AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 18 August 2015

सीईओ जिला पंचायत श्री तोमर ने की सांसद आदर्श ग्राम योजना की समीक्षा

सीईओ जिला पंचायत श्री तोमर ने की सांसद आदर्श ग्राम योजना की समीक्षा


खण्डवा 18 अगस्त,2015 - किसी भी ग्राम को तभी आदर्ष ग्राम बनाया जा सकता है जबकि सभी विभागीय अधिकारी अपने विभागो की सभी योजनाओं का सफल संचालन उस ग्राम में सुनिश्चित करेंगे। अतः सभी अधिकारी सांसद द्वारा चयनित ग्राम के विकास के लिए अपने-अपने विभाग की कार्ययोजना तैयार करें तथा चयनित ग्राम को आदर्ष ग्राम के रूप में विकसित करने का संकल्प लें। यह निर्देष मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अमित तोमर ने आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित सांसद आदर्श ग्राम की समीक्षा बैठक में दिए। सीईओ जिला पंचायत द्वारा विभिन्न विभागो द्वारा आरूद ग्राम पंचायत में संम्पादित की जा रही गतिविधियों की समीक्षा की गयी।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री तोमर द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये गये कि आरूद के सभी ग्रामीणो ंके हेल्थ कार्ड बनाने मे ंप्रगति लाये, तथा हेल्थ केंम्प लगाये जायें, स्कूलों मे टीकाकरण शत प्रतिशत करवाया जावे साथ ही मरीज की जितनी भी जांचे संभव हो सकें उन्हे आरूद में ही करवाने का प्रबंध शीघ्रता से किया जावे। उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिये गये कि भ्रमण के दौरान स्कूल के बच्चों का टेस्ट लिया जावेगा एवं यदि बच्चे संतोष जनक उत्तर नही दे पाये तो संबंधित शिक्षको के विरूद्ध कार्यवाही की जावेगी शिक्षा विभाग को आरूद्ध में वर्चुअल क्लास प्रारंभ करने के निर्देश भी दिये गये साथ ही बच्चो को आदर्श नागरिक बनने हेतु नैतिक शिक्षा अनिवार्यतः दिये जाने के निर्देश भी दिये गये। महिला बाल विकास विभाग को प्रत्येक बच्चे का ग्रोथ चार्ट अनिवार्यतः निरीक्षण करने के निर्देश दिये गये साथ ही आंगनवाडी में बच्चों के लिये नाश्ता बनाने वाले समूह को मध्यान्ह भोजन बनाने वाले समूह से पृथक करने के निर्देश भी दिये गये जिससे बच्चों को नाश्ता समय पर उपलब्ध करवाया जा सके। खादय विभाग अंतर्गत सभी ग्रामीणों के खातो को शीघ्र समग्र पोर्टल पर अंकित करने के निर्देश दिये गये। 
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री तोमर द्वारा उद्यानिकी विभाग द्वारा कितने हितग्राहियों केा फल, सब्जी व मशाले उत्पादन का लाभ दिया गया है व कितनो को पाली हाउस का लाभ दिया गया है इसकी समीक्षा की गयी। उघोग विभाग के अधिकारियो को आरूद ग्राम में उघोग की उपयोगिता आवश्कता एवं उसकी सफलता का आंकलन कर हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये गये। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग अंतर्गत नलजल योजना की प्रगति की समीक्षा की गयी। विद्युत विभाग को फीडर सेपरेशन के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिये गये। कृषि विभाग को निर्देश दिये गये कि आरूद में रसायनिक खाद की खपत का अंाकलन करे एवं वहां जैविक खाद को बढावा देकर आरूद को रसायनिक खाद मुक्त जैविक खाद पर आधारित गांव बनाने के लिये कार्य करे। 
बैठक मंे श्री तोमर ने अंत्यावसायी विभाग, ग्रामोद्योग विभाग, सहकारिता विभाग व पशुपालन विभाग के कार्यो की प्रगति की समीक्षा भी की गयी। उन्होंने सीईओ पंधाना को निर्देश दिये गये कि आरूद को 2 अक्टूबर तक खुले में शौच से मुक्त ग्राम बनाने के लिये कार्य किये जावे साथ ही लोगो के व्यवहार में परिवर्तन लाकर खुले में शौच बंद करवाने हेतु आरूद में सत्त चौपालो का आयोजन भी किया जाये। बैठक में पंधाना की अनुविभागीय अधिकारी जानकी यादव,  अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.आर. कानूडे, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यंात्रिकी सेवा श्री जे.पी गौर एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment