AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 27 August 2015

सायकिल वितरण की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू

सायकिल वितरण की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू

खण्डवा 27 अगस्त,2015 - मध्यप्रदेश में शासकीय शालाओं की कक्षा 9 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को निरूशुल्क सायकिल वितरण की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो गयी है। प्रत्येक प्राचार्य द्वारा शाला में कक्षा 9वीं में प्रवेशित छात्रों की जानकारी पोर्टल पर समग्र छात्रवृत्ति के ऑपरेटर के आई.डी. एवं पासवर्ड से प्रपत्र-1 बी में प्रविष्टि करेंगे।
प्रविष्टि के बाद प्रत्येक हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी प्राचार्य एजूकेशन पोर्टल पर अपने यूनिक आई.डी. एवं पासवर्ड से लॉगिंग करेंगे। लॉगिंग के बाद की सारी प्रक्रिया संचालनालय के पूर्व निर्देश के अनुसार रहेगी। प्रविष्टि जो प्रपत्र-1 बी में की जायेगी, वह एजूकेशन पोर्टल पर दिखेगी। सॉफ्टवेयर के माध्यम से पात्रता की जाँच एवं संभावित पात्र विद्यार्थियों की सूची प्राप्त होगी। पात्रता सूची का प्राचार्य अपने स्तर से परीक्षण कर बैंक एकाउंट नंबर, आईएफसीएस कोड, मोबाइल एवं आधार कार्ड नंबर की जाँच करेंगे। जहाँ सुधार आवश्यक होगा वहाँ सुधार कर पुष्टि के बाद डाटा सुरक्षित किया जायेगा। अभिलेख अनुसार किसी छात्र को सायकिल की राशि की स्वीकृति या अस्वीकृति की जिम्मेदारी संबंधित प्राचार्य की होगी।
पात्रता को लॉक करने के बाद प्राचार्य द्वारा संबंधित आहरण वितरण अधिकारी को प्रपोजल भेजा जायेगा। संकुल प्राचार्य द्वारा समग्र शिक्षा पोर्टल पर लॉग-इन कर सायकिल का बिल जनरेट किया जायेगा। देयक को कोषालय में प्रस्तुत कर राशि संबंधित विद्यार्थी द्वारा दिये गये बैंक खाते में सीधे जारी की जायेगी। भुगतान के बाद व्हाउचर की प्रविष्टि पोर्टल पर करना अनिवार्य होगा।

No comments:

Post a Comment