AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 30 November 2015

डायल 100 योजना का हुआ शुभारंभ

डायल 100 योजना का हुआ शुभारंभ
नगर व ग्राम रक्षा समिति का सम्मेलन सम्पन्न





खण्डवा 30 नवम्बर,2015 - डायल 100 योजना के तहत खण्डवा जिले को अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस कुल 17 वाहन प्राप्त हुए है। इन वाहनों से आम नागरिकों को काफी सुविधा प्राप्त होगी।  अब कही भी कोई दुर्घटना, अपराध या तनाव होने पर कोई भी नागरिक 100 नम्बर डायल कर उसकी सूचना देगा तो न्यूनतम समय मंे पुलिस वहां पहॅुचकर स्थिति से निपट सकेगी तथा अपराध पर नियंत्रण पाया जा सकेगा। डायल 100 योजना प्रदेष सरकार की महत्वपूर्ण योजना है, नागरिकगण इस सुविधा का सदुपयोग करें। यह बात नगर निगम कार्यालय परिसर में डायल 100 योजना के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप मंे संबोधित करते हुए नगर निगम महापौर श्री सुभाष कोठारी ने कही। उन्होंने जिले के नागरिकों को इस सुविधा के प्राप्त होने पर बधाई दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने की। पुलिस अधीक्षक डॉ. महेन्द्र सिंह सिकरवार, नगर निगम अध्यक्ष श्री रामगोपाल शर्मा, नगर पुलिस अधीक्षक श्री एस.एन.तिवारी, भी इस अवसर पर मौजूद थे। इस दौरान अतिथियों ने विधिवत पूजा अर्चना कर तथा वाहन चालकों को माल्यार्पण कर सभी 17 वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर नगर एवं ग्राम रक्षक समिति का सम्मेलन भी आयोजित किया गया। 
महापौर श्री कोठारी ने इस अवसर पर कहा कि अब तक जिले में कुल 14 थाने थे, लेकिन इन 17 वाहनों के आ जाने से जिले को एक तरह से 17 नई चलित थानों की सुविधा भी प्राप्त होगी जिससे अपराधों पर नियत्रंण आसान होगा। उन्होंने कहा कि गत 1 वर्ष में जिले में शांति व्यवस्था कायम रखने में स्थानीय पुलिस प्रषासन की सराहनीय भूमिका रही है। 
कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने इस अवसर पर कहा कि नगर एवं ग्राम रक्षा समितियों के सदस्यों के सक्रिय सहयोग से जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने मंे काफी मदद मिली है। उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष में सिंहस्थ के आयोजन के समय ओंकारेष्वर व उसके आसपास के क्षेत्रों में शांति व्यवस्था कायम रखने में भी नगर व ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों की सेवाएं ली जायेगी तथा उन्हें मंदिर ट्रस्ट की ओर से मानदेय भी दिया जायेगा। उन्होंने डायल 100 योजना के 17 वाहनों के लोकार्पण अवसर पर जिले के नागरिकों को इस नई सुविधा के लिए बधाई दी। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने कहा कि आज के युग में मोबाईल व मोबिलिटी बढ़ जाने से जहां एक ओर अपराधों की संख्या में वृद्धि हुई है ऐसे में डायल 100 योजना के तहत प्राप्त वाहनों से पुलिस की मोबिलिटी भी बढ़ने से इन अपराधों पर नियत्रंण आसानी से पाया जा सकेगा। 
पुलिस अधीक्षक डॉ. सिकरवार ने इस अवसर पर बताया कि 17 में से कुल 4 वाहन जिला मुख्यालय के थानों के लिए उपलब्ध रहेंगे, जिससे शहर के किसी भी स्थान पर लगभग 5 मिनट में ही वाहन पहुॅंच सकेगा। जब कोई व्यक्ति 100 नम्बर डायल कर किसी घटना, दुर्घटना या अपराध की सूचना देगा तो भोपाल स्थित प्रदेष स्तरीय कन्ट्रोल रूम पर घटना स्थल से उस घटना स्थल की लोकेषन सेटेलाईट के माध्यम से कुछ ही मिनिटों में पता लगाकर उस क्षेत्र के आसपास स्थित निकटतम वाहन को तत्काल संदेष दिया जायेगा कि घटना स्थल तक तत्काल पहॅुचें। साथ ही संबंधित पुलिस थाने को भी इसकी सूचना दी जायेगी। इस तरह समय रहते स्थिति पर नियत्रंण शीघ्रता से पाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि अब तक पुलिस की जो छवि थी कि ‘‘पुलिस हमेषा देर से पहॅुचती है‘‘, इस छवि को डायल 100 योजना सुधारने में मददगार सिद्ध होगी। उन्होंने नागरिकों से आव्हान किया कि जिस घटना की सूचना देना आवष्यक हो वही सूचना 100 नम्बर डायल कर दी जाये। उन्होंने कहा कि इस सुविधा का नागरिकगण दुरूपयोग न करें दुरूपयोग पाये जाने पर दोषी व्यक्ति के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। 
पुलिस अधीक्षक डॉ. सिकरवार कहा कि नगर व ग्राम रक्षा समिति सदस्यों को यूनिक आईडी व परिचय पत्र दिये जायेगे साथ ही उन्हें वर्दी, डण्डा व सीटी आदि साधन उपलब्ध कराये जायेंगे। उन्होंने इस अवसर पर बताया कि नगर व ग्राम रक्षा समिति अधिनियम 1999 बनाकर सरकार ने समिति के सदस्यों को अधिकार सम्पन्न बनाया है। समिति के सदस्यों को ड्यूटी के दौरान एक शासकीय सेवक के बराबर अधिकार प्रदान किये गए है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही नगर व ग्राम रक्षा समिति के जिले व नगर स्तर के संयोजको की नियुक्ति कर उनके कार्यालय स्थापित किए जायेंगे।

No comments:

Post a Comment