AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 12 February 2018

मंत्री डॉ. शाह के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ किसान सम्मेलन

मंत्री डॉ. शाह के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ किसान सम्मेलन
भावांतर योजना के तहत जिले के 7488 किसानों के खाते में जमा हुए 6.77 करोड़ रू. 


खण्डवा 12 फरवरी, 2018 - प्रदेष सरकार के निर्देषानुसार जिले में भावान्तर भुगतान योजना के जिला स्तरीय किसान सम्मेलन का आयोजन स्थानीय नवीन कृषि उपज मण्डी में प्रदेष के स्कूल षिक्षा मंत्री कुंवर डॉ. विजय शाह के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।  इस कार्यक्रम में गत 1 से 31 दिसम्बर 2017 तक अधिसूचित कृषि उपज मण्डी व उप मण्डी प्रांगण में योजना के तहत पंजीयन किसानों को भावांतर योजना के तहत किए गए भुगतान संबंधी प्रमाण पत्र मंत्री डॉ. शाह ने सौंपे। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती हसीना बाई भाटे, क्षेत्रीय विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, पंधाना विधायक श्रीमती योगिता बोरकर, मण्डी अध्यक्ष श्री आनंद मोहे, जिला पंचायत सदस्य श्री राजपाल सिंह तोमर, कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. वरदमूर्ति मिश्र सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व अधिकारी तथा बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे। इस दौरान भोपाल के जम्हूरी मैदान में आयोजित भावांतर भुगतान संबंधी कार्यक्रम मंे मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान के संबोधन का सीधा प्रसारण भी किया गया। 
खण्डवा के किसानों ने भोपाल से प्रसारित सीधे प्रसारण मंे मुख्यमंत्री श्री चौहान के संबोधन को सुना, जिसमें मुख्यमंत्री जी द्वारा किसानों के हित में अनेकों घोषणाएँ की जो इस प्रकार हैंरू-
Û रबी 2017-18 में चना, मसूर, सरसों एवं प्याज को भावान्तर भुगतान योजना में शामिल किया जायेगा।
Û रबी 2017-18 में चना, मसूर, एवं सरसों को लायसेन्सी गोदाम में भण्डारण करने पर 4 (चार) माह तक के  भण्डारण शुल्क का भुगतान सरकार करेगी।
Û किसानों के हित में वर्ष 2018-19 में प्याज की फसल के लिये भावान्तर भुगतान योजना लागू की जायेगी।
Û प्रति विकासखण्ड एक हजार कस्टम प्रोसेसिंग एवं सर्विस सेन्टर खोले जाएंगे। किसानों को ही इनका संचालन करने की जिम्मेदारी दी जाएगी।
Û 150 कृषि उपज मण्डियों के प्रांगणों में प्रदेश तथा प्रदेश के बाहर की मण्डियों की दरों को प्राईस ट्रेकर के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा।
Û 50 कृषि उपज मण्डियों में ग्रेडिंग एवं पैकेजिंग प्लांट लगाए जाएंगे।
Û 25 कृषि उपज मण्डियों में कलर सोट्रेक्स प्लांट लगाए जाएंगे।
Û प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के सदस्यों के कालातीत बकाया ऋणों की समाधान योजना लागू होगी। 
Û प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों द्वारा खरीफ 2017 में वितरित अल्पकालीन फसल ऋण की देय तिथि 28 मार्च से बढ़ाकर 30 अप्रैल की जाएगी।
Û सहकारी क्षेत्र के कृषक सदस्यों के किसान क्रेडिट कार्ड का रूपे कार्ड में परिवर्तन किया जाएगा।
Û प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों में माइक्रो ए.टी.एम. मशीन स्थापित की जाएगी।
Û पशुपालकों को पशुपालन से संबंधित गतिविधियों के लिये पशुपालन क्रेडिट कार्ड प्रदान किए जाएंगे। 

Û बँटाईदार किसान अब पाँच साल तक जमीन दे सकेंगे। बँटाईदार किसानों को भी सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा।
Û यदि गाँव के लोग ट्रांसफार्मर स्वयं परिवहन व्यवस्था कर लायेंगे, तो किसानों को ट्रांसफार्मर का किराया नहीं लगेगा। ट्रांसफार्मर कनेक्शन पर ब्याज नहीं लगेगा।
Û यदि तीन महीने में ट्रांसफार्मर जल गया हो, तो चार्ज नहीं लगेगा।
Û किसानों की आय को दोगुना करने के लिये अब डिफाल्टर किसानों को भी कर्ज मिलेगा।
Û जो किसान मुख्यमंत्री कृषि पंप योजना में राशि जमा कर आवेदन करेंगे उन्हें अस्थाई कनेक्शन का चार्ज नहीं लगेगा। अलग से उन्हें अस्थाई कनेक्शन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बकाया की शर्त को शिथिल कर दिया जायेगा।
Û किसी कारण डिफाल्टर हुए किसानों को फिर से शून्य प्रतिशत ब्याज पर कर्जा मिलेगा। बकाया ब्याज सरकार देगी। मूलधन को दो किश्त में किसान जमा करेंगे। एक किश्त चुकाने के तत्काल बाद उन्हें ऋण मिल सकेगा। सरकार किसानों के हित में 2600 करोड़ रुपये से ज्यादा का ब्याज भरेगी।
खण्डवा की नई कृषि उपज मण्डी में आयोजित कार्यक्रम में षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने इस दौरान कहा कि प्रदेष सरकार खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि आज भोपाल में मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान द्वारा किसानों के हित में अनेकों घोषणाएं की गई है , पिछले 50 वर्षो में किसी सरकार द्वारा किसानों के हित में इतने कार्य नहीं किए गए। उप संचालक कृषि ने इस दौरान बताया कि जिले के 7488 किसानों के खाते में 6.77 करोड़ रू. आज ही भावांतर भुगतान योजना के तहत जमा करा दिए गए है। 
किसानों को बांटे गए भावांतर राषि के प्रमाण पत्र
स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने कार्यक्रम में एक दर्जन किसानों को भावांतर योजना के तहत राषि भुगतान के प्रमाण पत्र प्रदान किए, जिन किसानों को ये प्रमाण पत्र वितरित किए गए उनमें पंधाना के ग्राम राजनी सरिता बाई, बोरगांव के मदन लाल, खेड़ी के श्याम किरार, हीरापुर के सुधीर शर्मा, खण्डवा के सरदार भूपेन्द्र सिंह, गुड़ी की संतोष बाई, भवानिया रैयत के षिवनारायण और उन्हेल रैयत के हीरालाल तथा मूंदी की शकुंतला राठौर शामिल है।

No comments:

Post a Comment