AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 15 July 2014

स्कूल चलें अभियान के अंतर्गत प्रमुख सचिव परिवहन


स्कूल चलें अभियान के अंतर्गत प्रमुख सचिव परिवहन 

श्री अग्रवाल ने जिले की आठ प्राथमिक माध्यमिक शालाओं का किया निरीक्षण

दिए आवश्यक दिशा निर्देश
इसके पूर्व शिक्षा विभाग के अधिकारियों की ली बैठक, की समीक्षा


खण्डवा (15 जुलाई, 2014) - राज्य शासन द्वारा सम्पूर्ण प्रदेश मंे स्कूल चलें अभियान को आन्दोलन के रूप में चलाया गया। जिसमें शिक्षा के महत्व के प्रति जनजागृति के उद्देश्य से विभिन्न गतिविधियों का आयोजन भी सम्पूर्ण जिले समेत प्रदेश में किया गया है। इसी कडी में जहॉं जिला स्तर पर विभिन्न विभाग के प्रमुखों को शालाएॅं आवंटित की गई है। वही राज्य शासन द्वारा भी प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता एवं आवश्यक सुधार एवं सुझाव के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को जिले आवंटित किए गए है। जिसके अंतर्गत मध्यप्रदेश शासन में प्रमुख सचिव परिवहन विभाग श्री प्रमोद अग्रवाल को खण्डवा जिला आवंटित किया गया। इसी तारतम्य में श्री अग्रवाल मंगलवार को खण्डवा पहॅुंचे। जहॉं पर उन्होंने सर्वप्रथम पावर ग्रिड रेस्ट हाउस में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर जिले की शिक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता और मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अमित तोमर भी मौजूद थे। 
बैठक में प्रमुख सचिव श्री अग्रवाल ने जिले में प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं की स्थिति, भवन विहिन शालाओं, विद्यालय भवनों की स्थिति, शिक्षक-शिक्षिकाओं की स्थिति, पुस्तक वितरण समेत स्कूल चले अभियान से जुडे विभिन्न क्रियाकलापों की समीक्षा की। 
समीक्षा बैठक के बाद प्रमुख सचिव परिवहन श्री प्रमोद अग्रवाल ने खण्डवा एवं छैगॉंवमाखन विकासखण्ड की माध्यमिक शाला पदम नगर, प्राथमिक और माध्यमिक शाला छैगॉवदेवी, प्राथमिक शाला दोदवाडा, माध्यमिक शाला छैगॉवमाखन, प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला भिगावा नानाकरी, और प्राथमिक शाला दोमाडा, समेत आठ शालाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने शाला भवनो की स्थिति, शिक्षको की उपस्थिति देखने के साथ ही बालक-बालिकाओं से सम्बधित कालखण्ड में पढाएॅं जा रहे विषयों से जुडें सामान्य प्रश्न भी पुछे। 
अपने निरीक्षण के दौरान सर्वप्रथम श्री अग्रवाल माध्यमिक शाला पदम नगर पहॅुंचे जहॉं पर उन्होंने छात्र-छात्राओं से इंग्लिश बुक रिडींग और संस्कृत विषय से जुडें प्रश्न पूछने के साथ ही प्रधानाध्यापक से शाला में अध्यापन कार्य के लिए नियुक्त शिक्षक-शिक्षिकाओं की उपस्थिति जानी। साथ ही बेहतर अध्यापन कार्य कराने के निर्देश दिए। 
वही अपने निरीक्षण के दौरान माध्यमिक शाला छैगॉवदेवी और प्राथमिक शाला भिगावा नानाकरी में शाला भवन से पानी टपकता देख श्री अग्रवाल ने संबंधित अधिकारियों को भवन की छतों में स्लेब देने के निर्देश दिए। वही प्राथमिक शाला छैगॉवदेवी में नवनिर्मित भवन की टपकने एवं खराब निर्माण सामग्री का उपयोग करने पर बिल्डिंग की गुणवत्ता की जॉंच कराने के आदेश भी उन्होंने दिए। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा की जिले में शाला भवनों के निर्माण के लिए स्टेडराईज्ड स्टीमेट तैयार कर निर्माण कार्य करवाएॅं। इसी प्रकार माध्यमिक शाला छैगॉंवमाखन पहॅुंचकर भी श्री अग्रवाल ने छात्राओं से मध्यान भोजन के विषय में जानकारी ली। वही संचालक स्वसहायता समूह को निर्धारित मात्रा के अनुसार ही भोजन उपलब्ध कराने के स्पष्ट निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान भी कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता और मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अमित तोमर समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
 क्रमांक/77/2014/1104/वर्मा

No comments:

Post a Comment