AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 20 November 2015

राहत राषि वितरण कार्य में लापरवाही बर्दाष्त नहीं की जायेगी - कलेक्टर डॉ. अग्रवाल

राहत राषि वितरण कार्य में लापरवाही बर्दाष्त नहीं की जायेगी
                                                                       
 - कलेक्टर डॉ. अग्रवाल


खण्डवा 20 नवम्बर,2015 - सोयाबीन की फसल में कीट व्याधि एवं अल्प वर्षा के कारण किसानों की फसल खराब होने के कारण राज्य शासन द्वारा जिला प्रशासन के प्रस्ताव के आधार पर किसानों को राहत देने के लिए कुल 158 करोड रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। जिसमें कीट-व्याधि तथा वायरस रोग की फसल नुकसानी हेतु 20 करोड रूपये तथा अल्प वर्षा से फसल क्षति के लिए 138 करोड़ रूपये की राशि शामिल है। इस राहत राषि का किसानों में उनकी फसलों में हुए नुकसान के आधार पर वितरण की कार्यवाही पूरी तत्परता के साथ निर्धारित समय सीमा में की जाये। राहत राषि वितरण कार्य में लापरवाही बर्दाष्त नहीं की जायेगी। यह बात कलेक्टर जिला खंडवा डॉ.एम.के.अग्रवाल ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रातः 8 बजे आयोजित अधिकारियों की बैठक में कही। बैठक में वनसंरक्षक श्री एस.एस.रावत, अपर कलेक्टर श्री एस.एस.बघेल, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती माला श्रीवास्तव एवं डॉ. प्रियंका गोयल, एसडीएम पुनासा श्री बी.कार्तिकेयन, उपसंचालक कृषि श्री ओ.पी.चौरे, उपसंचालक उद्यानिकी श्री एस.एम.पटेल, के अलावा जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार, कृषि व उद्यानिकी विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी भी उपस्थित थे।
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बैठक में निर्देष दिए कि किसानों से जो घोषणा पत्र प्राप्त किए जाना है उसके लिए पटवारियों की हड़ताल को देखते हुए उनके लिए पटवारियों के अलावा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों व उद्यानिकी विस्तार अधिकारियों एवं पंचायत सचिवों की ड्यूटी लगाई जाये ताकि राहत राषि वितरण का कार्य पटवारियों की हड़ताल से प्रभावित न हो। उन्होंने वन संरक्षक श्री रावत से कहा कि वन विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारियांे के माध्यम से वन ग्रामों में राहत राषि वितरण का कार्य सुव्यवस्थित तरीके से शीघ्रता से कराया जाये। बैठक में बताया गया कि खालवा क्षेत्र के 52 वन ग्रामों में लगभग 6 हजार किसानों को वन विभाग के माध्यम से राहत राषि वितरण की जाना है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सभी एसडीएम को निर्देष दिए कि राहत राषि वितरण कार्य में किसानों को मार्गदर्षन व मदद के लिए अपने अपने कार्यालय में हेल्प डेस्क स्थापित करें। 
एसडीएम हरसूद श्री वर्मा व खालवा तहसीलदार ने बैठक में बताया कि राहत राषि के बिल कोषालय में लगाने के कार्य में तकनीकी कारणों से समस्या उत्पन्न हो रही है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने ई-गर्वेनेस मेंनेजर को खालवा एवं हरसूद में कम्प्यूटर में नया सॉफ्टवेयर डालने के निर्देष दिए ताकि कोषालय में देयक लगाने के कार्य में गति आ सके। उन्होंने जिला कोषालय अधिकारी श्री डूडवे को निर्देष दिए कि सभी तहसीलों में एक-एक सहायक कोषालय अधिकारी अथवा सहायक पेंषन अधिकारी को तैनात करें ताकि वहां के कोषालयों में राहत राषि संबंधित बिल लगाने के कार्य में गति आ सके। उन्होंने कहा कि सभी किसानों से शासन द्वारा निर्धारित घोषणा पत्र भरवाकर व हस्ताक्षर कराकर प्राप्त किए जाये। यदि कोई व्यक्ति अपात्र होने के बावजूद घोषणा पत्र भरकर राहत की राषि प्राप्त करता है तो उसकी पहचान कर उसके विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाये तथा राषि वसूली की कार्यवाही की जाये। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सभी एसडीएम को निर्देष दिए कि वे अपने क्षेत्र के सभी ग्रामों में इस बात का व्यापक प्रचार प्रसार करायें कि शासन से सभी पात्र किसानों के लिए राहत राषि का आवंटन पूर्णतः प्राप्त हो चुका है, सभी किसानों को पात्रता के आधार पर राहत राषि उनके खातों में जमा कराई जायेगी। उन्होंने एसडीएम से कहा कि घोषणा पत्र और छपवाने की आवष्यकता हो तो तुरंत छपवा लिये जाये। 

No comments:

Post a Comment