AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 24 October 2015

अधिकारीगण 6 माह तक ग्रामों का सतत दौरा कर किसानों, ग्रामीणों की समस्याओं का त्वरित निराकरण करें - कलेक्टर डॉ. अग्रवाल

अधिकारीगण 6 माह तक ग्रामों का सतत दौरा कर
किसानों, ग्रामीणों की समस्याओं का त्वरित निराकरण करें
- कलेक्टर डॉ. अग्रवाल


खण्डवा 24 अक्टूबर,2015 - कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल द्वारा आज जिला, तहसील तथा ब्लाक स्तरीय अधिकारियों की बैठक में निर्देष दिये कि समस्त अधिकारीगण आगामी 6 माह तक अपने -अपने तहसील एवं ब्लाक का दौरा कर ग्रामीणों एवं किसानों की समस्याओं को समझे एवं उनका तत्काल निराकरण करें साथ ही प्रत्येक दौरे की जानकारी जिला अधिकारियों को दे। 
 कलेक्टर डॉ. अग्रवाल  ने निर्देषित किया कि सूखे की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए सभी अधिकारीगण किसानों को लाभ पहॅुचाने का प्रयास करते रहे। साथ ही गॉव में जाकर खेत खलिहान की जहां भी हडम्बा मषीन लगी हो वहा जाकर किसान से बोई गई फसल (सोयाबीन) की जानकारी ले और क्या उत्पादन हुआ है तथा कितना बीज एवं खाद में खर्चा हुआ है की जानकारी ले, जिससे उस किसान की सहायता की जा सकें। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने राजस्व अधिकारियों, कृषि , सिंचाई, पषुपालन, पीएचई, बिजली, महिला एवं बाल विकास, षिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि गांवों में पेयजल उपलब्ध है या नही कितने हेण्डपंप, ट्वबेल सरकारी है और चालू है या नही की जानकारी लेकर तत्काल सुधरवाने की कार्यवाही करें। इनमें पानी की उपलब्धता है या नहीं अगर नही है तो प्रायवेट कितने ट्वबेल गांव में है कि जानकारी लें। सरकारी ट्वबेल सुखने पर  निजी ट्वबेल एवं कुओ को सरकार अपने आदिपत्थ में लेकर ग्रामीणों को पानी उपलब्ध करायेगी, इनमें कमी होने पर परिवहन द्वारा पानी की व्यवस्था की जाएगी, ऐसा सुनिष्चित कर जानकारी उपलब्ध कराये। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल द्वारा कृषि विभाग के अधिकारियों को आगामी रबी फसल हेतु किसानों को खाद एवं बीज सुगमता से उपलब्ध हो सके हेतु निर्देषित किया। गेंहू एवं चना फसल में पानी देने हेतु बिजली विभाग को स्थाई/अस्थाई विद्युत कनेक्षन त्वरित उपलब्ध कराने के निर्देष दिए, जिससे किसानों को फसल लेने में सहायता मिल सकें। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि नहरो से किन-किन गांवो में पानी पहॅुच सकेगा यह सुनिष्चित करें और ग्रामीणों को अवगत कराये। जिससे समय पर ग्रामीण लाभ उठा सकें। 
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने भूमिहीन मजदूरों के पलायन को रोकने हेतु सख्त निर्देष देते हुए कहा कि कोई भी मजदूर जिले से बाहर नही जाये उसे जिले में ही जहां तक हो सके उसी के ब्लाक अथवा गांव में उसे मजदूरी मिल सके, ऐसी व्यवस्था हेतु प्रयास करें। खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि ग्रामीणों को समय पर खाद्यान्न उपलब्ध हो उनकी खाद्य पर्ची अनुसार 1 रूपये किलो गेंहू समय पर मिलता रहे, ऐसी व्यवस्था सुनिष्चित करें। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि ग्रामीणों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखी जाये एवं समय-समय पर  वरिष्ठ अधिकारियों को तत्काल जानकारी देते रहे। लापरवाही बरतने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही के भी निर्देष दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत अमित तोमर, अपर कलेक्टर एस.एस.बघेल, सभी एसडीएम, तहसीलदार, ब्लाक स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी तथा सभी विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment