AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 14 October 2015

सिंहस्थ-2016 के लिए स्वीकृत विकास कार्यो को तेजी से पूर्ण करें - कलेक्टर डॉ. अग्रवाल

सिंहस्थ-2016 के लिए स्वीकृत विकास कार्यो को तेजी से पूर्ण करें
- कलेक्टर डॉ. अग्रवाल


खण्डवा 14 अक्टूबर,2015 - कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित जिला अधिकारियों को निर्देष दिए कि आगामी अप्रैल व मई माह में आयोजित होने वाले सिंहस्थ-2016 को ध्यान में रखते हुए स्वीकृत विकास कार्यो को तेजी से पूर्ण करायें। उन्होंने मोरटक्का से ओंकारेष्वर मार्ग के बीच शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाकर भूमि को खाली कराने के निर्देष दिए ताकि सिंहस्थ में आने वाले लाखों श्रृद्धालुओं के आवागमन में परेषानी न हो। उन्होंने इस मार्ग के दोनों ओर यात्री प्रतिक्षालय व शौचालयों के निर्माण एवं पेयजल व्यवस्था के लिए भी अधिकारियों को निर्देष दिए। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने शासकीय भूमि पर यात्रियों के ठहरने के लिए टेंट आदि से अस्थाई आवास निर्मित कराने के लिए व्यवस्था के संबंध में भी कार्य योजना तैयार करने के निर्देष दिए। उन्होंने मोरटक्का ओंकारेष्वर मार्ग पर स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था कराने के निर्देष भी दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित तोमर, अपर कलेक्टर श्री एस.एस.बघेल, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती माला श्रीवास्तव एवं श्रीमती प्रियंका गोयल, नगर निगम आयुक्त श्री जे.जे.जोषी तथा सभी एसडीएम, जिले के नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी भी मौजूद थे। 
साधिकार अभियान के तहत गांव-गांव में कराये सर्वे
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री वी.के.पंवार को ओंकारेष्वर के परिक्रमा पद के विकास के लिए पुनरीक्षित प्राकलन तैयार कराने के निर्देष भी दिए। उन्होंने ममलेष्वर मंदिर के आसपास साफ सफाई कराकर आसपास की भूमि को अतिक्रमण मुक्त करने तथा वहां पार्किंग व अन्य व्यवस्थाओं के लिए भी अधिकारियों को निर्देष दिए। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सभी एसडीएम को फसल कटाई प्रयोग कराकर आनावारी से संबंधित जानकारी आयुक्त भू-अभिलेख की वेबसाईट पर अपलोड करने के निर्देष दिए। उन्होंने साधिकार अभियान के तहत गांव-गांव में सर्वे कराकर शासन की योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को दिलाने के लिए उनसे आवेदन प्राप्त करने का कार्य शीघ्रता से पूर्ण करने तथा प्राप्त आवेदनों में से ग्रामीणों की पात्रता के आधार पर उनके प्रकरण स्वीकृत कराने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि स्वीकृत प्रकरणों में सहायता वितरण का कार्य आगामी नवम्बर माह में आयोजित होने वाले अन्त्योदय मेलों में किया जायेंगा। जिला पंचायत के सीईओ श्री तोमर ने बैठक में बताया कि सर्वे का कार्य जारी है तथा अब तक लगभग 18 हजार आवेदन विभिन्न ग्राम पंचायतों में साधिकार अभियान के तहत एकत्रित किए जा चुके है। 
सभी बच्चों के आधार कार्ड बनवाने के लिए चलाये अभियान
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने आधार कार्ड पंजीयन की प्रगति की भी बैठक में समीक्षा की तथा महिला एवं बाल विकास तथा षिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि आधार कार्ड पंजीयन कार्य में ऐसे छोटे बच्चों का जिनका कि अभी तक आधार कार्ड नही बना है , उनका शत प्रतिषत पंजीयन कराये।
फसल बीमा योजना से लाभान्वित किया जाये किसानों को 
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने लीड बैंक प्रबंधक श्री सोनी व उपपंजीयक सहकारी संस्थाएं को निर्देष दिए कि फसल बीमा में विभिन्न बैंक शाखाओं द्वारा काटे गए प्रीमियम की जानकारी तत्काल उपलब्ध कराये ताकि किसानों को उनकी खराब फसल के लिए बीमा सुविधा का लाभ दिलाया जा सके। 

No comments:

Post a Comment