AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 25 July 2014

सीईओ जिला पंचायत अमित तोमर ने आंगनवाड़ियों का किया आकस्मिक निरीक्षण

सीईओ जिला पंचायत अमित तोमर ने  आंगनवाड़ियों का किया आकस्मिक निरीक्षण
अनियमितता पाये जाने पर 4 आंगनवाडी कार्यकर्ताओं की सेवा समाप्ति के दिए निर्देश
साथ ही 4 आंगनवाडी कार्यकर्ताओं की एक माह के मानदेय कटौती और
संबंधित  सुपरवाईजर की दो वेतन वृद्धि रोकने के दिए आदेश 




खण्डवा (25 जुलाई,2014) - शुक्रवार को मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत अमित तोमर ने  खण्डवा शहरी क्षेत्र के विभिन्न आंगनवाड़ियों केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग सुहास सोलंकी भी साथ थे। निरीक्षण के दौरान आंगनवाड़ियों मंे कईं अनियमितताएं पाई गई। जहॉं कई आंगनवाडी केन्द्रों पर बच्चे अनुपस्थित थे, तो कई भोजन मेन्यू के अनुसार नहीं था। तो कुछ ऑगनवाडी केन्द्रों में ग्रोथचार्ट गलत भरे गये थे। इन सभी कोताहीयों पर नाराजगी जाहीर करते हुए सीईओ जिला पंचायत श्री तोमर ने जहॉं 4 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की सेवा समाप्ति करने के निर्देश डी.पी.ओ. को दिए। वही 4 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के एक माह का मानदेय काटने के साथ ही संबंधित क्षेत्र के सुपरवाईजर आभा अवस्थी की दो वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने के निर्देश भी दिए।  
सर्वप्रथम सीईओ जिला पंचायत ने नीलकण्ठेश्वर वार्ड के आंगनवाडी केन्द्र क्रमांक 14 के निरीक्षण किया। जहॉं पर केन्द्र पर दर्ज 50 बच्चों में मात्र 10 बच्चे ही उपस्थित थे। बच्चों को नाश्ता नहीं दिया गया था। साथ ही ग्रोथचार्ट भी नहीं भरा गया था।
 इसी प्रकार अम्बेडकर वार्ड की आंगनवाडी क्रमांक 31 में  निरीक्षण के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री तोमर ने दर्ज 36 बच्चों में से एक भी बच्चा आंगनवाडी नहीं पाया। वही धनवंतरी नगर की आंगनवाडी केन्द्र क्रमांक 37 में दर्ज 90 बच्चों में से 16 ही बच्चे ऑगनवाड़ी में उपस्थित मिले।  जिनमें भी 1 ही दर्ज बच्चा पाया गया जबकि अन्य 15 बच्चें बाहर के थे। जिस पर कार्यकर्ता भारती चावडा व सहायिका कांती अकोदे के एक माह का मानदेय काटे जाने के निर्देश श्री तोमर ने दिये ।
साथ ही चीराखदान की आंगनवाडी क्रमांक 170 में भी अनुपस्थिति कम पाई गई। यहां पर सीईओ जिला पंचायत द्वारा बच्चों का वजन करवाकर देखे जाने पर बच्चों का वजन ग्रोथचार्ट में दर्ज वजन से कम पाया गया। इसी प्रकार रामनगर की आंगनवाडी क्रमांक 32 में भी उपस्थिति कम पाई गई व बच्चों का वजन ग्रोथचार्ट में दर्ज वजन से कम निकला। यहां पर बच्चों को भोजन मेन्यू अनुसार नहीं दिया जा रहा था। 
इसके बाद सीईओ जिला पंचायत श्री तोमर ने सांई नगर चीराखदान के आंगनवाडी केन्द्र 50 में भी भोजन अपर्याप्त व मेन्यू अनुसार नहीं देना पाया। साथ ही ग्रोथचार्ट से वजन भी कम पाया गया। मालीपुरा अम्बेडकर वार्ड क्रमांक 29 में एक भी बच्चा उपस्थित नहीं मिला। आंगनवाडी कार्यकर्ता व सहायिका द्वारा बच्चों को समय से काफी पूर्व आंगनवाडी से भेज दिये जाने की बात कही गई। यही स्थिति नीलकण्ठेश्वर के आंगनवाडी केन्द्र क्रमांक 19 की पाई गई। यहां भी एक भी बच्चा उपस्थित नहीं मिला। 
 इसी कारण से आंगनवाडियों केन्द्रों के सुपरवाईजर श्रीमती आभा अवस्थी की दो वेतन वृद्वि असंचयी प्रभाव से रोके जाने के निर्देश भी सीईओ जिला पंचायत ने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग को दिए। वही स्पष्ट किया की आंगनवाडियों में यदि सुधार नहीं पाया जाता है तो आगामी भविष्य में भी इसी तरह की सख्त कार्यवाही की जाएगी।
इन पर की गई कार्यवाही:- इन चार कार्यकर्ताओं की सेवा समाप्त करने के दिए निर्देश कार्य में लापरवाही बरतने पर - 
§ सुनिता गढवाल ऑगनवाडी कार्यकर्ता अम्बेडकर नगर केन्द्र क्रं. 31 की बिना सूचना के कार्यकर्ता पद से सेवाए समाप्त करने ।
§ भारती चावडा ऑगनवाडी कार्यकर्ता धनवन्तरी नगर आंगनवाडी केन्द्र क्र 33 की बिना सूचना के कार्यकर्ता पद से सेवाएॅं समाप्त करने।
§ माया सोनी ऑगनवाडी कार्यकर्ता अम्बेडकर वार्ड आंगनवाडी केन्द्र क्र 29 की बिना सूचना के कार्यकर्ता पद से सेवाएॅ समाप्त करने।
§ गीता राय ऑंगनवाडी कार्यकर्ता अवस्थी चौक आंगनवाडी केन्द्र क्र 19 की बिना सूचना के कार्यकर्ता पद से सेवाएॅं समाप्त करने।
इन चार के चालू माह के वेतन काटने के दिए निर्देश -
§ सविता सिंह ऑगनवाडी कार्यकर्ता नीलकण्ठेश्वर वार्ड आंगनवाडी केन्द्र क्र 16 को चालू माह के वेतन काटने के ।
§ ज्योति चौरसिया ऑगनवाडी कार्यकर्ता रामनगर आंगनवाडी केन्द्र क्र 32 को चालू माह के मानदेय काटने के।
§ अनिता भावसार ऑगनवाडी कार्यकर्ता चीराखदान आंगनवाडी केन्द्र क्र 25 को चालू माह के मानदेय काटने के।
§ सुनंदा सपकाले ऑगनवाडी कार्यकर्ता चीराखदान आंगनवाडी केन्द्र क्र 28 को चालू माह के मानदेय काटने के दिए निर्देश।

क्रमांक/141/2014/1168/वर्मा

No comments:

Post a Comment