AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 22 August 2015

पुलिस महानिदेषक श्री सिंह ने सिंहस्थ की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की

पुलिस महानिदेषक श्री सिंह ने सिंहस्थ की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की
आंेकारेष्वर थाने में अधिकारियों की ली बैठक





खण्डवा 22 अगस्त,2015 - पुलिस महानिदेषक मध्य प्रदेष श्री सुरेन्द्र सिंह ने आज ओंकारेष्वर में आगामी सिंहस्थ के आयोजन को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा व यातायात व्यवस्था की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने मांधाता थाने में स्थित नियंत्रण कक्ष में सीसीटीवी केमरो के कव्हरेज को देखा तथा थाना परिसर में निमार्णाधिन पुलिस कन्ट्रोल रूम व बेरक निर्माण का कार्य भी देखा तथा निर्माण एजेंसी को निर्माण की गति बढ़ाने व गुणवत्ता सुनिष्चित करने के निर्देष भी दिए। इस दौरान पुलिस महानिरीक्षक इंदौर श्री विपिन माहेष्वरी, कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल, पुलिस उप महानिरीक्षक श्री दिलीप आर्य, पुलिस अधीक्षक डॉ. महेन्द्र सिंह सिकरवार, पुलिस अधीक्षक खरगोन श्री अमित सिंह, पुनासा एसडीएम श्री बी.कार्तिकेयन, सहित विभिन्न अधिकारीगण उपस्थित थे।
पुलिस महानिदेषक श्री सिंह ने निरीक्षण के दौरान निर्देष दिए कि मांधाता थाना परिसर में आरक्षकों के आवास के लिए अतिरिक्त कक्ष निर्मित किए जायें। उन्होंने इस दौरान पुराने थाना भवन को गिराकर उसके स्थान पर एक हॉल या कुछ कक्ष निर्मित कराने के लिए भी निर्देषित किया। उन्होंने थाने में स्थित कन्ट्रोल रूम में सीसीटीवी कैमरो से ओंकारेष्वर में नर्मदा के घाटों तथा मंदिर में प्रवेष व निकास स्थल को देखा। इस दौरान पुलिस अधीक्षक डॉ. सिकरवार ने बताया कि नागर घाट सहित विभिन्न घाटों पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए है, आवष्यकता पड़ने पर सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से संवाद भी किया जा सकता है। पुलिस महानिदेषक श्री सिंह ने जेपी चौक पर मंदिर के लिए जाने वाले मार्ग पर सिंहस्थ के दौरान जिगजेग प्रवेष व्यवस्था कराने के निर्देष दिए। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने इस दौरान बताया कि ओंकारेष्वर में कुल 11 घाट नर्मदा नदी पर बने हुए है तथा नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण द्वारा 4 नए घाट सिंहस्थ के पूर्व बना दिए जायेंगे। प्रत्येक घाट पर 4-4 गौताखोर तैनात किए जायेंगे। पुलिस अधीक्षक डॉ. सिकरवार ने इस अवसर पर बताया कि सिंहस्थ में सुरक्षा व यातायात व्यवस्था के लिए लगभग 3000 अतिरिक्त पुलिस बल की मांग की गई है। उन्होंने बताया कि ओंकारेष्वर परिक्रमा पर 21 सीसीटीवी कैमरे सिंहस्थ के दौरान लगाये जायेंगे।
 पुलिस महानिदेषक श्री सिंह ने बैठक में निर्देष दिए कि सनावद व मोरटक्का से ओंकारेष्वर आने वाले मार्गो पर स्थान-स्थान पर ड्रोप गेट लगाये जायें ताकि श्रृद्धालुओं की भीड़ व वाहनों को आवष्यकता अनुसार रोका व छोड़ा जा सकंे। पुलिस अधीक्षक डॉ. सिकरवार ने बताया कि सिंहस्थ के लिए 6 स्पीड बोट की भी मांग की गई है ताकि नर्मदा नदी में नियमित गस्त की जा सके और होने वाली घटना दुर्घटनाओं पर नजर रखी जा सकें। इस दौरान पुलिस अधीक्षक डॉ. सिकरवार ने पुलिस महानिदेषक श्री सिंह को सिंहस्थ के दौरान बनाए जाने वाले पार्किंग स्थलों तथा सेटेलाईट सिटी विकसित किए जाने के बारे में भी बताया। उन्होंने बताया कि सिंहस्थ के दौरान बड़े वाहन लगभग 7 किलोमीटर दूर तथा छोटे व हल्के वाहन लगभग 2-3 किलोमीटर दूर रोक दिए जायेंगे तथा वहीं पार्किंग की व्यवस्था की जायेंगी। मंदिर में प्रवेष के लिए पुराने पुल का प्रयोग होगा जबकि झूला पुल से श्रृद्धालुओं के निकास की व्यवस्था रहेगी। पुलिस महानिदेषक श्री सिंह ने निर्देष दिए कि ओंकारेष्वर में चलने वाले आटो रिक्षा व मैजिक वाहनों के चालकों के मोबाईल नम्बर अभी से प्राप्त कर लिए जाये ताकि आवष्यकता अनुसार उन्हें एसएमएस के माध्यम से भी समय-समय पर सुचना दी जा सकें। 
  इस अवसर पर प्रस्तुत प्रजेन्टेषन में बताया गया कि सिंहस्थ मेला 22 अप्रैल से प्रारंभ होगा इस दौरान 9 मई को अक्षय तृतीया, 11 मई को शंकराचार्य जयंती, 17 मई को मोहनी एकादषी, 19 मई को प्रदोष वेषाख, 21 मई को शाही स्नान के समय अत्यधिक श्रृद्धालुओं की आने की संभावनाओं को देखते हुए ओंकारेष्वर में तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए विषेष इंतजाम किए जायेंगे। ओंकोरष्वर के परिक्रमा पथ के सुदृडीकरण के लिए लगभग 3.12 करोड़ की कार्य योजना तैयार की गई है। सिंहस्थ को ध्यान में रखते हुए ओंकारेष्वर में लगभग 2.25 करोड़ रूपये लागत से 30 बिस्तरीय अस्पताल निर्मित होगा। साथ ही 15 अस्थाई स्वास्थ्य केन्द्र भी बनाए जायेंगे। सिंहस्थ के दौरान नदी में कोई दुर्घटना को ध्यान में रखते हुए वाटर एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की जायेंगी। 

No comments:

Post a Comment