AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 11 February 2018

सड़क, षिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया है सरकार ने - स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह

सड़क, षिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया है सरकार ने
- स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह
बोरीसराय में 1.50 करोड़ का स्कूल व छापाकुण्ड में 10 लाख के मांगलिक भवन की घोषणा


खण्डवा 11 फरवरी, 2018 - प्रदेष सरकार ने गत 15 वर्षो में षिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, सिंचाई, कृषि जैसे सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति की है। मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में गांव-गांव को पक्की सड़कों से जोड़ा गया है। अच्छी सड़कें व पुल पुलिया बन जाने से अब कोई भी गांव पहुंचविहीन नहीं है। गरीब परिवारों को 1 रूपये किलो दर पर गेंहू, चावल व नमक दिया जा रहा है। गांव-गांव में स्कूल व अस्पताल भवन बन चुके है। सभी को निःषुल्क उपचार , निःषुल्क औषधि व पैथोलॉजी की सुविधा सरकार ने दिलाई है। यह बात प्रदेष के स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. कंुवर विजय शाह ने खालवा क्षेत्र के ग्राम बोरीसराय में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 2.37 करोड़ रूपये लागत से निर्मित उच्च स्तरीय पुल के लोकार्पण अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही। कार्यक्रम में बैतूल क्षेत्र की सांसद श्रीमती ज्योति धु्रर्वे भी मौजूद थी। स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने इस अवसर पर बोरीसराय ग्राम में लगभग 1.50 करोड़ रूपये लागत से हायर सेकेण्डरी स्कूल भवन निर्माण कराने की घोषणा की। 
स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह 11 फरवरी को मंत्री डॉ. शाह ने ग्राम छापाकुण्ड में मांगलिक भवन निर्माण के लिए 10 लाख रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि स्कूल विद्यार्थियों को दी जाने वाली गणवेष की राषि में वृद्धि की जा रही है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही प्रदेष में लगभग 40 हजार षिक्षकों के पद भरे जायेंगे, इस भर्ती प्रक्रिया में अतिथि षिक्षकों के लिए आरक्षण का प्रावधान भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूली विद्यार्थियों के गणवेष सिलाई के लिए महिला स्वसहायता समूहों को प्रषिक्षण दिया जा रहा है। प्रषिक्षण उपरांत हरसूद क्षेत्र के स्वसहायता समूहों की महिलाएं विद्यार्थियों के गणवेष सिलेंगी, जिससे उन्हें रोजगार मिलेगा और बच्चों को सिली हुई गणवेष उपलब्ध होगी। 
सांसद श्रीमती धु्रर्वे ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में देष व प्रदेष में गरीबों की भलाई के लिए नई-नई योजनाएं लागू हो रही है। अगले वर्ष के बजट में गरीबों को 5 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा कराने का प्रावधान केन्द्र सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना के माध्यम से करोड़ो घरों मंे गैस कनेक्षन पहुंच गए है, जिससे महिलाओं को काफी राहत मिली है। अब उज्जवला योजना का दायरा और बढ़ाया जा रहा है, जिससे और अधिक परिवार इस योजना का लाभ लें सकेंगे। उन्हांेने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी के कार्यकाल में प्रारंभ प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना ग्रामीण क्षेत्रों के लिए वरदान सिद्ध हुई है। इस योजना से अब सभी ग्राम पक्की सड़कों से जुड़ चुके है।  

No comments:

Post a Comment