AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 24 February 2018

अब नागरिकों को सषक्त बनाने में भी मदद करेगा विधिक सेवा प्राधिकरण - न्यायमूर्ति श्रीमती दुबे

अब नागरिकों को सषक्त बनाने में भी मदद करेगा विधिक सेवा प्राधिकरण - न्यायमूर्ति श्रीमती दुबे
विधिक सेवा षिविर खालवा में 3020 ग्रामीणों को मिली 5 करोड़ रू. की मदद










खण्डवा 24 फरवरी, 2018 - राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देष पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण खण्डवा द्वारा खालवा के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय मैदान में शनिवार को वृहद विधिक सेवा षिविर आयोजित किया गया। षिविर का शुभारंभ कार्यक्रम की मुख्य अतिथि हाईकोर्ट की पोर्टफोलियो जज श्रीमति नंदिता दुबे ने मॉं सरस्वती एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष तथा जिला एवं सत्र न्यायाधीष श्री एस.एस. रघुवंषी ने की। इस अवसर पर विषिष्ट अतिथि के रूप में कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन परिवार न्यायालय के प्रमुख न्यायाधीष एवं षिविर प्रभारी श्री ए.के. सिंह, तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री सुषील जोषी भी मौजूद थे। इस दौरान मुख्य अतिथि श्रीमती दुबे ने शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र व आवष्यक उपकरण वितरित किए। षिविर में आये 1563 ग्रामीणों का निःषुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें निःषुल्क दवाईयां भी वितरित की गई। 
हाईकोर्ट की पोर्टफोलियो जज श्रीमति दुबे ने इस अवसर पर कहा कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा पिछले दिनों प्राधिकरण के उद्देष्यों में नागरिकों में जागरूकता के साथ साथ नागरिकों का सषक्तिकरण को भी शामिल किया गया है। पूर्व में विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा नागरिकों को विधिक सेवा योजनाओं के प्रति जागरूक कर उनसे इन योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की जाती थी और उन्हें मदद दी जाती थी। अब नागरिकों को शासन की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सषक्त बनाने के लिए इस तरह के षिविर भविष्य में और भी आयोजित किए जायेंगे। ये षिविर विषेषकर खालवा जैसे पिछडे व आदिवासी क्षेत्रों में पहले आयोजित किए जायेंगे जहां पिछड़ापन बहुत अधिक है। उन्होंने कहा कि षिविर में जिन नागरिकों के आवेदन प्राप्त हुए है उन पर विचार कर अगले माह पात्रता अनुसार उन नागरिकों को भी मदद स्वीकृत कर वितरित कराई जायेगी, इसके लिए इसी तरह के षिविर पुनः आयोजित किए जायेंगे। 
जिला एवं सत्र न्यायाधीष श्री रघुवंषी ने इस अवसर पर कहा कि जिला प्रषासन एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त प्रयासों से खालवा में यह षिविर सफलता पूर्वक सम्पन्न हो सका है। उन्होंने कहा कि षिविर की सफलता मंे जिला अधिकारियों के साथ साथ पैरालीगल वालेन्टियर्स का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने बताया कि इस षिविर मंे खालवा एवं आसपास 15 किलोमीटर क्षेत्र के 45 ग्रामों के नागरिकों को विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित कर उन्हें मदद वितरित की गई है। उन्होंने बताया कि पैरालीगल वालेन्टियर्स द्वारा लगभग डेढ़ हजार नागरिकों को चिन्हित किया गया है, जिन्हें विभिन्न योजनाओं के तहत चयनित किया जा सकता है। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि इन डेढ़ हजार आवेदकों के आवेदनों का परीक्षण कर पात्रता अनुसार उन्हें मदद दिलाई जाये। उन्होंने बताया कि षिविर में 3403 ग्रामीणों के आवेदन पंजीबद्ध किये गये जिनमें से षिविर में मौके पर ही  लगभग 3020 नागरिकों को 5 करोड़ रूपये से अधिक की मदद वितरित की गयी।ष्
          कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह ने इस अवसर पर कहा कि जिला प्रषासन एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त प्रयासों से खालवा में यह षिविर सफलता पूर्वक सम्पन्न हो सका है। उन्होंने कहा कि इस षिविर के बाद फोलोअप केम्प भी आयोजित किए जायेंगे। पुलिस अधीक्षक श्री भसीन ने कहा कि विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा इस तरह के षिविर आयोजित किए जाना अत्यन्त सराहनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि जिला प्रषासन एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण इससे पूर्व भी मिलकर सराहनीय कार्य करते रहे है। श्री भसीन ने परिवार न्यायालय द्वारा गीत संगीत के माध्यम से टूटे परिवारों को जोड़ने का जो कार्य किया गया है, वह प्रषंसनीय है। षिविर प्रभारी श्री सिंह ने अपने संबोधन में इस षिविर के आयोजन के उद्देष्यों पर विस्तार से प्रकाष डाला। 
षिविर में अनेकों हितग्राहियों को मिली मदद
       खालवा मंे आयोजित षिविर में मुख्य अतिथि श्रीमती दुबे ने जिन हितग्राहियों को मंच से सहायता वितरित की उनमें श्रीमती मीरा बाई को वृद्धावस्था पेंषन , गोराबाई को विधवा पेंषन, वैषाली तंवर को निःषक्त पेंषन, जसवंत सिंह को मजदूर सुरक्षा योजना का पंजीयन कार्ड, लोया को प्रधानमंत्री आवास , लक्ष्मणलाल को सौभाग्य योजना के तहत विद्युत कनेक्षन की स्वीकृति, कुमारी जिया पुत्री अषरफ मदनी को उपचार हेतु 6.50 लाख रूपये का स्वीकृति पत्र, लालबहादुर को भू अधिकार ऋण पुस्तिका, सुदंर बाई को बीमारी सहायता में 1 लाख रूपये की मदद, कुमारी माहीनूर को लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रमाण पत्र, राखी बाई को उज्जवला योजना में गैस कनेक्षन, कुमारी माधुरी को पिंक ड्राइविंग लायसेंस वितरित किए गए। 
अतिथियों ने मंच से उतर कर निःषक्तजनों को वितरित की मदद
       खालवा मंे आयोजित षिविर में मुख्य अतिथि श्रीमती दुबे जब हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र वितरित कर रही थी, तभी जैसे ही विकलांगजनों की बारी आई तो उन्होंने जिला एवं सत्र न्यायाधीष, कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक के साथ मंच से उतरकर निःषक्तजनों के पास जाकर ही उन्हें सहायता वितरित की, ताकि निःषक्तजनों को मंच पर चढ़ने में परेषान न होना पड़े। उन्होंने जिन निःषक्तजनों को सहायता वितरित की, उनमें मायाराम सहित लगभग आधा दर्जन विकलांग हितग्राहियों को ट्राईसिकल, भैयालाल पिता कालू व अन्य को जयपुर फुट एवं कृत्रिम अंग तथा उपकरण दिए गए।  
लीगल लिट्रेसी क्लब का किया लोकार्पण
         खालवा मंे आयोजित वृहद विधिक सेवा षिविर के बाद कार्यक्रम की मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति श्रीमती दुबे ने विधिक साक्षरता क्लब का विधिवत फीता काटकर शुभारंभ किया। इस दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष तथा जिला एवं सत्र न्यायाधीष श्री एस.एस. रघुवंषी ने बताया कि विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा इस क्लब को स्कूल भवन के पुस्तकालय में प्रारंभ करने के लिए आवष्यक फर्नीचर व कम्प्यूटर उपलब्ध कराया गया है तथा भविष्य में विधिक सेवा व अन्य योजनाओं की जानकारी देने वाली पुस्तकें आदि भी उपलब्ध कराई जायेगी। लोकार्पण के दौरान कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन परिवार न्यायालय के प्रमुख न्यायाधीष एवं षिविर प्रभारी श्री ए.के. सिंह, तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री सुषील जोषी सहित विभिन्न न्यायाधीषगण भी मौजूद थे। 

No comments:

Post a Comment