AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 18 August 2015

जनसुनवाई में कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने समस्याओं का किया निराकरण

जनसुनवाई में कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने समस्याओं का किया निराकरण




खण्डवा 18 अगस्त,2015 - जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत आज कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने कलेक्टेªट सभाकक्ष में नागरिकों की समस्याएॅं सुनी तथा उनके त्वरित निराकरण के निर्देष संबंधित अधिकारियों को दिए। जनसुनवाई के दौरान आने वाले आवेदकों की कुर्सियों पर बैठने की व्यवस्था की गई साथ ही उन्हें मौके पर ही आवेदन की पावती दिलाने के लिए भी इंतजाम किए गए थे। इसके अलावा जिन आवेदकों ने पूर्व में भी जनसुनवाई में अपने आवेदन दिए थे उनके आवेदन के निराकरण की स्थिति मौके पर ही बताने के लिए एक कम्प्यूटर ऑपरेटर, इंटरनेट कनेक्षन वाले लेपटॉप के साथ जनसुनवाई स्थल पर मौजूद था जो कि आवष्यक होने पर आवेदकों के आवेदनों के निराकरण की स्थिति की जानकारी दे रहा था। जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल के साथ साथ जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित तोमर, अपर कलेक्टर श्री एस.एस.बघेल, एसडीएम श्री शाष्वत शर्मा, डिप्टी कलेक्टर डॉ. प्रियंका गोयल व षिक्षा, स्वास्थ्य, खाद्य, आदिम जाति, सहकारीता, नगर निगम, जनपद पंचायत, विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी भी मौजूद थे। 

सर्राफे से अतिक्रमण हटाने के निर्देष

आज आयोजित जनसुनवाई में सराफा खण्डवा निवासी श्रृद्धा सोनी ने अपने निवास के पास में पार्षद गोपाल सोनी द्वारा अतिक्रमण किए जाने की षिकायत की। आवेदिका ने बताया कि पार्षद द्वारा किए गए अतिक्रमण के कारण उनके मकान की खिड़की बंद हो गई है जिससे उन्हंे काफी परेषानी हो रही है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने तहसीलदार श्री अभिषेक शर्मा को निर्देष दिए कि मौके का निरीक्षण करें तथा अतिक्रमण पाए जाने पर उसे सख्ती से हटाया जाए। 

विकलांग बालिका शबनूर का बनेगा राषन कार्ड

रामेष्वर रोड खण्डवा निवासी विकलांग बालिका कु. शबनूर ने ट्राईसाईकिल पर आकर जनसुनवाई में कलेक्टर डॉ. अग्रवाल को आवेदन देकर बताया कि वह गत तीन जनसुनवाई से अपने परिवार के राषन कार्ड के लिए आ रही है लेकिन अभी तक राषन कार्ड प्राप्त नहीं हुआ है। शबनूर ने बताया कि उसके पेर के ऑपरेषन के लिए अकोला महाराष्ट्र में डॉक्टर से बात हो गई है वहां उसके मुफ्त इलाज व ऑपरेषन के लिए राषन कार्ड अत्यंत आवष्यक है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने जिला आपूर्ति अधिकारी श्री कोठारे व नगर निगम के अधिकारियों को निर्देष दिए कि तीन दिवस में हर हाल में शबनूर को राषन कार्ड बनाकर दें। 
रेखा बाई को मिलेगा कन्या अभिभावक पेंषन योजना का लाभ
आज कलेक्ट्रेट मंे आयोजित जनसुनवाई में पंधाना विकासखण्ड के ग्राम गांधवा निवासी  रेखा बाई पति चम्पालाल ने कलेक्टर डॉ. अग्रवाल को आवेदन देकर बताया कि उनके परिवार में केवल एक ही बेटी प्रियंका है अतः उसे मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक योजना के तहत पेंषन की सुविधा दिलाई जाए। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने महिला एवं बाल विकास अधिकारी को निर्देष दिए कि तत्काल रेखाबाई का प्रकरण स्वीकृत कर उसे 500 रूपये प्रतिमाह पेंषन दिलाने की व्यवस्था की जाए। 

वर्षा को मिलेगा गॉंव की बेटी योजना का लाभ

खण्डवा विकासखण्ड की ग्राम पंचायत मदपुर के ग्राम पिपल्या निवासी कु. वर्षा मण्डलोई ने जनसुनवाई में कलेक्टर डॉ. अग्रवाल को आवेदन देकर बताया कि उसे कक्षा 12वीं में गॉंव में सबसे अधिक अंक प्राप्त हुए थे अतः उसे गॉंव की बेटी योजना के तहत 5 हजार रूपये प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति की पात्रता है। वर्षा ने बताया कि वह खरगोन में शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बी.एस.सी. बायोटेक में प्रथम वर्ष में अध्ययनरत् है व गॉंव की बेटी योजना के लिए आवेदन में जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के हस्ताक्षर न होने से उसकी छात्रवृत्ति रूकी हुई है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने जनपद खण्डवा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पुरोहित से जनसुनवाई के दौरान वर्षा के आवेदन पर हस्ताक्षर करवायें। 

हरिओम व अजय का स्कूल में होगा एडमिषन

हरसूूद तहसील के ग्राम पलालीमाल निवासी गुजराम ने कलेक्टर डॉ. अग्रवाल को आवेदन देकर बताया कि उसके दो पुत्र हरिओम व अजय का स्कूल में प्रवेष के लिए व गॉंव के स्कूल में अनेकों बार गया लेकिन स्कूल के प्राचार्य ने अभी तक उसके बच्चों को स्कूल में प्रवेष नहीं दिया है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने जिला परियोजना समन्वयक जिला षिक्षा केन्द्र को निर्देष दिए कि अजय व हरिओम का आज ही गॉंव के स्कूल में प्रवेष दिलाया जाए तथा अबतक प्रवेष न देने वाले प्राचार्य के विरूद्ध कार्यवाही की जाए। 

सुशीला को जनसुनवाई में ही मिली नामांतरण पंजी की नकल

खण्डवा निवासी सुषीला भार्गव वर्ष 2003-2004 की नामांतरण पंजी की नकल के लिए विगत कई वर्षो से परेषान थी। इसके लिए उन्होंने कई बार आवेदन भी दिए लेकिन आज जनसुनवाई के दौरान सुषीला ने कलेक्टर डॉ. अग्रवाल को नामांतरण पंजी की नकल के लिए आवेदन दिया तो उन्होंने संबंधित कर्मचारियों को बुलाकर आज जनसुनवाई के दौरान ही आवेदिका को नामांतरण पंजी की नकल दिलाने के निर्देष दिए जो जनसुनवाई में ही सुषीला भार्गव को उपलब्ध भी करा दी गई है।

No comments:

Post a Comment