AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 31 August 2014

कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने छात्रवृत्ति वितरण एवं जाति प्रमाण पत्र के निर्माण की कि समीक्षा

कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने छात्रवृत्ति वितरण एवं जाति प्रमाण पत्र के निर्माण की कि समीक्षा
--------
छात्रृवत्ति वितरण में उदासीनता बरतने पर बीईओ बलड़ी के तत्काल प्रभाव से वेतनरोकने के दिए निर्देष
--------
जिला षिक्षा अधिकारी को भी कार्य में लापरवाही बरतने वाले बीईओ, बीआरसी, और संकुल प्राचार्यो के खिलाफ कार्यवाही करने के दिए निर्देष
--------
कहा वेतनरोके या निलंबित करने की करे कार्यवाही
--------
जिनका छात्रवृत्ति भुगतान प्रतिषत कम उन पर भी कार्यवाही करने के दिए निर्देष
--------
जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आय प्रमाण पत्र समस्या नहीं
--------
षिक्षा विभाग की बैठक में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने दी जानकारी
--------
 जितने आवेदन दिए गए है उतने आवेदन लोकसेवा केन्द्र में कराए जमा
--------
गुणवत्ता सुधार की आवष्यकता छात्रों में ही नही षिक्षकों में भी



खण्डवा (31 अगस्त,2014) - रविवार को कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने षिक्षा विभाग की बैठक में छात्रवृत्ति वितरण एवं लोकसेवा गांरटी अधिनियम के अंतर्गत जिले में बनाए जाने वाले जाति प्रमाण पत्रों के कार्य की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने सर्वप्रथम जिले में छात्रवृत्ति वितरण कार्य की संकुल वार समीक्षा करते हुए जिला षिक्षा अधिकारी को आगामी सात दिनों में संकुल वार अपडेट जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देष दिए। 
बैठक में विकासखण्ड बलड़ी की छात्रवृत्ति वितरण के कार्य की समीक्षा करते हुए महज 2.96 प्रतिषत छात्रों को छात्रवृत्ति वितरित करने पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने नाराजगी जाहिर करते हुए बीईओ बलड़ी की तत्काल प्रभाव से वेतन रोकने के स्पष्ट निर्देष जिला षिक्षा अधिकारी को दिए। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि अभी आपके पास छात्रवृत्ति के फार्म रूके हुए है। जो की स्वीकृत है और उनका भुगतान अब तक लंबित है। तो ऐसी स्थिति में अब सख्त कार्यवाही की जाएगी। कार्य में लापरवाही और उदासीनता बरतने वाले किसी भी अधिकारी कर्मचारी को नही बख्षा जाएगा।  
कहा वेतन रोके या निलंबित करने की करे कार्यवाही - बैठक में जाति प्रमाण पत्र एवं छात्रवृत्ति  वितरण कार्य की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने जिला षिक्षा अधिकारी को कार्य में लापरवाही बरतने वाले प्रत्येक स्तर के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ सख्त अनुषासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देष दिए। उन्होंने आदेष देते हुए कहा कि दोषी अधिकारियों के खिलाफ वेतन रोकने या निलंबित करने की कार्यवाही करें। छात्रवृत्ति वितरण के कार्य में जिन संकुल प्राचार्यो का भुगतान प्रतिषत कम है। उन पर भी कार्यवाही की जाए। 
जितने आवेदन दिए गए है, उतने आवेदन लोकसेवा केन्द्र में कराए जमा - बैठक के दौरान कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने जिले में लोकसेवा गांरटी अधिनियम के अंतर्गत बनाए जा रहे जाति प्रमाण पत्रों के कार्याे की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने आदेष देतेे हुए कहा कि प्रत्येक बीओ, बीआरसी को जितने जितने आवेदन पत्र दिए गए है। वह उतने आवेदन पत्र लोकसेवा केन्द्रों में जमा कराए इस संदर्भ में अधिक निर्देष देते हुए कहा कि - 
जाति प्रमाण पत्र निर्माण कार्य मंे आय प्रमाण पत्र समस्या नही है। इसके लिए सभी संबंधित एसडीएम को निर्देष दे दिए गए है। आय प्रमाण पत्र न होने पर एसडीएम आवेदन वापस नही करेंगेे। संकुल प्राचार्य आय को प्रमाणित कर सकते है।
साथ ही कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जानकारी देते हुए कहा कि यदि संबंधित बच्चें के घर में किसी का जाति प्रमाण पत्र पूर्व में जारी हुआ हो तो उसकी छायाप्रति आवेदन के साथ लगाए। 
अभी स्थिति खराब है जिले में जाति प्रमाण पत्र का कार्य धीमी गति से हो रहा है। अगर व्यवस्थाओं में सुधार नही आया तो दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
साथ ही उन्होंने सभी बीईओ, बीआरसी को अपवाद जैसे प्रकरणों को सामान्य समस्या न बनाने के स्पष्ट निर्देष भी उन्होंने दिए। 
गुणवत्ता सुधार की आवष्यकता छात्रों में ही नही षिक्षकों में भी - इसके साथ ही समीक्षा बैठक में षिक्षा के गुणवत्ता के विषय पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि षिक्षा के गुणवत्ता सुधार की आवष्यकता महज छात्रों में ही नही षिक्षकों में भी है। इसलिए सभी संबंधित षिक्षक यह सुनिष्चित कर ले की। जहॉ एक ही कक्षा में एक ही विषय में अधिकतर विद्यार्थी डी श्रेणी में आएगें। तो ऐसे संबंधित षिक्षक के खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी।
बैठक में उन्होंने सभी सीएसी, और पीएसी को भी अपनी जिम्मेदारी का निर्वाहन करने के स्पष्ट निर्देष दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अमित तोमर भी उपस्थित थे। 
  क्रमांक/162/2014/1370/वर्मा

No comments:

Post a Comment