AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 18 July 2014

सीईओ जिला पंचायत अमित तोमर ने पंधाना जनपद पंचायत क्षेत्र का किया दौरा

सीईओ जिला पंचायत अमित तोमर ने पंधाना जनपद पंचायत क्षेत्र का किया दौरा
------------
शालाओं में शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार लाने के निर्देश देने के साथ ही एक स्वसहायता समूह को शोकाज नोटिस जारी करने के दिए आदेश
------------
उपयंत्री और सहायक यंत्री सतत् निर्माण कार्यो का करे निरीक्षण
------------
निर्माण कार्य की गुणवत्ता में कोताही नही होगी बर्दाश्त 




खण्डवा (18 जुलाई, 2014) - शुक्रवार को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अमित तोमर ने पंधाना जनपद क्षेत्र पहुॅचकर शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जमीनीय हकीकत की समीक्षा की। इस दौरान सर्वप्रथम श्री तोमर ने जनपद पंचायत मुख्यालय पंधाना पहॅुुंचकर एडीओ, पीसीओ और सहायक यंत्री व उपयंत्रीयों से विभिन्न जनपद पंचायतो में चल रहे कार्यो की समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। बैठक में मनरेगा अंतर्गत हो रहे कार्यो की समीक्षा करते हुए सीईओ जिला पंचायत श्री तोमर ने सहायक यंत्री एवं सभी उपयंत्रियों को निर्माण कार्य उत्कृष्टता से कराने के निर्देश दिए। साथ ही निर्माण कार्य की गुणवत्ता में कोताही न बरतने की बात कही। उन्होंने कहा की सभी उपयंत्री कार्यालयीन दिवसों एवं समय पर अपने क्षेत्रो में सतत् निर्माण कार्याे की मॉनीटरिंग करे। वही उन्होंने पंच परमेश्वर योजना, के कार्यो में गति लाने के बात कहते हुए वर्षा अनुरूप स्थानीय आवश्यकता के आधार पर निर्माण कार्य कराने के आदेश दिए। 
बैठक में एडीओ और पीसीओ से मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन, युवा स्वरोजगार योजना, निर्मल भारत अभियान, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के कार्यो की समीक्षा करते हुए सीईओ जिला पंचायत श्री तोमर ने सभी को योजनाओं में निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति समय-सीमा में करने के निर्देश दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि सभी एडीओ और पीसीओ यह स्पष्ट रूप से समझ ले की बैंको से अनुदान आधारित योजना का अंतिम लक्ष्य महज प्रकरण स्वीकृत करना नही बल्कि वितरित करना है। 
आयत और वर्ग में क्या अंतर है - पंधाना जनपद मुख्यालय में समीक्षा करने के पश्चात सीईओ जिला पंचायत श्री तोमर प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला दिवाल पहॅुंचे। जहॉं पर उन्होंने कक्षा 8वी के छात्रों से गणित एवं विज्ञान के सवाल पूछे एवं उन्होंने उपस्थित शिक्षक को व्यवहारिक व प्रायोगिक रूप से अध्यापन कार्य करने के निर्देश देने के साथ ही टीचिंग टीप्स भी दी। उन्होंने छात्रों से वर्ग और आयत में अंतर, सूर्यग्रहण और चन्द्रग्रहण कब होता है जैसे प्रश्न भी पूछे। जिसका छात्रों ने जवाब भी दिया। 
चखा मध्यान भोजन, स्वसहायता समूह को शोकाज नोटिस जारी करने के दिए निर्देश -  स्कूल में छात्रों से मध्यान भोजन की जानकारी प्राप्त करने के बाद श्री तोमर सीधे शाला के किचन शेड पहॅंुचे। जहॉं पर उन्होंने प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक शाला के लिए पृथक-पृथक स्वसहायता समूहों द्वारा तैयार किए जा रहे मध्यान भोजन को चखा। साथ ही प्राथमिक शाला दिवाल के लिए मध्यान भोजन बना रहे पार्वती स्वसहायता समूह द्वारा मेनु के अनुसार भोजन न बनाने एवं गुणवत्ताहीन भोजन बनाने पर सीईओ जनपद को तत्काल शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। 
रेशम उत्पादन कृषकों से की भेट केन्द्र का किया शुभांरभ -  इसके साथ ही ग्राम पंचायत राजगढ में मनरेगा योजना के साथ अभिशरण कर द विन पुअर एण्ड रूरल डेव्हलेपमेन्ट सोसायटी के द्वारा किए जा रहे रेशम उत्पादन के कार्या का निरीक्षण भी सीईओ जिला पंचायत श्री तोमर ने किया। इस दौरान उन्होंने रेशम उत्पादन करने वाले विभिन्न हितग्राहियों से भेट कर उन्हें इस योजना द्वारा होने वाले लाभ की जानकारी ली। साथ ही हितग्राहियों को रेशम उत्पादन के फायदों को भी विस्तार से समझाया। रेशम उत्पादन हेतु बनाए गए कीट पालन गृहों का भ्रमण भी किया। साथ ही हितग्राही कलसिंह पिता नहेरसिंह के कृमी पालन केन्द्र का शुभारंभ भी किया। इस दौरान कही हितग्राहियों द्वारा सीईओ जिला पंचायत को उनके द्वारा किए जा रहे रेशम उत्पादन की प्रक्रिया व उससे उनको हुए लाभ की जानकारी दी।
निरीक्षण के दौरान सीईओ जनपद पंधाना श्री मण्डलोई एवं सहायक यंत्री मनरेगा श्री मोरछले समेत अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।
    क्रमांक/98/2014/1125/वर्मा

No comments:

Post a Comment