AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 1 June 2018

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खेड़ी में की सिंचाई योजना स्वीकृत करने की घोषणा की

1700 करोड़ रू. की खालवा सिंचाई योजना से लाभान्वित होंगे 147 ग्राम
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खेड़ी में की सिंचाई योजना स्वीकृत करने की घोषणा की
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया 200 करोड़ रू. से अधिक के कार्यो का शुभारंभ 





खण्डवा 1 जून, 2018 - मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान ने जिले के ग्राम खेड़ी में आयोजित असंगठित श्रमिक एवं तेंदूपत्ता संग्राहक सम्मेलन में लगभग 1700 करोड़ रूपये लागत की खालवा उद्वहन सिंचाई योजना स्वीकृत करने की घोषणा की। इस योजना के तहत खालवा विकासखण्ड के 147 ग्रामों के खेतों तक पाईप लाइन के माध्यम से नर्मदा का जल सिंचाई के लिए पहुंचाया जायेगा। इस योजना से लगभग 90 हजार हेक्टेयर क्षेत्र सिंचित हो सकेगा। श्री चौहान ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अपने संबोधन में कहा कि इस योजना से क्षेत्र के किसानों की तकदीर ही बदल जायेगी और कुपोषण के लिए पहचान बना चुका विकासखण्ड खालवा अब उन्नत खेती के लिए जाना जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर 200 करोड़ रूपये से अधिक लागत के निर्माण कार्यो का लोकार्पण व भूमिपूजन कर शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पंजीबद्ध असंगठित श्रमिकों को प्रमाण पत्र, तेंदूपत्ता सग्राहकों को पानी की कुप्पी, चरण पादूका, बोनस की राषि, साड़ी प्रदान की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में 10 रूपये में 1 किलो तुअर दाल वितरण की योजना का भी शुभारंभ हितग्राहियों को दाल के पैकेट वितरित कर किया। कार्यक्रम में उपस्थित षिक्षा मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने इस दौरान बताया कि रियायती मूल्य पर तुअर की दाल प्रदेष के केवल दो पिछले विकासखण्ड श्योपुर एवं खालवा के लिए ही स्वीकृत हुई है। 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर हजारों की संख्या में उपस्थित ग्रामीणों को प्रदेष सरकार द्वारा हाल ही में प्रारंभ मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि इस योजना के तहत गरीब वर्ग की अधिकांष समस्याएं हल हो जायेगी। उन्होंने बताया कि 1 अप्रैल से 31 मई के बीच इस योजना से लाभान्वित हितग्राहियों को सहायता वितरित करने के लिए प्रदेष के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों पर आगामी 13 जून को विषेष कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। सभी जनप्रतिनिधियों से उन्होंने इन कार्यक्रमों में उपस्थित रहने की अपील की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर बताया कि खण्डवा जिले में केवल भावांतर योजना में किसानों के खाते में लगभग 30 करोड़ रूपये तथा बुरहानपुर जिले के किसानों के खाते में 6.13 करोड़ रूपये जमा किए जा चुके है। उन्होंने बताया कि आगामी 10 जून को आयोजित कार्यक्रम में इस वर्ष समर्थन मूल्य पर गेंहू बेचने वाले किसानों के खाते में 265 रूपये प्रति क्विंटल की दर से बोनस राषि जमा की जायेगी। 
स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हरसूद विधानसभा क्षेत्र में इतने विकास कार्य स्वीकृत किए है कि अब नए कार्य स्वीकृत कराने की मांग करने के पहले सोचना पड़ता है। उन्होंने आदिवासी क्षेत्र खालवा के गरीब किसानों के खेतो तक नर्मदा का जल पहुंचाने के लिए सिंचाई योजना स्वीकृत करने का अनुरोध मुख्यमंत्री श्री चौहान से किया। क्षेत्रीय सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के कार्यकाल में निमाड़ क्षेत्र में जल क्रांति आ गई है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष लगभग 700 करोड़ रूपये की छैगांवमाखन सिंचाई योजना, लगभग 500 करोड़ रूपये लागत की जावर सिहाड़ा उद्वहन सिंचाई योजना, किल्लौद सिंचाई योजना जैसे बड़े बडे़ कार्य इस जिले में स्वीकृत हुए है। इन सिंचाई योजनाओं से निमाड़ क्षेत्र की तकदीर ही बदलने वाली है। उन्होंने खालवा क्षेत्र के 28 गांवों के लिए स्वीकृत सामूहिक पेयजल योजना हेतु मुख्यमंत्री श्री चौहान का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने निमाड़ क्षेत्र को इतना दिया है कि हमारी झोली छोटी पड़ रही है।
स्थानीय ग्रामीणों ने किया मुख्यमंत्री श्री चौहान का अभिनंदन
कार्यक्रम में हरसूद व खालवा क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों ने क्षेत्र में विकास योजनाओं की सौगात देने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान का अभिनंदन किया। इस दौरान अध्यापक संघ, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता संघ व कोरकू समाज संघ ने भी मुख्यमंत्री जी को अभिनंदन पत्र भेंट किए। किसानों के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री जी को सम्मान स्वरूप लकड़ी का हल भेंट किया। 
कार्यक्रम में ये विषिष्ट अतिथि भी थे उपस्थित
       इस दौरान महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस, खण्डवा सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान, बैतूल सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती हसीना बाई भाटे, मांधाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर, पंधाना विधायक श्रीमती योगिता बोरकर व खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, टिमरनी विधायक श्री संजय शाह, नेपानगर विधायक सुश्री मंजू दादू, महापौर श्री सुभाष कोठारी, पूर्व महापौर श्रीमती भावना शाह, जिला सहकारी बैंक के संचालक श्री दिव्यादित्य शाह भी मौजूद थे।
इन निर्माण कार्यो का हुआ भूमिपूजन
        इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान जिन निर्माण कार्यो का भूमिपूजन किया, उनमें जल संसाधन विभाग की लगभग 165 करोड़ रूपये से निर्मित होने वाली आंवलिया मध्यम परियोजना भी शामिल है जिसकी सिंचाई क्षमता 5000 हेक्टेयर है। इसके अलावा मुख्यमंत्री जी लगभग 233.98 लाख रूपये से निर्मित होने वाले अमोदा से टाडा मार्ग लम्बाई 3.50 कि.मी. के निर्माण कार्य , लगभग 151.42 लाख रूपये लागत से बनने वाले नाहरमल से नीमसेठी मार्ग के निर्माण कार्य जिसकी लम्बाई 3 कि.मी. , रू. 166.96 लाख लागत से चीराखान से उटावद मार्ग के निर्माण कार्य, 184.62 लाख रूपये से किल्लौद से गुरावां मार्ग के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया, जिसकी लम्बाई 2.60 किमी है। इसके अलावा मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लगभग 357.23 लाख रूपये से आबूद से चमाटी मार्ग का निर्माण कार्य, 369.61 लाख रूपये से अटूट भिकारी से जावर मार्ग,  180.89 लाख रूपये लागत केे कालमुखी से हीरापुर मार्ग, 186.46 लाख रूपये से देवला से टिटगांव मार्ग और लगभग 186.46 लाख रूपये लागत के लछौरा से सेमरूढ मार्ग के निर्माण कार्य का भूमिपूजन भी किया। कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल योजनाओं के निर्माण कार्य का शुभारंभ भी भूमिपूजन कर किया गया इन पेयजल योजनाओं में ग्राम गुलई वनग्राम खालवा के लिए 101.09 लाख , बगमार के लिए 115.02 लाख रूपये, टाकलीकला के लिए 116.32 और पामाखेड़ी के लिए 145.04 लाख रूपये शासन द्वारा स्वीकृत किए गए है। इसके अलावा कार्यक््रम में मध्यप्रदेष ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण परियोजना क्रियान्वयन इकाई खण्डवा द्वारा लगभग 526.09 लाख रूपये से निर्मित होने वाले खण्डवा हरसूद मार्ग से खार मार्ग का भूमिपूजन भी किया गया। 
इन कार्यो का हुआ लोकार्पण
          मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम में मध्यप्रदेष ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण परियोजना क्रियान्वयन इकाई के तहत लगभग 155.53 लाख रूपये से निर्मित जामदड़ से मेड़ापानी मार्ग पर हाईलेवल ब्रिज के निर्माण का लोकार्पण किया। इसके अलावा श्री चौहान जिन अन्य निर्माण कार्यो का लोकार्पण किया उनमें 306.26 लाख रूपये के पटाजन से रन्हाई मार्ग पर हाईलेवल ब्रिज का निर्माण कार्य, लगभग 196.24 लाख रूपये से निर्मित दिदम्दा से ढोलगांव मार्ग पर हाईलेवल ब्रिज का निर्माण, 129.35 लाख रूपये से निर्मित पारगुलाई से बोरखेड़ा दिदम्दा मार्ग पर हाईलेवल ब्रिज का निर्माण एवं 329.76 लाख रूपये से निर्मित पिपल्या भावलिया से रोषनी मामाडोह मार्ग पर हाईलेवल ब्रिज के निर्माण कार्य शामिल है। इसके अलावा श्री चौहान ने पॉलिटेक्निक महाविद्यालय खण्डवा के लिए लगभग 1 करोड़ रूपये लागत से निर्मित 50 सीटर कन्या छात्रावास तथा आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा 143 लाख रूपये लागत से उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन ग्राम झिंझरी तथा 1.66 करोड़ रूपये लागत से निर्मित कृषि उपज उपमण्डी छैगंावमाखन के नव निर्मित प्रागंण का लोकार्पण भी किया।

No comments:

Post a Comment