AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 26 August 2015

कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने की निर्माण कार्यो की समीक्षा

कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने की निर्माण कार्यो की समीक्षा
शहर सौंर्दयीकरण के लिए स्वीकृत राषि वापस करने के नगर निगम को दिए निर्देष




खण्डवा 26 अगस्त,2015 - कलेक्टर डॉ. एम.के. अग्रवाल ने आज जिले में 50 लाख रूपये से अधिक लागत वाले निर्माण कार्यो की विस्तार से समीक्षा की। बैठक में उन्होंने अधूरे कार्यो को शीघ्रता से पूर्ण कराने के निर्देष संबंधित निर्माण एजेंसियों को दिए। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित तोमर भी उपस्थित थे। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बेकवर्ड रीजन ग्राण्ट फण्ड योजना के तहत शहर के सौंदर्यीकरण के लिए स्वीकृत राषि का अबतक उपयोग न होने तथा निर्माण कार्य लम्बे समय बाद भी प्रारंभ न होने पर नाराजगी प्रकट की तथा नगर निगम आयुक्त श्री जे.जे. जोषी को निर्देष दिए कि राषि तत्काल वापस जिला पंचायत में जमा करायें क्योंकि यह योजना भारत सरकार द्वारा अब बंद कर दी गई है। उल्लेखनीय है कि खण्डवा शहर में बेकवर्ड रीजन ग्राण्ट फण्ड योजना के तहत गंदी बस्ती क्षेत्र में लाईटिंग व पेयजल पाईप लाईन विस्तार के लिए लगभग 70 लाख रूपये तथा  शहर के इंदिरा चौक, षिवाजी चौक, बड़ाबम चौक, जलेबी चौक व कहारवाड़ी चौक के सौंर्दयीकरण हेतु 1 करोड़ रूपये मई 2013 में स्वीकृत किए गए थे, लेकिन अभी तक चौराहों पर सौंर्दयीकरण का कार्य प्रारंभ नही हुआ है।
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने नगर निगम आयुक्त श्री जोषी को गरीबों के लिए शहर में बनाए गए मकानों के निर्माण कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देष भी दिए। इस योजना के तहत लगभग 28 करोड़ रूपये लागत से 700 से अधिक मकान बनाए गए है, जिनमें विद्युतीकरण, सीवर लाईन निर्माण व सड़क निर्माण जैसे अधोसंरचना निर्माण के कार्य अभी अपूर्ण है। उन्होंने आदिवासी विकास विभाग के रिछफल, सिंगोट, रोषनी, छैगांव माखन, खालवा, में निर्मित होने वाले छात्रावासों के निर्माण कार्य को भी शीघ्रता से पूर्ण कराने के निर्देष लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने आदिवासी विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे भी अपने स्तर से विभागीय निर्माण कार्यो की मॉनिटरिंग करें तथा निर्माण कार्य पूर्ण होने पर ही उन्हें हेंडओवर करें। उन्होंने नगर निगम आयुक्त श्री जोषी को खण्डवा शहर में नए बस स्टेण्ड के अधूरे कार्यो को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देष भी दिए।
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बैठक में जिला चिकित्सालय परिसर में निर्मित होने वाले मेडिकल कॉलेज भवन का कार्य शीघ्रता से प्रारंभ करने के निर्देष पीआईयू के अधिकारियों को दिए। पीआईयू के अधिकारियों ने इस दौरान बताया कि एक-दो दिन में निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जायेगा। ओंकारेष्वर में सिंहस्थ को ध्यान में रखते हुए स्वीकृत निर्माण कार्यो की प्रगति की समीक्षा भी कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने की। बैठक में बताया गया कि सिंहस्थ को ध्यान में रखते हुए ओंकारेष्वर में भैरव गुफा के पास नर्मदा तट पर 200 मीटर लंबी रीटेनिंगवाल लगभग 13 करोड़ रूपये लागत से निर्मित की जा रही है। इसके अलावा झुलापुल से भैरव गुफा तथा परिक्रमा पथ पर पाथ वे पुल का निर्माण लगभग 7 करोड़ रूपये लागत से तथा मोरटक्का ओंकारेष्वर मार्ग के मजबूतीकरण व चौड़ीकरण का कार्य लगभग 12.5 करोड़ रूपये लागत से कराया जा रहा है। बैठक में जल संसाधन, ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण की सड़कों, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग तथा ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के तहत निर्मित किए जा रहे निर्माण कार्यो की प्रगति की भी समीक्षा की गई।

No comments:

Post a Comment