AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 17 August 2015

छात्रावासों में विद्यार्थियों की सुरक्षा व सुविधाएं सुनिष्चित की जायें - कलेक्टर डॉ. अग्रवाल

छात्रावासों में विद्यार्थियों की सुरक्षा व सुविधाएं सुनिष्चित की जायें
- कलेक्टर डॉ. अग्रवाल
साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए निर्देष


खण्डवा 17 अगस्त,2015 - जिलेे में आदिम जाति कल्याण विभाग व षिक्षा विभाग द्वारा संचालित  छात्रावासों की मॉनिटरिंग के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है। सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के छात्रावासों का सतत् भ्रमण व निरीक्षण करें तथा सुनिष्चित करें कि छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थियों को सभी आवष्यक सुविधाएं मिलें तथा विद्यार्थी छात्रावासों में सुरक्षित महसूस करें। यह निर्देष कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों ग्राम खेड़ी व पुनासा क्षेत्र के छात्रावासों में हुई घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो यह सुनिष्चित किया जाए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित तोमर, अपर कलेक्टर श्री एस.एस.बघेल, एसडीएम पुनासा श्री बी. कार्तिकेयन, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती माला श्रीवास्तव व श्री अनिल डामोर, एसडीएम श्री शाष्वत शर्मा सहित जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मौजूद थे।
छात्रावासों का होगा नियमित निरीक्षण, दीवारों पर लिखे जायेंगे वरिष्ठ अधिकारियों के फोन नंबर
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री गणेष भावर को निर्देष दिए कि सभी छात्रावास भवनों पर शासन के निर्देष अनुसार कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, एसडीएम, सहायक आयुक्त, एसडीओपी, आदि अधिकारियों के दूरभाष क्रमांक अंकित करायें जायंे ताकि कोई भी समस्या या षिकायत होने पर छात्रावासी विद्यार्थी सीधे अपनी षिकायत वरिष्ठ अधिकारियों को दर्ज करा सकें। उन्होंने कहा कि जिले के सभी अधिकारियों को छात्रावासांे की मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। यह अधिकारी छात्रावासों की भोजन व्यवस्था, विद्यार्थियों की सुरक्षा व्यवस्था, शौचालय, पेयजल जैसी मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता की नियमित समीक्षा करेंगे तथा सीधे कलेक्टर व सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को रिपोर्ट करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी 31 अगस्त के पूर्व एक-एक बार उन्हें आवंटित छात्रावासोें का निरीक्षण कर प्रतिवेदन भेजें। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने निर्देष दिए कि छात्रावासों के निरीक्षण के दौरान अधिकारी वहां निवासरत छात्र-छात्राओं से पृथक से चर्चा कर उनकी समस्याएं भी सुने। उन्होंने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री भावर को निर्देष दिए कि छात्रावासों में निवासरत विद्यार्थियों को सभी आवष्यक सुविधाएं उपलब्ध करायें तथा वहां के विद्यार्थियों द्वारा यदि कोई समस्या बताई जाए तो उसका त्वरित निराकरण स्वयं करें।
शौर्या दल महिलाओं व बालिकाओं को देंगे संरक्षण
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि गत 6 वर्षाे में स्वीकृत आंगनवाड़ी भवनों के निर्माण की प्रगति की समीक्षा करें तथा अधूरे भवनों को शीघ्र पूर्ण करायें। उन्होंने जिला महिला सषक्तिकरण अधिकारी को नियमित दौरे करने तथा शौर्या दलों के गठन मंे गति लाने के निर्देष दिए तथा हिदायत दी कि शौर्या दलों के सदस्य छात्रावासों में निवासरत छात्राओं से सम्पर्क कर उनकी समस्याएं सुने तथा यदि उन्हें कोई समस्या है या वे असुरक्षित महसूस करती है तो उनकी मदद करें। बैठक में बताया गया कि जिले में अबतक कुल 82 शौर्या दल गठित किए जा चुके है इन दलों के सदस्य महिलाओं व बालिकाओं पर होने वाले अत्याचार को रोकने, बाल विवाहों को रोकने तथा घरेलू हिंसा के प्रकरणों में पीडि़त महिलाओं की मदद के लिए कार्य करेंगे। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.आर.कोठारे को निर्देष दिए कि उचित मूल्य की जो दुकानें नई स्वीकृत हुई है उन्हें खोलने के लिए सभी आवष्यक व्यवस्था करें तथा खण्डवा शहर की जो 12 दुकानें बंद किया जाना है उन्हें बंद करने की कार्यवाही करें। उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं के राषन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के निर्देष भी दिए। 
शत् प्रतिषत नागरिकों का हो आधार पंजीयन
 कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने जिला प्रबंधक ई-गर्वनेंस श्री अंकित सिंह पंवार को निर्देष दिए कि जिले में कार्यरत आधार पंजीयन केन्द्रों के कार्य में गति लाई जाए तथा जिले के स्कूलों व आंगनवाड़ी केन्द्रों में चलित आधार पंजीयन केन्द्रों के माध्यम से पंजीयन कार्य तीव्र गति से किया जाए ताकि जिले के शत प्रतिषत नागरिकों का आधार पंजीयन हो सकें। उन्होंने बताया कि जिले में आधार कार्ड बनाने के लिए जो पंजीयन केन्द्र कार्यरत है उनमें  खण्डवा में 2, पुनासा में 2, बोरगांव बुजुर्ग, छैगांव माखन, खालवा, मूंदी में 1-1 केन्द्र शामिल है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सभी एसडीएम को निर्देष दिए कि वे आधार पंजीयन केन्द्रों की प्रगति की मॉनिटरिंग भी करें तथा जहां इन पंजीयन केन्द्रों की आवष्यकता अधिक है, वहां इन केन्द्रों के सिस्टम को भेजकर पंजीयन करायें। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बैठक में बताया कि खण्डवा जिला आधार पंजीयन के मामले में प्रदेष में दूसरे स्थान पर है अतः प्रयास करें कि खण्डवा जिला प्रदेष में 31 अगस्त तक प्रथम स्थान पर आ जायें। 
प्राकृतिक आपदा मंे मृत लोगों के परिवार को 24 घण्टे में आर्थिक मदद उपलब्ध करायें
 कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बैठक में निर्देष दिए कि अतिवृष्टि, बाढ़, अग्नि दुर्घटना, सर्पदंष जैसे मामलों में मृत व्यक्तियों के पीडि़त परिवारों को राजस्व पुस्तक परिपत्र के नवीनतम संषोधित प्रावधानों के अनुसार 24 घंटे की समय-सीमा में राहत राषि स्वीकृत कर उपलब्ध कराई जाए। यदि संबंधित मद में बजट भी उपलब्ध न हो तो अन्य मद से राहत राषि का भुगतान कर बाद में आवंटन आने पर उसका समायोजन करें। उन्होंने जन्म मृत्यु पंजीयन कार्य मंे गति लाने के लिए भी मुख्य चिकित्सा अधिकारी, मुख्य नगर पालिका अधिकारियों व जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देष दिए। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिए कि श्रम विभाग के तहत दी जाने वाली प्रसुति सहायता योजना में हितग्राहियों को राषि का भुगतान समय पर करायें। बैठक मंे कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने जिले में विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र तैयार करने के कार्य की प्रगति की भी समीक्षा की।

No comments:

Post a Comment