AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 24 November 2015

इंदिरा सागर बाँध के हनुवंतिया में जल-उत्सव फरवरी में

इंदिरा सागर बाँध के हनुवंतिया में जल-उत्सव फरवरी में
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की तैयारियों की समीक्षा

खंडवा 23 नवम्बर, 2015 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पर्यटक आकर्षण मेलों में सैलानियों को भागीदारी का अधिक से अधिक अवसर मिलना चाहिए। मेलों का आयोजन आनंद उत्सव के रूप में किया जाये। श्री चौहान आज यहाँ इंदिरा सागर हनुवंतिया में फरवरी 2016 में होने वाले मेगा फेस्टिवल ष्जल-उत्सवष् की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में पर्यटन राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा एवं मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा भी मौजूद थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जल-उत्सव के संबंध में व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करें। आयोजन स्थल तक आने-जाने के लिये यातायात की बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध करवायी जाये। उन्होंने हवाई पट्टी के निर्माण की संभावनाएँ तलाशने के निर्देश दिये। जल-उत्सव के दौरान होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में क्षेत्रीय कलाकारों और प्रतिभाओं को भी शामिल करने के लिये कहा गया।
बैठक में मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया गया कि हनुवंतिया को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के अधिकांश कार्य पूरे हो गये हैं। जल-उत्सव आगामी फरवरी-2016 में होगा।  मेले की मुख्य अवधारणा जल और रेत पर मनोरंजन होगा। मेला अवधि में सुरक्षित केम्पस में 100 से अधिक लक्जरी टेंट की व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही 60 सीटर क्रूज और 30 सीटर मिनी क्रूज बोट्स भी उपलब्ध रहेगी। जल-उत्सव के दौरान हंडिया से जोगा कि़ला तक क्रूज यात्रा का आयोजन किया जायेगा। इसमें पर्यटक 4 घंटे की 75 किलोमीटर की जल-यात्रा कर जोगा किले  तक आ-जा सकेंगे। किले में ही दोपहर का भोजन उपलब्ध करवाया जायेगा। इसके साथ ही इन्वायरमेंटल ट्रेकिंग, साइकिलिंग, एडवेंचर-स्पोर्टस पैरा-सेलिंग, हॉटएयर-बैलून, लैटर्न-फ्लाईंग, पतंग-बाजी, रस्साकसी, बैलगाड़ी-यात्रा, स्टार-गेजिंग कार्यक्रम भी होंगे। जल-उत्सव की अवधि में क्षेत्रीय शिल्प और हथकरघा उत्पादों का क्राफ्ट बाजार भी लगेगा। संध्याकाल में गीत-संगीत के रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किये जायेंगे।
बैठक में सचिव मुख्यमंत्री एवं पर्यटन श्री हरिरंजन राव, विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी श्री कोमलसिंह एवं पर्यटन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment