AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 26 August 2015

स्वच्छ भारत मिशन एवं स्मार्ट विलेज के कार्यो की हुई समीक्षा

स्वच्छ भारत मिशन एवं स्मार्ट विलेज के कार्यो की हुई समीक्षा
संयुक्त आयुक्त श्रीमती फौजदार ने खण्डवा व बुरहानपुर के अधिकारियों की ली बैठक



खण्डवा 26 अगस्त,2015 - संयुक्त विकास आयुक्त इन्दौर श्रीमती चेतना फोजदार ने आज कलेक्टेªट सभागृह में खण्डवा एवं बुरहानपुर जिले की संयुक्त बैठक में स्वच्छ भारत मिशन एवं 25 प्रतिशत स्मार्ट विलेज के संबंध में ग्राम पंचायतो में किये गये कार्यो की समीक्षा की गई। बैठक में दोनो जिलो की जिला एवं जनपद पंचायतो के अधिकारी व कर्मचारियो के साथ-साथ सरपंच व सचिव को भी सम्मिलित किया गया था। बैठक में श्रीमती फौजदार द्वारा सरपंच व सचिवो से पूछा गया कि उन्हें स्मार्ट विलेज की परिकल्पना के विषय में क्या जानकारी है एवं उनकी ग्राम पंचायतो में स्वच्छता के लिये नवाचार किये जाने रहे है। लोगो को खुले में शौच जाने से रोकने हेतु व्यवहार परिवर्तन संबंधी किन गतिविधियो को क्रिन्याविंत किया जा रहा है। इसके साथ निर्देश दिये गये कि आंगनवाडी व स्कूलो में बच्चो को स्वच्छता के प्रति अधिक से अधिक सजग करे। 
      श्रीमती फौजदार ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में आशा, एएनएम, आंगनवाडी कार्यकर्ता व स्वयं सहायता समूह की महिलाओ को प्रेरक के रूप से कार्य करने हेतु प्रोत्साहित किया जावे। बैठक के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत, खण्डवा श्री अमित तोमर द्वारा खण्डवा जिले में किये जा रहे नवाचारो की जानकारी पांवर पाईन्ट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से प्रस्तुत की गई। खण्डवा जिले में कुछ आंगनवाडियो को दिये गये नये स्वरूप व उनमें बच्चो की जानकारी के लिये की गई आकर्षित चित्रकारी को संयुक्त आयुक्त श्रीमती फौजदार द्वारा सरहा गया साथ ही पंधाना जनपद की ग्राम पंचायत, हीरापुर में घरो से स्वेच्छिक रूप से लिये जा रहे स्वच्छता कर की सराहना भी की गई। संयुक्त आयुक्त श्रीमती फौजदार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत कार्यरत ब्लाक समन्वयको को जनअभियान परिषद् के साथ समन्वय कर लोगो को खुले में शौच न जाने के लिये प्रेरित करने व खुले में शौच के दुष्प्रभाव को अधिक से अधिक लोगो तक प्रचारित करने के निर्देश दिये गये। साथ ही सभी जनपद के सीईओ व सहायक यंत्री एवं उपयंत्रियो को मनरेगा योजनान्तर्गत लेबर बजट लक्ष्य अनुसार प्रगति लाने व प्रगतिरत कपिलधारा कूपो को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश भी दिये गये। 
बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अमित तोमर द्वारा जिले में स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत प्रगतिरत व पूर्ण कार्यो की जनपदवार समीक्षा की गई व 15 सितम्बर तक प्रत्येक ब्लाक की 05 ग्राम पंचायतो को अनिवार्यतः खुले में शौच मुक्त पंचायत बनाये जाने के निर्देेश दिये गये। बैठक के दौरान खालवा जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सौरभ सिंह राठौर एवं बुरहानपुर जनपद के सीईओ श्री शर्मा द्वारा उनकी जनपदो में स्मार्ट विलेज अन्तर्गत किये जा रहे कार्यो का प्रेजेन्टेशन भी प्रस्तुत किया गया। बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत, खण्डवा श्री के0आर0 कानूडे, जिला समन्वयक श्रीमती एसबीएम श्रीमती शीतल सिंह, कार्यपालन यंत्री, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री बैरागी के साथ खण्डवा एवं बुरहानपुर जिले की समस्त जनपद पंचायतो के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सहायक यंत्री व उपयंत्री उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment