AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 21 February 2018

रोजगार निर्माण बोर्ड की जिला मिषन इकाई की बैठक सम्पन्न

रोजगार निर्माण बोर्ड की जिला मिषन इकाई की बैठक सम्पन्न

खण्डवा 21 फरवरी, 2018 - जिले में बेरोजगार युवाओं को स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रदेष सरकार ने रोजगार निर्माण बोर्ड गठित किया है। इस बोर्ड की जिला मिषन इकाई की पहली बैठक कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में उन्होंने जिला रोजगार अधिकारी तथा प्राचार्य आई.टी.आई. को सभी संबंधित विभागों से चर्चा कर युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देष दिए । उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार की मुख्यमंत्री कौषल सवंर्धन योजना तथा कौषल्या योजना के तहत अधिक से अधिक युवाओं के प्रकरण तैयार कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में मदद दिलाई जाये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र के साथ साथ उद्योग, कृषि, सहकारिता, नगर निगम, महिला बाल विकास, हथकरघा, अन्त्यवसायी, विभागों के अधिकारी व लीड बैंक प्रबंधक श्री सिन्हा मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने आई.टी.आई. के प्राचार्य को निर्देष दिए कि युवाओं को मोटर बाईडिंग , टैªक्टर मरम्मत जैसे व्यवसायों का प्रषिक्षण दिया जाये। उपसंचालक कृषि ने बायोगैस संयंत्र निर्माण के लिए कारीगरों को प्रषिक्षित करने की आष्यकता बतायी। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि अब स्वरोजगार योजनाओं की प्रगति की प्रत्येक सोमवार को टीएल मीटिंग में समीक्षा की जायेगी। उन्होंने सभी अधिकारियों को स्वरोजगार योजनाओं में फरवरी माह के अंत तक शासन से प्राप्त लक्ष्यों को शत प्रतिषत प्राप्त करने के निर्देष दिए तथा कहा कि जिन विभागों के लक्ष्य शत  प्रतिषत हासिल नहीं होंगे उनके जिला अधिकारियों के विरूद्ध वरिष्ठ कार्यालयों को पत्र लिखा जायेगा। 
बैठक में जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि रोजगार निर्माण बोर्ड की जिला मिषन इकाई का गठन जिले स्तर पर किया जा चुका है, जिसके अध्यक्ष कलेक्टर है तथा सदस्य के रूप में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास, उपसंचालक कृषि, उप संचालक उद्यानिकी, परियोजना अधिकारी शहरीय विकास अभिकरण, लीड बैंक प्रबंधक , प्रबंधक रोजगार, प्रबंधक कौषल विकास, आयुक्त नगर निगम, जिला ग्रामोद्योग व हरकरघा अधिकारी शामिल है।

No comments:

Post a Comment