AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 14 October 2015

29 अक्टूबर से 29 नवम्बर तक मनाया जायेगा विकास दशक

29 अक्टूबर से 29 नवम्बर तक मनाया जायेगा विकास दशक
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने अधिकारियों को दिए निर्देष

खण्डवा 14 अक्टूबर,2015 - राज्य शासन ने 29 अक्टूबर से 29 नवम्बर तक एक माह की अवधि को ष्विकास दशकश्श् पर्व के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। इसे ष्गरीब कल्याण वर्षश्श् के द्वितीय माह के घटक के रूप में मनाया जायेगा। इस अवधि में प्रदेश की जनता को वर्ष 2005 से 2015 तक पिछले 10 साल में अधोसंरचना विकास, आजीविका कार्यक्रम, सामाजिक सुरक्षा, सिंचाई क्षमता का विकास, विद्युतीकरण, महिला सशक्तिकरण, सुशासन, शिक्षा, सबके लिये स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं साफ-सफाई, निवेश वृद्धि आदि क्षेत्र में राज्य शासन की उपलब्धियाँ बतलायी जायेंगी तथा अगले पाँच साल के लिये राज्य शासन के दृष्टि-पत्र की जानकारी भी दी जायेगी। कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में उपस्थित सभी जिला अधिकारियों को गत 10 वर्षो की उपलब्धी से संबंधित जानकारी तैयार करने तथा इसके प्रचार-प्रसार के लिए आवष्यक व्यवस्था करने के निर्देष दिए। बैठक में उन्होंने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित तोमर को ग्रामीण क्षेत्र की विकासखण्डवार 10 वर्ष की उपलब्धि तथा परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण को जिले के नगरीय निकायों की गत 10 वर्ष की उपलब्धि की जानकारी तैयार कराने का दायित्व सौंपा।  
बैठक में बताया गया कि राज्य शासन द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ‘‘विकास दशक‘‘ कार्यक्रम राज्य, जिला, विकासखण्ड और ग्राम पंचायत स्तर पर होगा। नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत क्षेत्र में नगरीय निकाय द्वारा यह कार्यक्रम एवं समारोह किये जायेंगे। मध्यप्रदेश स्थापना दिवस एक नवम्बर को प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्रामसभा होगी। आगामी 2 नवम्बर से 28 नवम्बर के मध्य जिला-स्तर के कार्यक्रम होंगे। जिला कलेक्टर प्रभारी मंत्री से चर्चा कर इसकी तिथि निर्धारित करेंगे। तिथि से मुख्यमंत्री कार्यालय को भी अवगत करवाया जायेगा। मुख्यमंत्री स्वयं अधिक से अधिक जिला-स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे।
ष्विकास दशकश्श् के आयोजनों में आगामी 1 नवम्बर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस और 1 से 7 नवम्बर की अवधि में स्वच्छता अभियान के कार्यक्रम को भी शामिल किया जायेगा। जिला, जनपद, नगरीय निकाय-स्तर के कार्यक्रम की रूपरेखा को जिला प्रभारी मंत्री से चर्चा कर अंतिम रूप दिया जायेगा।
जिला-स्तरीय कार्यक्रम
जिला-स्तरीय कार्यक्रम सुबह 11 बजे होंगे। कार्यक्रम के बाद अंत्योदय मेला लगेगा। मेले में शासन की हितग्राहीमूलक योजनाओं के हितग्राहियों को बड़े स्तर पर सामग्री, अनुदान, सहायता आदि दी जायेगी। मेले में अटल पेंशन, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिये नये आवेदकों का पंजीकरण भी किया जायेगा। मेले में स्वास्थ्य परीक्षण, जन-शिकायत निवारण की भी व्यवस्था होगी। प्रधानमंत्री जन-धन और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना आदि में नये खाते खुलवाने की भी कार्यवाही होगी। मेले के लिये हितग्राहियों को पहले से सूचीबद्ध किया जायेगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थानीय कलाकारों के सहयोग से होंगे। पिछले 10 वर्ष में मध्यप्रदेश की उपलब्धि, विकास यात्रा तथा आगामी दशाब्दी में दृष्टि-पत्र पर आधारित निबंध एवं भाषण प्रतियोगिता स्कूल और कॉलेज में की जायेगी।
नगरीय निकाय-स्तर
सभी नगरीय निकाय चलित प्रदर्शनी के माध्यम से पिछले 10 वर्ष की उपलब्धि की जानकारी देने के लिये प्रत्येक वार्ड में आयोजन करेंगे। इस दौरान संक्षिप्त सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। स्थानीय जन-प्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित की जायेगी। विकास दशक कार्यक्रम पर नगरीय विकास एवं पर्यावरण विभाग अलग से अनुपूरक निर्देश जारी करेगा।
सभी जनपद पंचायत मुख्यालय पर ष्विकास में विश्वासश्श् सम्मेलन होंगे। सम्मेलन में जनपद पंचायत क्षेत्र में विभिन्न योजना में पिछले 10 वर्ष की उपलब्धियों की जानकारी और आगामी 5 वर्ष का दृष्टि-पत्र रखा जायेगा। ग्राम-पंचायत मुख्यालय पर एक नवम्बर, 2015 को ग्रामसभा के बाद ष्विकास में विश्वासश्श् सम्मेलन होंगे। इसमें 10 वर्ष की उपलब्धि पर ग्राम-पंचायत की ओर से ष्जनता को समर्पित रिपोर्टश्श् का वाचन किया जायेगा। साथ ही आगामी 5 वर्ष का दृष्टि-पत्र रखा जायेगा। पंचायत भवन में प्रदर्शनी भी लगायी जा सकती है। सम्मेलन-स्थल पर जनसंपर्क विभाग के सहयोग से प्रदर्शनी और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया जायेगा। प्रभात-फेरियाँ, रैलियाँ आदि निकाली जायेंगी। ष्विकास में विश्वासश्श् सम्मेलन के संबंध में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा अलग से भी निर्देश जारी किये जायेंगे।

No comments:

Post a Comment