AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 14 July 2014

आज आयोजित होगा उच्च शिक्षा ऋण शिविर

आज आयोजित होगा उच्च शिक्षा ऋण शिविर 

खण्डवा (14 जुलाई, 2014) - मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत खण्डवा अमित तोमर द्वारा बतलाया गया कि आज मंगलवार को उच्च शिक्षा ऋण योजना अंतर्गत एस.एन. कॉलेज खण्डवा में शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें अधिक से अधिक युवक उपस्थित होकर शासन की इस योजना का लाभ ले सकते हैं। ज्ञात हो कि 10$2 परीक्षा में उत्तीर्ण होने के उपरांत इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक, कृषि, मेडिकल, पॅरामेडिकल, बीबीए/एमबीए एवं बीएड के कोर्स अथवा अन्य व्यवसायिक कोर्स में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को शिक्षण शुल्क हेतु ऋण की आवश्यकता होती है, ऐसे विद्यार्थी इस मेले के माध्यम से उच्च शिक्षा ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
सीईओ जिला पंचायत द्वारा बतलाया गया कि उच्च शिक्षा ऋण योजनांतर्गत बैंकों के माध्यम से 4 लाख रूपये तक का ऋण बिना किसी जमानतदार/कॉलेेटरल सिक्यूरिटी के सिर्फ माता,पिता, अभिभावक सह-ऋणी के आधार पर, 4 से 7.50 लाख रूपये तक के ऋण बैंक को स्वीकार्य जमानतदार के आधार पर एवं 7.50 लाख रूपये से अधिक के ऋण कॉलेटरल सिक्यूरिटी के आधार पर दिया जाता है।
उच्च शिक्षा ऋण गारंटी योजना के माध्यम से प्रदेश के प्रतिभावान उच्च शिक्षा आकांक्षी छात्र/छात्रा जो संसाधनों के अभाव में बैंक को कॉलेटरल सिक्यूरिटी देने में असमर्थ हों उनके लिये राज्य शासन द्वारा ऋण गारंटी का प्रावधान किया गया है साथ ही बतलाया गया है कि इस योजना की पात्रता हेतु संबंधित विद्यार्थी के परिवार की वार्षिक आय अधिकतम रूपये 5 लाख होनी चाहिये साथ ही शैक्षणिक रिकार्ड उत्कृष्ट हो व उत्कृष्ट शैक्षणिक संस्था में उसका चयन हुआ हो।

यह भी बताया गया है कि इस वर्ष से  संबंधित विद्यार्थी शासन द्वारा बनाये गये हायर एजुकेशन लोन एप्लीकेशन मॉनिटरिंग सिस्टम (एच.ई.एल.ए.एम.एस.) सॉटवेयर के माध्यम से स्वयं ही ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।
क्रमांक/71/2014/1098/वर्मा


No comments:

Post a Comment