AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 31 August 2015

आधार कार्ड पंजीयन का रिकार्ड ग्राम पंचायतों व नगरीय निकायों में भी रखें - कलेक्टर डॉ. अग्रवाल

आधार कार्ड पंजीयन का रिकार्ड ग्राम पंचायतों व नगरीय निकायों में भी रखें- कलेक्टर डॉ. अग्रवालसाप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देष



खण्डवा 31 अगस्त,2015 -  आधार कार्ड पंजीयन कार्य में गति लाई जाये तथा ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में आधार कार्ड पंजीयन के बाद नागरिकों के आधार कार्ड नम्बर एक पंजी में आवष्यक रूप से दर्ज किए जायें ताकि विभिन्न योजनाओं के तहत किसी ग्रामीण को आवेदन करते समय यदि आधार नम्बर की आवष्यकता हो तो उसका रिकार्ड पंचायत या नगरीय निकाय में भी उपलब्ध रहें। यह निर्देष कलेक्टर डॉ. एम.के. अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री एस.एस.बघेल, एसडीएम पुनासा श्री बी.कार्तिकेयन, एसडीएम खण्डवा श्री शाष्वत शर्मा सहित जिले के सभी एसडीएम, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नगर निगम आयुक्त खण्डवा व अन्य जिला अधिकारी भी मौजूद थे। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बैठक में निर्देष दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में 5-10 ग्राम पंचायतों के समूह बनाकर उनमें से किसी एक बड़े ग्राम में आधार पंजीयन का कार्य किया जायें। आंगनवाड़ी केन्द्रों व स्कूलों में दर्ज विद्यार्थियों के पंजीयन पर विषेष ध्यान दिया जायें।

उचित मूल्य की नई दुकानों के स्वीकृति आदेष तत्काल जारी करें

बैठक मंे जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.आर.कोठारे ने बताया कि शासन की नई नीति के अनुसार 117 उचित मूल्य की दुकानें महिला स्वसहायता समूहों को आवंटित कर दी गई है। उन्होंने बताया कि उचित मूल्य की नई दुकानों संबंधी आवेदन संबंधित एसडीएम को भेज दिए गए है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत स्वीकृत होने वाली नई दुकानों के प्रस्ताव परीक्षण कर पात्रता अनुसार तत्काल स्वीकृत कराने के निर्देष सभी एसडीएम को दिए। 

प्राकृतिक आपदा से पीडि़त लोगों को तत्काल दी जाये राहत

बैठक में अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि राजस्व पुस्तक परिपत्र के संषोधित प्रावधानों के अनुसार प्राकृतिक आपदा से पीडि़त परिवारों को राहत देने के लिए हाल ही में एक करोड़ रूपये का आवंटन प्राप्त हुआ है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने निर्देष दिए कि उपलब्ध आवंटन से लंबित राहत प्रकरणों में सहायता दी जाये तथा पूर्व में यदि राहत के लिए बजट के अभाव में जनपद पंचायत या नगरीय निकाय से राषि उधार ली गई है तो उसका समायोजन उपलब्ध बजट से किया जाये। उन्होंने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को भी निर्देष दिए कि उनके द्वारा जो राषि संबंधित एसडीएम या तहसीलदार की मांग पर राहत हेतु दी गई है तो उसे वापस मांग लें।

गरीब पेंषनरों के खाते पोस्ट ऑफिस के स्थान पर राष्ट्रीयकृत बैंको में खुलवायें जायें

कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बैठक मंे निर्देष दिए कि पूर्व में जिले के छात्रावासों के निरीक्षण के लिए जिन अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई थी, उनके द्वारा अभी तक निरीक्षण प्रतिवेदन प्रस्तुत नही किए गए है। अतः समय समय पर आवंटित छात्रावासों का निरीक्षण करते रहे तथा उनके निरीक्षण प्रतिवेदन भी प्रस्तुत करते रहे। उन्होंने सभी जनपद पंचायतों के सीईओ व मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देष दिए कि विभिन्न पेंषन योजनाओं में गरीब पेंषनरों के खाते पोस्ट ऑफिस से हटाकर राष्ट्रीयकृत बैंको में तत्काल खुलवायें ताकि हितग्राहियों के खाते में सीधे ही राषि भेजी जा सके। उन्हांेने कहा कि पोस्ट ऑफिस में खाते होने पर हितग्राहियों को पेंषन भुगतान में अक्सर देरी होने की षिकायत मिलती रहती है। 

जन्माष्टमी व गणेष उत्सव के दौरान मिठाई की दुकानों व होटलों से लिए जायें सेम्पल

कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बैठक में कहा कि आगामी दिनों मंे मनाये जाने वाले त्यौहारों के दौरान शांति व्यवस्था सुनिष्चित करने के उद्देष्य से जन्माष्टमी के दौरान विभिन्न मंदिरों मंे अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जायें। साथ ही गणेष उत्सव के दौरान आयोजित झॉकियों मंे भी कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अधिकारियों को पाबंद किया जायें। उन्होंने त्यौहारों के दौरान मिठाई एवं खाद्य सामग्री की दुकानों व होटलों का निरीक्षण कर खाद्य सामग्री के सेम्पल लेने के निर्देष भी खाद्य एवं औषधि प्रषासन विभाग के निरीक्षकों को दिए। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने नापतौल विभाग के अधिकारियों को भी त्यौहारों के दौरान दुकानों के निरीक्षण कर प्रकरण बनाने के निर्देष दिए। 

No comments:

Post a Comment