AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 19 October 2015

साधिकार अभियान के तहत प्रत्येक व्यक्ति को उसकी पात्रतानुसार मदद दी जाए - कमिष्नर श्री दुबे

साधिकार अभियान के तहत प्रत्येक व्यक्ति को उसकी पात्रतानुसार मदद दी जाए
- कमिष्नर श्री दुबे
अधिकारियों की बैठक लेकर योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की



खण्डवा 19 अक्टूबर,2015 - संभागायुक्त इंदौर संभाग श्री संजय दुबे ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर साधिकार अभियान, प्रधानमंत्री बीमा योजनाओं, सहित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल, जिला पंचायत के सीईओ श्री अमित तोमर, वन संरक्षक श्री एस.एस.रावत, अपर कलेक्टर श्री एस.एस.बघेल सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। कमिष्नर श्री दुबे ने बैठक में जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों व एसडीएम तथा तहसीलदारो से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में साधिकार अभियान के लिए बनाए गए दलों द्वारा किए गए सर्वे के दौरान उपस्थित रहकर सुनिष्चिित करें कि कोई भी व्यक्ति जो किसी योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है, उसे उस योजना का लाभ अवष्य मिले। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत पहले चरण में गांव-गांव में हितग्राहियों को ढूढंकर उनके आवेदन भरवाये जाये तथा उनके प्रकरण स्वीकृत कराकर अगले चरण में निकट भविष्य में होने वाले अन्त्योदय मेलो उन्हें योजनाओं के तहत सहायता दिलाई जाए। कमिष्नर श्री दुबे ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री तोमर को निर्देष दिए कि साधिकार अभियान के दल गांव में सर्वे के लिए जाये तो उन्हें प्रधानमंत्री बीमा योजनाओं के फार्म भी उपलब्ध कराये जाये ताकि जो ग्रामीण इस बीमा योजना का लाभ लेने से छूट गए है उनका भी बीमा कराया जा सके। 
कमिष्नर श्री दुबे ने बैठक में प्रधानमंत्री जन-धन-योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, श्रम विभाग की प्रसुति सहायता योजना, की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जब किसी हितग्राही का चयन किया जाए तो योजना के फार्म के साथ - साथ उसका सुरक्षा बीमा का फार्म भी भरवाया जाये तथा उसके खाते से राषि काटने की सहमति भी ली जाये ताकि जब किसी योजना के तहत हितग्राही खाते में राषि जमा हो तो उस राषि से बीमा की राषि भी काटी जा सकती है। उन्होंने उपस्थित बैंकर्स को सख्त हिदायत दी कि फसल बीमा योजना की प्रीमियम की जो राषि किसानों से वसूली गई है, उसे संबंधित बीमा कम्पनी के खाते में 31 अक्टूबर के पूर्व अनिवार्य रूप से जमा करा दे ताकि किसानों को उनके फसल नुकसान होने पर बीमा सहायता मिल सके। कमिष्नर श्री दुबे ने निर्देष दिए कि प्रत्येक विकासखण्ड से कम से कम 5-5 हजार ग्रामीणों को उनकी पात्रतानुसार योजना में मदद आगामी दिनों में होने वाले अन्त्योदय मेलो में दिलाई जाये। उन्होंने कहा कि गत दिनों झाबुआ जिले में आयोजित अन्त्योदय मेले में 1.60 लाख  से हितग्राहियों को लगभग 68 करोड़ रूपये की मदद शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत दिलाई गई है। उन्होंने कहा कि इसी तरह का कार्य खण्डवा जिले में भी किया जाना चाहिए। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे भी अपने क्षेत्रीय अमले को उनके क्षेत्र के गांव में जाकर विभागीय योजनाओं का लाभ वहा के ग्रामीणों को दिलाने हेतु योजनाओं के फार्म ग्रामीणों से भरवाये ताकि अन्त्योदय मेलो में उन ग्रामीणों को विभाग की योजना के तहत मदद दिलाई जा सके। 
कमिष्नर श्री दुबे ने जिले में आधार पंजीयन कार्य की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी तथा जिला परियोजना समन्वयक को निर्देष दिए कि स्कूलों व आंगनवाड़ीयो में विषेष षिविर लगाकर छोटे बच्चों का आधार पंजीयन अवष्य कराये। उन्होंने कहा कि स्कूल व आंनवाड़ीयों में षिविर आयोजन के दो दिवस पूर्व सूचना अवष्य दें ताकि बच्चों व षिक्षकों को पहले से सूचना रहे। उन्होंने जिला षिक्षा अधिकारी से चर्चा कर षिक्षकों की मोबाईल के माध्यम से उपस्थिति की योजना की जानकारी ली तथा जिला षिक्षा अधिकारी को चेतावनी दी कि आगामी 3 माह में जिले के स्कूल की षिक्षण व्यवस्था को सुधारे अन्यथा उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। 
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बैठक में बताया कि जिले में सभी ग्रामों में साधिकार अभियान के तहत कर्मचारियों के दल नियुक्त किए गए है, जो घर-घर जाकर ग्रामीणजनों से उनकी पात्रतानुसार योजनाओं के फार्म भरवाकर एकत्र कर रहे है ताकि आगामी माहो में आयोजित होने वाले अन्त्योदय मेलो में उनके प्रकरण स्वीकृत कर सहायता दिलाई जा सके। उन्होंने बताया कि जिले में लगभग 1600 खेतो में फसल कटाई प्रयोग किए जा चुके है, जिसमें से 800 कृषि विभाग द्वारा व लगभग 800 राजस्व विभाग द्वारा कराये गये है। 

No comments:

Post a Comment