AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 13 February 2018

स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने खारकलां में पुस्तकालय का किया लोकार्पण

स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने खारकलां में पुस्तकालय का किया लोकार्पण
विद्यार्थियों को वितरित की स्कूल ड्रेस और साईकिलें



 खण्डवा 13 फरवरी, 2018 - प्रदेष के स्कूल षिक्षा मंत्री कुंवर डॉ. विजय शाह ने मंगलवार को खालवा विकासखण्ड के ग्राम खारकलां में स्कूली विद्यार्थियों को गणवेष व साईकिलें वितरित की। उन्होंने इस दौरान ‘‘रूम टू रीड‘‘ पुस्तकालय का लोकार्पण भी किया। मंत्री डॉ. शाह ने इस अवसर पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेष सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के कारण अब गरीबी पढ़ाई में बाधक नहीं है, विद्यार्थियों को निःषुल्क गणवेष , साइकिलें, पुस्तके तथा निःषुल्क षिक्षा दी जा रही है। स्कूल मंे ही मध्यान्ह भोजन भी दिया जाता है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष खालवा एवं हरसूद विकासखण्ड के विद्यार्थियों को दी जाने वाली गणवेष क्षेत्र के महिला स्वसहायता समूहों के माध्यम से सिलवाई गई है। डॉ. शाह ने कहा कि पूर्व में विद्यार्थियों को जो साइकिले दी गई , इनमें गुणवत्ता संबंधित षिकायतों को ध्यान में रखते हुए इस बार भारत सरकार की संस्था के माध्यम से देष की प्रतिष्ठित कम्पनियों की साइकिले क्रय की गई है, जो बच्चों को वितरित की जा रही है। कार्यक्रम मंे जनपद अध्यक्ष श्री अमित चौहान, उपाध्यक्ष श्री हरीष यादव, राज्य षिक्षा केन्द्र के अपर संचालक श्री ओ.एल. मण्डलोई सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि मौजूद थे। कार्यक्रम में बताया गया कि खारकलां के माध्यमिक विद्यालय में 33 विद्यार्थियों को साइकिलें व 473 विद्यार्थियों को गणवेष का वितरण किया गया है।
स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने संबोधित करते हुए कहा कि सभी विकासखण्डों मंे मेधावी विद्यार्थियों की सुविधा के लिए छात्रावास भवनों का निर्माण कराया जायेगा, जिनमें जातिगत आधार से नहीं बल्कि सभी वर्गो के प्रतिभाषाली विद्यार्थियों को रहने की व्यवस्था की जायेगी। इन छात्रावासों में संबंधित विकासखण्ड के उत्कृष्ट विद्यालय व मॉडल स्कूल के विद्यार्थी रहकर पढ़ाई कर सकेंगे। रूम टू रीड संस्था के नेषनल हेड श्री बनर्जी ने इस दौरान बताया कि उनकी संस्था विष्व के 10 देषों में कार्यरत है तथा भारत के 11 राज्यों के 10 हजार स्कूलों में रोचक तरीके से बच्चों को षिक्षा देकर साक्षरता बढ़ाने हेतु पुस्तकालयों का संचालन कर रही है। उन्होंने बताया कि खालवा विकासखण्ड के 50 स्कूलों में इसी तरह के पुस्तकालय संस्था द्वारा संचालित किए जायेंगे। उन्होंने बताया कि बड़वानी जिले के सेंधवा विकासखण्ड के सभी स्कूलों में इस तरह के पुस्तकालय संचालित है। 
मंत्री डॉ. शाह ने एक दर्जन विद्यार्थियों को वितरित की गई साइकिलें
खारकलां मंे आयोजित कार्यक्रम में स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने विद्यालय की लगभग 1 दर्जन विद्यार्थियों को साइकिलें वितरित की। जिन विद्यार्थियों को साइकिलें प्रदान की गई, उनमें ग्राम बखार की कक्षा 6 की छात्रा रंजीता पिता मेहताप, खुषबु पिता गोरेलाल, सपना पिता राजेष, ग्राम राजपुरा की लक्ष्मी पिता जवाहरसिंह, भारती पिता रमेष, राजा, रामकृष्ण, आदि शामिल है। 
मंत्री डॉ. शाह ने सुंदरदेव में पुल का किया लोकार्पण
  स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने दूरस्थ ग्राम सुंदरदेव में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क परियोजना के तहत निर्मित उच्च स्तरीय पुल का लोकार्पण भी किया। उन्होंने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना लागू किए जाने के बाद से ग्रामीण क्षेत्रों की तस्वीर ही बदल गई है। प्रदेष सरकार ने गत 15 वर्षो में गांव-गांव में सड़कों का जाल बिछा दिया है। अब प्रदेष के अधिकांष ग्राम पक्की सड़कों से जुड़ चुके है। उन्होंने कहा कि गांव के विकास के लिए सबसे पहली आवष्यकता उस गांव का पक्की सड़क से जुड़ना ही है। डॉ. शाह ने सुंदरदेव में संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने सड़क के साथ साथ षिक्षा, स्वास्थ्य व बिजली की उपलब्धता को बढ़ाने पर भी विषेष ध्यान दिया है। आज गांव गांव में स्कूल खुल चुके है। नागरिकों को निःषुल्क उपचार के साथ साथ निःषुल्क दवाईयां व निःषुल्क पैथोलॉजी की सुविधा भी उपलब्ध है।

No comments:

Post a Comment