AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 19 May 2014

नवम्बर में होंगे दो चरण में नगरीय निकाय चुनाव फोटोयुक्त मतदाता-सूची तैयार करने का कार्य एक जून से पचास हजार ईव्हीएम की होगी व्यवस्था श्री परशुराम ने मुख्य सचिव के साथ की चुनाव तैयारी की समीक्षा

नवम्बर में होंगे दो चरण में नगरीय निकाय चुनाव
फोटोयुक्त मतदाता-सूची तैयार करने का कार्य एक जून से
पचास हजार ईव्हीएम की होगी व्यवस्था
श्री परशुराम ने मुख्य सचिव के साथ की चुनाव तैयारी की समीक्षा

खण्डवा (19 मई, 2014) - प्रदेश में आगामी नगरीय निकाय चुनाव इस वर्ष नवम्बर में दो चरण में सम्पन्न होंगे। त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव जनवरी, 2015 में करवाने का कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। नगरीय निकाय चुनाव के लिये फोटोयुक्त मतदाता-सूची तैयार करने का कार्य एक जून से तथा त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के लिये एक जुलाई से प्रारंभ किया जायेगा। इन संस्थाओं के चुनाव ईव्हीएम के माध्यम से करवाने के निर्णय के अंतर्गत ईसीआईएल, हैदराबाद से 50 हजार मशीन खरीदी जा रही हैं। ये ईव्हीएम 30 जुलाई तक सभी जिले में प्रदाय कर दी जायेंगी। यह जानकारी उन्होंने बताया कि आगामी नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में प्रदेश में पहली बार फोटोयुक्त मतदाता-सूची का प्रयोग किया जायेगा। मतदाताओं को वोटर-स्लिप भी जारी की जायेगी। फोटोयुक्त मतदाता-सूची तैयार करने के लिये मध्यप्रदेश राज्य इलेक्ट्रानिक विकास निगम को राज्य-स्तरीय एजेंसी नियुक्त किया गया है। भारत निर्वाचन आयोग की मतदाता-सूची के आधार पर वार्डवार फोटोयुक्त मतदाता-सूची तैयार की जायेगी। 
नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में प्रदेश में पहली बार इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन का उपयोग किया जायेगा। नगरीय निकाय में महापौर और अध्यक्ष एवं पार्षद तथा पंचायत में सरपंच और जिला एवं जनपद पंचायत में सदस्य का निर्वाचन ईव्हीएम के माध्यम से होगा। पंच पद का निर्वाचन पूर्ववत मत-पत्र एवं मत-पेटी के माध्यम से होगा।
इन संस्थाओं के चुनाव में सूचना एवं प्रौद्योगिकी का व्यापक उपयोग किया जा रहा है। मार्च माह में राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट ूूू.उचसवबंसमसमबजपवद.हवअ.पद लांच की गई है। वेबसाइट में सभी जिलों को वेब पेज के माध्यम से जोड़ा जा रहा है। ईव्हीएम एवं फोटोयुक्त मतदाता-सूची के प्रचार-प्रसार के संबंध में संचालित गतिविधियों के बारे में भी जानकारी दी गई।
क्रमांक: 87/2014/833/वर्मा

No comments:

Post a Comment