AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 12 February 2018

खालवा में 27.47 करोड़ रू. लागत से बनेगा ‘‘कन्या षिक्षा परिसर‘‘

खालवा में 27.47 करोड़ रू. लागत से बनेगा ‘‘कन्या षिक्षा परिसर‘‘
षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने भूमिपूजन कर, निर्माण कार्य का किया शुभारंभ


खण्डवा 12 फरवरी, 2018 - प्रदेष के स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने सोमवार को खालवा ग्राम में आदिवासी विकास विभाग द्वारा स्वीकृत 27 करोड़ 46 लाख 94 हजार रूपये लागत के 490 सीटर आवासीय कन्या षिक्षा परिसर के निर्माण कार्य का भूमिपूजन व षिलान्यास कर शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार आदिवासियों , किसानों, गरीबों, महिलाओं, जैसे सभी वर्गो की भलाई के लिए नई-नई योजनाएं प्रारंभ कर रही है। मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान ने आज ही भोपाल के किसान महा सम्मेलन में किसानों के हित में अनेकों घोषणाएं की है तथा किसानों की सुविधा के लिए अनेकों नई योजनाएं प्रारंभ करने की घोषणा की है। कार्यक्रम मंे खण्डवा की पूर्व महापौर श्रीमती भावना शाह, जनपद अध्यक्ष श्री अमित चौहान, उपाध्यक्ष श्री हरीष यादव सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि मौजूद थे।  
     षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने अपने संबोधन में बताया कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज चना, मसूर, सरसों एवं प्याज को भावान्तर भुगतान योजना में शामिल करने , रबी 2017-18 में चना, मसूर, एवं सरसों को लायसेन्सी गोदाम में भण्डारण करने पर 4 माह तक के  भण्डारण शुल्क का भुगतान सरकार द्वारा किए जाने, किसानों के हित में अगले वर्ष में प्याज की फसल के लिये भावान्तर भुगतान योजना लागू करने, सहकारी क्षेत्र के कृषक सदस्यों के किसान क्रेडिट कार्ड का रूपे कार्ड में परिवर्तन किया जाएगा, प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों में माइक्रो ए.टी.एम. मशीन स्थापित करने , पशुपालकों को पशुपालन से संबंधित गतिविधियों के लिये पशुपालन क्रेडिट कार्ड प्रदान करने जैसी महत्वपूर्ण घोषणा की है, जिनसे किसानों को काफी राहत मिलेगी।
षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने इस अवसर पर कहा कि 15 वर्ष पूर्व तक प्रदेष में षिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, बिजली, सहित सभी क्षेत्रों में बहुत खराब स्थिति थी। मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रयासों से अब मध्य प्रदेष विकसित प्रदेषों की श्रेणी में आ चुका है। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री नीरज पाराषर ने बताया कि खालवा में निर्मित होने वाले कन्या षिक्षा परिसर में 490 सीटर स्कूल भवन , दो छात्रावास भवन, 2 एफ टाईप , 6 जी टाईप, 8 एच टाईप व 4 आई टाईप शासकीय आवास भवन निर्मित होंगे। साथ ही विद्यार्थियों की सुविधा के लिए बेडमिंटन कोर्ट, बॉस्केट बाल कोर्ट, एथेलेटिक्स ग्राउण्ड, प्ले ग्राउण्ड जैसी सुविधाएं भी रहेंगी। उन्होंने बताया कि बालिकाओं के कम साक्षारता वाले विकासखण्डों में सामान्यतः एक आदिवासी विकास विभाग द्वारा इस तरह का एक ही कन्या षिक्षा परिसर स्वीकृत किया जाता है, लेकिन षिक्षा मंत्री डॉ. शाह के प्रयासों से खालवा विकासखण्ड के आषापुर , रजूर व खेड़ी में इस तरह के 3 षिक्षा परिसर स्वीकृत हो चुके है। 

No comments:

Post a Comment