AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 24 November 2015

साधिकार अभियान के तहत नागरिकों को योजनाओं का लाभ दिलायें - कलेक्टर डॉ. अग्रवाल

साधिकार अभियान के तहत नागरिकों को योजनाओं का लाभ दिलायें - कलेक्टर डॉ. अग्रवाल


खण्डवा 23 नवम्बर,2015 - प्रदेष सरकार द्वारा संचालित साधिकार अभियान के तहत सभी नागरिकों को उनकी पात्रता के अनुसार शासन की योजनाओं का लाभ दिलाया जाना है। इन निर्देषों का पालन करते हुए सभी जिला अधिकारी अपने अधिनस्थ खण्डस्तरीय व ग्रामीण क्षेत्र में पदस्थ अधिकारी व कर्मचारियों के माध्यम से घर - घर जाकर ग्रामीणों के आवेदन प्राप्त करें तथा प्राप्त आवेदनों में से ग्रामीणों को उनकी पात्रतानुसार योजनाओं का लाभ दिलाने की कार्यवाही षीघ्रता से पूर्ण करें। यह निर्देष कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित जिला अधिकारियों व जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिए। बैठक मंे ए.डी.एम. श्री एस एस बघेल सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। बैठक में उन्होंने कहा कि प्राप्त आवेदनों में से पात्रता का परीक्षण करते हुए नागरिकों के प्रकरण स्वीकृत कर तैयार रखे, ताकि आगामी दिनों में आयोजित होने वाले अन्त्योदय मेलो मंे इन नागरिकों को शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किए जा सके। उन्होंने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देष दिए कि पंचायत सचिवों के माध्यम से प्रत्येक ग्राम में यह सुनिष्चिित किया जाये कि गांव के सभी लोगो को उन योजनाओं का लाभ मिलने लगे जिनकी कि वे पात्रता रखते है। 
स्कूलों व आंगनवाडी केंद्रों में आधार कार्ड पंजीयन की प्रगति बढायें
बैठक में आधार कार्ड पंजीयन की प्रगति की भी समीक्षा की गई। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी व जिला परियोजना समन्वयक षिक्षा तथा जिला षिक्षा अधिकारी को निर्देष दिये कि ऐसे स्कूलों व आंगनवाडी केंद्रों को चिन्हित करें जिनमें बडी संख्या में  बच्चांे के आधार कार्ड नहीं बने हैं। सबसे पहले एसे स्कूलों व आंगनवाडी केंद्रों में आधार कार्ड बनाने की कार्यवाही की जाए। इसके लिये जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी व जिला परियोजना समन्वयक षिक्षा तथा जिला षिक्षा अधिकारी अपने विभाग कर कार्ययोजना बनायें तथा प्रगति की नियमित मानिटरिंग करें । उन्होंने सभी सीडीपीओ व बी ई ओ व बी आर सी को भी अपने अपने स्तर पर नियमित मानिटरिंग करने की हिदायत दी। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने कहा कि प्रतिदिन लगभग 100 आधार कार्ड पंजीयन प्रत्येक मषीन पर हो यह प्रयास किया जाए। 
राहत राषि वितरण कार्य व्यवस्थित तरीके से करें
       कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बैठक में कहा कि सोयाबीन की फसल में कीट व्याधि एवं अल्प वर्षा के कारण किसानों की फसल खराब होने के कारण राज्य शासन द्वारा जिला प्रशासन के प्रस्ताव के आधार पर किसानों को राहत देने के लिए कुल 158 करोड रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। इस राहत राषि का किसानों में उनकी फसलों में हुए नुकसान के आधार पर वितरण की कार्यवाही व्यवस्थित तरीके से निर्धारित समय सीमा में की जाये। राहत राषि वितरण कार्य में लापरवाही बर्दाष्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि षासन के नवीनतम निर्देंषों के अनुसार ही आयकर दाता किसानों छोडकर अन्य पात्र किसानों के खातों में ही राहत राषि जमा कराई जाए। 
ग्रामीण विकास योजनाओं की भी हुई समीक्षा
       कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बैठक में जिला पंचायत के सभी परियोजना अधिकारियों व सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की बैठक लेकर ग्रामीण विकास योजनाओं की भी समीक्षा की। बैठक में उन्होंने रोजगार गारंटी योजना, स्वच्छ भारत मिषन , कपिल धारा योजना सहित ग्रामीण स्वरोजगार योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं में ग्रामीणों को दिये गये ऋण की वसूली भी समय पर की जाए। इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले सहायक विकास विस्तार अधिकारियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही के निर्देष भी कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने दिये। बैठक में कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों व मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को सामाजिक सुरक्षा पेंषन के हितग्राहियों के खाते पोस्ट ऑफिस से हटाकर बैंक में खुलवाने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले जिम्मेंदार कर्मचारी व अधिकारियों के विरुद्ध अब सख्त कार्यवाही की जाएगी।

No comments:

Post a Comment