयान लेकर प्रकरण दर्ज कराने और जावर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने के आदेश दिए। 
जनसुनवाई में आबिद को मिली ट्रायसाईकल, - इसके साथ ही मौके पर ही आवेदकों को जनसुनवाई में लाभ दिलाने के उद्देश्य से बुलंद कुऑं निवासी निशक्त शेख आबिद पिता शेख शब्बीर द्वारा पुरानी ट्रायसाईकल टूट जाने पर नई ट्रायसाईकल दिलाने संबंधित आवेदन किया गया। जिस पर कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने उपसंचालक सामाजिक न्याय को शेख आबिद को ट्रायसाईकल देने के निर्देश दिए गए। जिसे की जनसुनवाई के अंत में ट्रायसाईकल दे दी गई।
कमलेश पाल को जनसुनवाई में कलेक्टर ने दी खसरा नकल, - वही 19 अगस्त को आयोजित जनसुनवाई में बाहेती कॉलोनी निवासी कमलेश पाल द्वारा खसरा नकल प्राप्त करने के लिए आवेदन दिया गया था। जिस पर कलेक्टर श्री अग्रवाल द्वारा अपना रिकार्ड 26 अगस्त की जनसुनवाई में लाने की बात कही गई थी। जिस पर कमलेश द्वारा आज अपना जमीन संबंधी पूर्व रिकार्ड प्रस्तुत करने पर जनसुनवाई में ही उसे कलेक्टर श्री अग्रवाल ने नकल की छायाप्रति भी वितरित की। 
सायरा बी को मिली पात्रता पर्ची तो चेहरे पर आई मुस्कान - इसी प्रकार बुजूर्ग महिला सायरा बी द्वारा भी अकेले रहने और परिवार मंे कोई भी सदस्य ना होने की बात कलेक्टर श्री अग्रवाल को बताई । जिस पर उन्होंने उससे वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त होने की जानकारी ली। जिस पर सायरा द्वारा बताया गया कि उसे 150 रूपये की वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त होती है। इस पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी को बुलाकर पेंशन श्रेणी के अंतर्गत सायरा का नाम दर्ज कर पात्रता पर्ची जारी करने के निर्देश दिए। जिस पर सायरा के चेहरे पर मुस्कान झलक उठी।
इसके साथ ही जनसुनवाई में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने बहुत से आवेदकों की समस्याएॅं सुनी एवं उनके निराकरण संबंधित निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए। वही कुछ आवेदकों को उन्होंने समझाईश भी दी। जिसमें एक महिला द्वारा तीन-तीन जवान लड़के होने पर भी बीपीएल कार्ड बनवाने का आवेदन कलेक्टर श्री अग्रवाल को दिया। जिस पर उन्होंने महिला को समझाते हुए कहा कि यदि आपके तीन-तीन नौ जवान लड़के है। उसके बाद भी वह आपका भरण पोषण नही कर पा रहे है। तो पहले भरण पोषण अधिनियम के अंतर्गत उन पर विधिसम्मत कार्यवाही की जाएगी। फिर ऐसी स्थिति में आपका बीपीएल कार्ड बन पाएगा। क्या आप यह चाहती है। तो उस महिला द्वारा बात समझ में आ जाने पर मना किया गया।
क्रमांक/128/2014/1334/वर्मा

No comments:

Post a Comment