AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 27 August 2014

शांतिपूर्ण सोहार्द से मनाये गणेश चतुर्थी का त्यौहार

शांतिपूर्ण सोहार्द से मनाये गणेश चतुर्थी का त्यौहार
शांति समिति की बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल और पुलिस अधीक्षक श्री शर्मा ने की अपील
शांति सोहार्द कायम रखना प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी - कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल
शांति समिति के सदस्यों को फोटो युक्त परिचय पत्र जारी करने दिए निर्देश
गणेश चतुर्थी के दौरान शांतिदूत वाहन के नाम से शांति समिति के सदस्यों के लिए चार वाहनों की व्यवस्था करेंगा प्रशासन
शांतिपूर्ण चल समारोह आयोजित होने पर प्रत्येक झांकी को करेंगे पुरूस्कृत 




खण्डवा (26 अगस्त,2014) - शांतिपूर्ण सोहार्द के साथ मनाए गणेश चतुर्थी का पर्व। यह अपील कलेक्टर एवं जिलादण्डाधिकारी श्री महेश अग्रवाल और जिला पुलिस अधीक्षक श्री मनोज शर्मा ने शांति समिति की बैठक के माध्यम से सभी नागरिकों से की। शांति समिति की बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि शांति सोहार्द सदैव कायम रखना जिले के प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। साथ ही ऐसे प्रत्येक नागरिक जो अपनी इस जिम्मेदारी का निर्वाहन करने में सक्षम है और करते है। वह सभी शांति समिति के सदस्य है। 
  इसके साथ ही शांति समिति की बैठक में जिलादण्डाधिकारी श्री अग्रवाल ने अपर कलेक्टर, नगर पुलिस अधीक्षक, और नगर दण्डाधिकारी को शंाति समिति के प्रत्येक सदस्यों का फोटोयुक्त परिचय पत्र तैयार कर वितरित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार गणेश चतुर्थी पर्व के शांतिपूर्ण आयोजन के लिए जिला प्रशासन द्वारा चार शांतिदूत वाहन की व्यवस्था की जाएगी। जिसमें शांति समिति के सम्मानित सदस्य सम्पूर्ण शहर में सजाए गए गणेश पण्डालों और स्थापित की गई प्रतिमाआंे का अवलोकन करने के साथ ही सभी जगह पहॅुंचकर शांति की अपील कर सकेगे। इसके लिए रूट आधारित चार्ट का निर्माण भी किया जाएगा। जिसमें आप सभी लोगों की अपेक्षा है। 
इसके साथ ही कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि शांतिपूर्ण चल समारोह आयोजन पर प्रत्येक झांकी को भी पुरूस्कृत किया जाएगा। वही गणेश समिति आयोजकों को पण्डाल में अच्छी विद्युत व्यवस्था कराने के निर्देश भी उन्होंने दिए। उन्होंने कहा कि पण्डाल में लुज वायरिंग न छोड़े ऐसी स्थिति में अप्रिय घटना हो सकती है। 
वही जिला पुलिस अधीक्षक मनोज शर्मा ने सभी शांति समिति के सदस्यों से अपील कि की कही भी ऐसी जगह पर गणेश प्रतिमा की स्थापना न की जाए जहॉं पर यातायात प्रभावित हो। उन्होंने इसके लिए सीएसपी, एडीएम, एसडीएम और एएसपी  को गणेश उत्सव समिति के सदस्यों, डीजे संचालकों और इलेक्ट्रीकल कोन्ट्रेक्टरांे की पूर्व बैठक लेने के निर्देश भी दिए। इसके पूर्व बैठक के प्रारंभ अपनी पहली शांति समिति की बैठक में कलेक्टर एवं जिलादण्डाधिकारी श्री महेश अग्रवाल ने अपना परिचय देते हुए सभी शांति समिति के सदस्यों का परिचय प्राप्त किया। वही बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने अपने सुझाव भी दिए। जिस पर कार्यवाही करने के निर्देश भी कलेक्टर श्री अग्रवाल ने संबंधित अधिकारियांे को दिए।
यह भी दिए निर्देश - शांति समिति की बैठक में कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल और जिला पुलिस अधीक्षक श्री मनोज शर्मा ने सभी संबंधित अधिकारियों एवं आयोजक गणेश उत्सव समितियों को निर्देश दिए की -
§ श्री गणेश प्रतिमाओं की स्थापना अनेक स्थानों पर की जाएगी। आयोजनकर्ता, मंडल अध्यक्ष इस ओर ध्यान दे कि श्री गणेश प्रतिमाओं को ले जाते समय आपत्तिजनक नारे नही लगाए एवं गुलाल नही उडाए तथा जहॉं पर नमाज अदा की जा रही हो, मस्जिद के सामने इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। बुधवारा बाजार के चौराहे से सत्यनारायण मंदिर के सामने आटो,फल विक्रेताओं द्वारा ठेले खडे कर दिये जाते है, इन्हें तत्काल हटाया जाए।
§ आयोजनकर्ता मंडल अध्यक्ष द्वारा श्री गणेश प्रतिमाओं की स्थापना की अनुमति नगर दण्डाधिकारी खण्डवा से लिया जाना आवश्यक है। बिजली कनेक्शन की स्वीकृति कार्यपालन यंत्री, म.प्र. विद्युत मंडल से नियमानुसार ली जाए। किसी भी प्रकार के अवैध कनेक्शन नही होना चाहिए। श्री गणेश की मूर्ति स्थापना केवल परम्परागत जगह पर ही की जाएगी। नई जगह पर स्थापना नही करें। आयोजक रात्रि में मूर्ति की सुरक्षा हेतु 2 सदस्यों की ड्यूटी लगायेगें, जिनके नाम पूर्ण पता एवं मोबाईल नम्बर संबंधित थाने में अनिवार्य रूप से दे।
§ इसके साथ ही पण्डाल पर दुर्घटना संबंधी संपूर्ण सावधानी रखें, जहॉं पर स्टेज हो पूर्ण रूप से मजबूत होना चाहियें, क्षमता के अनुरूप ही लोगों को जाने दिया जाए। मुख्य मार्गो पर अलग से नई कोई प्रतिमा स्थापित नही की जाएगी। पण्डाल पर साज-सज्जा हेतु कम उर्जा वाली सामग्री का ही उपयोग किया जाए। श्री गणेश मूर्ति का विक्रय नियत स्थल मंडी के अंदर से ही हो। नगर पालिका निगम खण्डवा यह सुनिश्चित करें, की मूर्ति का विक्रय सड़क तथा अन्यत्र स्थल से नही हो। इसकी जिम्मेदारी संबंधित अधिकारियों को दी गई। 
चल समारोह -  
§ 8 सितम्बर को गणेश विसर्जन के अवसर पर चल समारोह के लिए मार्ग गत्वर्ष अनुसार ही रहेगा।
§ चल समारोह जलेबी चौक, बजरंग चौक, कहारवाड़ी, थाना कोतवाली के सामने से बस स्टेण्ड , स्टेशन, केवलराम पेट्रोल पम्प, बाम्बे बाजार , घण्टाघर, नगर पालिका निगम , मेन हॉस्पिटल के सामने से पड़ावा होते हुए पदमकुण्ड पर आरती पूजन होगा, तत्पश्चात् जनसहयोग एवं प्रशासन के सहयोग से प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा।
§ ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के तहत् धीमी आवाज में करेंगे। डीजे साउंड पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। दो छोटे साण्उड का उपयोग किया जाए।
§ चल समारोह हेतु नगर की समस्त झांकियॉं जलेबी चौक में रात्रि 8 बजे के पूर्व अनविार्य रूप से एकत्रित हो जाएगी। बाद में आने वाली झॉकियों को चल समारोह में शामिल नही किया जावेगा। झॉकिया पूर्व निर्धारित क्रम अनुसार निकाली जाए। वे निर्धारित मार्ग से होते हुए पदमकुण्ड पहॅुचेगी। झॉंकियों के चल समारोह में दूरी अधिक न रखी जाए, तथा निरन्तरता बनाई रखी जाए। महत्वपूर्ण स्थानों की विडियोग्राफी की जाएगी। विर्सजन के स्थानांे पर तैराकों के दल रखे जाएगें। इस ओर विशेष ध्यान रखा जाए की झॉकी किसी धर्म पार्टी अथवा व्यक्ति विशेष के विरूद्ध नहीं हो, ताकि किसी व्यक्ति या समुदाय की भावनाओं को ठेस न पहॅुंचे।
§ झांकी जहां पर भ ी हो, अश्लील गाने कदापि न बजाये जायें और न ही किसी वर्ग या समुदाय की सामाजिक या धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाले नारे लगाये जाए। नगर पुलिस अधीक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी आयोजक अपनी-अपनी झॉकियों के संबंध में ब्यौरा निर्माण प्रारम्भ करने के पूर्व 05 सितम्बर तक जानकारी दे दें तथा निर्माण उसी विषय पर सुनिश्चित करें।
§ झॉकियों के क्रम का निर्धारण चल समारोह में एसडीएम , सीएसपी निर्धारित करेंगे। इस संबंध में नगर दण्डाधिकारी एवं नगर पुलिस अधीक्षक, पृथक से अखाड़ो एवं गणेश मण्डलों के आयोजकों की बैठक लेकर व्यवस्था सुनिश्चित करें।
§ चल समारोह के दौरान शराब, नशा कर हुडदंग करने वाले की पहचान एल्कोहल डिटेक्अर से की जाकर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जाएगी।
§ झॉकी आयोजक अपनी झॉंकी को चल समारोह में निकालने की तैयारी एक दिन पूर्व से ही कर लें।
§ परंपरागत रूप से निकाली जाने वाली झांकियों को ही चल समारोह में शामिल किया जाएगा। नई झांकियों को चल समारोह में निकालने की अनुमति नही होगी।
§ चल समारोह में झॉकियों में व्यवस्था बनाये रखने के लिए झांकी के व्यवस्थापकों को उनकी पहचान के लिए विशेष प्रकार के जैकेटस प्रदान किए जाएगें। अयोजकर्ता अपने 20 सदस्यों की सूची तत्काल प्रस्तुत करें, ताकि जैकेटस पर प्रिंट कराकर उपलब्ध करा जा सके। झांकी के साथ जो लोग जैकेटस नही पहने होने पर उसे समारोह से अलग कर दिया जाएगा।
§ चल समारोह के दौरान नगर निगम कर्मचारियों की ड्यूटी भी शांतिदूत के रूप मंे अनिवार्य रूप से लगायी जाए। इस हेतु आयुक्त नगर निगम कर्मचारियों की सूची पुलिस कंट्रोल रूम में दें।
§ झॉंकी पूर्ण एक दिन पहले से कर लेवें। टेक्टर में पर्याप्त मात्रा में डीजल उपलब्ध रखा जावें। टेक्टर ट्राली अच्छी हालत में होना चाहिए।
§ रामेश्वर कंुड पर भी विसर्जन किया जाता है, यहॉं पर आवश्यक साफ सफाई, बिजली व्यवस्था सुरक्षा व्यवस्था, का विशेष ध्यान रखा जाए। विसर्जन के समय पोलिथीन का उपयोग नही करेगें। पानी के अंदर पोलिथीन नहीं डाले। इन सभी व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने की जिम्मेदारी भी संबंधित अधिकारियों को दी।
§ वही जुलूस में किसी भी प्रकार का अस्त्र-शस्त्र नही रहेगा। धारदार हथियारों को लेकर चलना धारा 144 दण्ड प्रक्रिया संहिता के तहत प्रतिबंधित किया गया है। अग्नि प्रदर्शन नही होगा।
§ इसके अतिरिक्त प्रकाश एवं सडक मरम्मत कि व्यवस्था करने के निर्देश भी शांति समिति की बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए गए। 
§ जिला चिकित्सालय खण्डवा में चल समारोह के दिन आकस्मिकता के लिए पर्याप्त स्टाफ नियुक्त किया जाए। चल समारोह के दौरान प्रारंभ से समाप्ति तक मय एम्बुलेंस डाक्टरों की चिकित्सा टीम पुलिस कंट्रोल रूम एवं जिला चिकित्सालय में उपलब्ध रखी जाए। विसर्जन स्थलों पर भी आपात कालीन चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित करें। नियोजन डाक्टरों एवं कर्मचारियों की जानकारी नगर पुलिस अधीक्षक ,नगर दण्डाधिकारी, पुलिस कंट्रोल रूम में 9 सितम्बर के पूर्व भेजना सुनिश्चित करें।
§ वही यातायात व्यवस्था, जीर्ण-शीर्ण भवनों, मकानों की व्यवस्था, विद्युत एवं तारों की व्यवस्था, आवारा मवेशियों की व्यवस्था, टेलीफोन व्यवस्था, अखाड़ो की व्यवस्था, एवं विडियोगा्रफी एवं क्लोज सर्किट केन्द्रो की व्यवस्था कराने के निर्देश भी संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए गए। 
  क्रमांक/135/2014/1341/वर्मा

No comments:

Post a Comment