AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 20 October 2015

छात्रावास-आश्रमों में 1 नवम्बर को मनेगा ष्छात्रावास दिवसष्

छात्रावास-आश्रमों में 1 नवम्बर को मनेगा ष्छात्रावास दिवसष्

खण्डवा 20 अक्टूबर,2015 - मध्यप्रदेश स्थापना दिवस 1 नवम्बर को छात्रावास-आश्रमों में छात्रावास दिवस मनाया जाएगा। हर वर्ष स्थापना दिवस पर मनाए जाने वाले इस दिवस पर सभी छात्रावास एवं आश्रम में खेलकूद प्रतियोगिता, साहित्यिक, सांस्कृतिक गतिविधियाँ छात्रावास का वार्षिक प्रतिवेदन आगामी वर्ष की कार्ययोजना, पुरस्कार वितरण और सहभोज रखा जाएगा। कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री गणेष भावर को शासन के निर्देषानुसार आगामी 1 नवम्बर को छात्रावासों में कार्यक्रम आयोजित करने तथा छात्रावासों की साफ-सफाई व प्रकाष व्यवस्था कराने के निर्देष दिए है।
शासन द्वारा जारी निर्देष अनुसार छात्रावास दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों की शैक्षणिक प्रगति एवं दैनिक क्रियाकल्पों की एक रिपोर्ट छात्रावास अधीक्षक द्वारा उनके पालकों को उपलब्ध करवाई जायेगी। प्रतियोगिता में प्रथम आने वाले विद्यार्थियों के अलावा छात्रावास में सर्वश्रेष्ठ अनुशासित, अच्छे आचरण और सर्वाधिक उपस्थिति वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जायेगा। छात्रावास-आश्रम की साफ-सफाई तथा सौन्दर्यीकरण पर ध्यान दिया जाएगा। 
छात्रावास दिवस के समारोह के लिये मुख्यालय स्तर से अधिकारियों को आदिवासी बहुल जिलों में प्रभारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। जिला कलेक्टर जिले में कार्यरत जिला एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, विभागीय अधिकारी, स्थानीय प्राचार्य, प्रधान अध्यापक में से किसी एक को प्रत्येक छात्रावास व आश्रमों में इस कार्यक्रम में उपस्थित होने के लिए नामांकित करेंगे और कम से कम एक संस्था के आयोजन में शामिल होंगे। नामांकित अधिकारी को अनिवार्य रूप से छात्रावास दिवस समारोह में शामिल होने को कहा गया है। प्रदेश के सभी आदिवासी छात्रावासों व आश्रमों में पालक समितियों का गठन कर सामग्री क्रय की कार्यवाही विद्यार्थी और उनके पालकों के माध्यम से की जा रही है। निर्देशों में कहा गया हैकि क्रय की नीति एवं सामग्री की गुणवत्ता के संबंध में चर्चा कर पालकों को अवगत करवाया जाये। छात्रावास दिवस पर होने वाले कार्यक्रम  में स्थानीय जन-प्रतिनिधि, क्षेत्रीय विधायक, जनपद अध्यक्ष, नगरपालिका-नगर पंचायत अध्यक्ष अथवा सरपंच तथा छात्रावास-आश्रमों की पालक समिति के कार्यकारिणी पदाधिकारी और सदस्यों को आमंत्रित किया जायेगा। 

No comments:

Post a Comment