AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 21 February 2018

कलेक्टर श्री सिंह ने किया आंगनवाड़ी व स्कूलों का निरीक्षण

कलेक्टर श्री सिंह ने किया आंगनवाड़ी व स्कूलों का निरीक्षण
चखकर देखा मध्यान्ह भोजन, सवाल सही करने पर छात्रा पलक को दिया पुरूस्कार





खण्डवा 21 फरवरी, 2018 -  कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह ने बुधवार सुबह खण्डवा विकासखण्ड के आधा दर्जन स्कूलों व आंगनवाड़ी केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हांेने बच्चों के लिए तैयार हो रहे मध्यान्ह भोजन को चखकर गुणवत्ता का परीक्षण किया और संबंधित स्वसहायता समूह को भोजन गुणवत्ता सुधारने के निर्देष दिए। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र भी उनके साथ थे। भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ग्राम रूधि, अमलपुरा, जूनापानी एवं सरई के प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय तथा अंागनवाड़ी केन्द्रों में गये। 
जनषिक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी होगा
कलेक्टर श्री सिंह ने प्राथमिक विद्यालय अमलपुरा में किचन शेड में जाकर बच्चों के लिए तैयार हो रहे मध्यान्ह भोजन को चखकर देखा तथा रोटी को सही ढंग से सेकने और सब्जी में तेल की अत्यधिक मात्रा को कुछ कम करने के लिए कहा। उन्होंने अमलपुरा स्कूल के बच्चों को गणवेष वितरण की जानकारी ली। उन्होंने बच्चों से समांनांतर रेखा व समकोण के चित्र बोर्ड पर बनवाकर देखे तथा मध्यप्रदेष के राज्यपाल का नाम भी पूछा, जिसे बच्चों ने सही सही बता दिया। स्कूल में एक षिक्षक अनुपस्थित पाया गया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि जनषिक्षक द्वारा स्कूल का निरीक्षण समय-समय पर नहीं किया गया है अतः कलेक्टर श्री सिंह ने जनषिक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. मिश्र को दिये।
गणित का सवाल सही करने पर छात्रा पलक को दिया पेन
कलेक्टर श्री सिंह सरई के प्राथमिक विद्यालय के प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण के दौरान कक्षा 3 के विद्यार्थियों से गणित के सवाल बोर्ड पर करवाये गये, जिसमें छात्रा पलक द्वारा जोड़ का सवाल सही सही करने पर उसे अपना पेन पुरूस्कार स्वरूप दिया। सरई के प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण के दौरान उन्होंने बच्चों से गणवेष वितरण की जानकारी ली तथा बच्चों को दिया जा रहा मध्यान्ह भोजन खुद भी खाकर देखा। 
3 में से 2 षिक्षक मिले अनुपस्थित
        कलेक्टर श्री सिंह ने जूनापानी में आंगनवाड़ी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के निर्देष कार्यकर्ता को दिए। इसके साथ साथ उन्होंने शासकीय प्राथमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया। इस दौरान केवल एक षिक्षिका उपस्थित पाई गई तथा बताया गया कि दो अन्य षिक्षक पदस्थ है लेकिन अवकाष पर है। उन्होंने जिला षिक्षा अधिकारी के माध्यम से इन षिक्षकों के अवकाष संबंधी जानकारी की जांच कराने के निर्देष दिए। 
आंगनवाड़ी में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के दिए निर्देष
       कलेक्टर श्री सिंह ने रूधि में आंगनवाड़ी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के निर्देष कार्यकर्ता को दिए। शासकीय माध्यमिक विद्यालय रूधि के निरीक्षण के समय कलेक्टर श्री सिंह ने वहां तैयार हो रहे मध्यान्ह भोजन वितरण के संबंध में पूछताछ की। उन्होंने विद्यार्थियों से प्रकाष की गति , समानांतर रेखाएं, सबसे छोटी अभाज्य संख्या, सम व विषम संख्या के संबंध में प्रष्न पूछे, जिनका जवाब विद्यार्थी सही तरीके से नही दे सके। विद्यालय में पदस्थ 3 में से केवल 2 षिक्षक उपस्थित पाए गए तथा एक षिक्षक अवकाष पर पाया गया।

No comments:

Post a Comment