AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 24 August 2015

आधार कार्ड पंजीयन कार्य में गति लाए - कलेक्टर डॉ. अग्रवाल

आधार कार्ड पंजीयन कार्य में गति लाए - कलेक्टर डॉ. अग्रवाल
साप्ताहिक समीक्षा बैठक मंे दिए निर्देष



खण्डवा 24 अगस्त,2015 - प्रदेष मंे आधार कार्ड पंजीयन के मामले में खण्डवा जिला दूसरे स्थान पर है। स्कूलों व आंगनवाड़ी केन्द्रों में विद्यार्थियों व बच्चों के पंजीयन के लिए विषेष षिविर आयोजित करें तथा आधार कार्ड पंजीयन में गति लाए ताकि खण्डवा जिला प्रदेष में प्रथम स्थान पर आ सकें। यह निर्देष कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित तोमर, अपर कलेक्टर श्री एस.एस.बघेल, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती माला श्रीवास्तव, डिप्टी कलेक्टर डॉ. प्रियंका गोयल, सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सभी एसडीएम को निर्देष दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में आधार पंजीयन की नियमित समीक्षा करें तथा सुनिष्चित करें कि प्रतिदिन 70 से 80 पंजीयन कम से कम हो जायें। उन्होंने निर्देष दिए कि जो एजेंसी सही कार्य नही कर रही है उसके विरूद्ध कार्यवाही की जाए। बैठक में जिला ई-गवर्नेंस मेनेजर श्री अंकित सिंह पंवार ने बताया कि जिले में कुल 14 एजेंसी आधार कार्ड पंजीयन के कार्य में संलग्न है। जिनमें खालवा विकासखण्ड में 2, हरसूद में 2, पुनासा में 3, खण्डवा विकासखण्ड में 4, पंधाना में 2 व छैगांवमाखन में 1 एजेंसी शामिल है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने श्री पंवार को निर्देष दिए कि प्रतिदिन होने वाले पंजीयन की जानकारी नियमित रूप से प्रस्तुत की जायें। 
भण्डार क्रय के नए नियमों का करें पालन
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सभी अधिकारियों को बताया कि गत माह प्रदेष सरकार ने भण्डार क्रय नियमों में संषोधन किया है अतः नवीनतम संषोधनों का पालन शासकीय खरीदी के दौरान सभी विभागों में किया जाये। उन्होंने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों  व मुख्य नगर पालिका अधिकारियों से कहा कि जन्म मृत्यु पंजीयन कार्य तीव्र गति से करायें।
स्कूली विद्यार्थियों की राज्य स्तरीय शतरंज व केरम प्रतियोगिता 6 से 8 सितम्बर तक
बैठक में जिला षिक्षा अधिकारी श्री के.एस.राजपूत ने बताया कि सितम्बर माह में स्कूली विद्यार्थियों की राज्य स्तरीय शतरंज व केरम प्रतियोगिता 6 से 8 सितम्बर तक खण्डवा में आयोजित होगी जिसमें प्रदेषभर के लगभग 600 खिलाडि़यों के आने की संभावना है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने निर्देष दिए कि राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में आने वाले विद्यार्थियों के रूकने व उनके खानेपीने की सही व्यवस्था की जाये तथा विषेषकर छात्राओं की सुरक्षा व्यवस्था भी सुनिष्चित की जाये। उन्होंने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होने वाले विद्यार्थियांे के लिए की जाने वाली भोजन व्यवस्था के लिए बनाई गई समिति में जिला आपूर्ति अधिकारी व उनके दल को शामिल करने तथा विद्यार्थियों के आवास व परिवहन के लिए बनाई गई समिति में एसडीएम, व नगर निगम आयुक्त को शामिल करने के निर्देष जिला षिक्षा अधिकारी को दिए।
इंस्पायर आवार्ड प्रदर्षनी के चयनित 50 मॉडल का प्रदर्षन विकासखण्ड मुख्यालयों पर किया जायें
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने जिला षिक्षा अधिकारी श्री राजपूत को निर्देष दिए कि आगामी  सितम्बर माह में आयोजित होने वाली इंस्पायर आवार्ड प्रदर्षनी के लिए सभी आवष्यक व्यवस्थाएं सुनिष्चित करें। प्रदर्षनी का आयोजन आगामी 9 से 11 सितम्बर तक विज्ञान प्रदर्षनी का आयोजन स्थानीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में किया जायेगा। जिला षिक्षा अधिकारी श्री राजपूत ने बताया कि जिले के कुल 277 विद्यार्थी इस प्रदर्षनी में अपने मॉडल प्रस्तुत करेंगे, सभी शामिल होने वाले विद्यार्थियों को भारत सरकार से प्राप्त 5-5 हजार रूपये के चैक वितरित करा दिए जायेंगे। जिसमें से विद्यार्थियों को 2500-2500 रूपये विज्ञान मॉडल तैयार करने के लिए तथा शेष 2500-2500 रूपये उनके आवागमन के खर्चे के लिए रहेंगे। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने निर्देष दिए कि यह सुनिष्चित किया जाये कि विद्यार्थी मॉडल तैयार कराने पर ही उक्त राषि व्यय करें। उन्होंने कहा कि जिले स्तर पर कुल 50 मॉडल चयनित कर उनका प्रदर्षन जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों पर स्कूलों में प्रदर्षनी लगाकर किया जाये ताकि अन्य विद्यार्थी भी उनसे प्रेरणा लें सकें। 
स्कूली विद्यार्थियों के टीकाकरण के लिए विषेष अभियान सितम्बर माह में
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जे.एस.अवास्या ने बैठक में बताया कि सितम्बर माह में स्कूली विद्यार्थियों के टीकाकरण के लिए विषेष अभियान संचालित होगा। इसके तहत 5 से 6 वर्ष आयु के बच्चों को डीपीटी का टीका स्कूलों में लगाया जायेंगा, जबकि 10 व 16 वर्ष के विद्यार्थियों को टिटनेस का टीका स्कूलों में लगाया जायेंगा। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने जिला षिक्षा अधिकारी को इस संबंध में आवष्यक व्यवस्था करने के निर्देष दिए। उन्होंने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को निर्देष दिए कि मध्य प्रदेष शासन द्वारा हाल ही में अनुसूचित जाति राहत अधिनियम के तहत राहत राषि की दरों में कि गई वृद्धि का व्यापक प्रचार - प्रसार करें तथा पीडि़त लोगों को नई दरों के आधार पर ही राहत राषि का भुगतान करायें।

   क्रमांक/139/1044/2015/षर्मा

No comments:

Post a Comment